हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

जानें कैसे क्रंचेज आपके कमर के लिए हो सकता है खतरनाक

By:Meera Roy, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Dec 28, 2015
एक्सरसाइज की सही समझ और जानकारी होना बहुत जरूरी है। अब क्रंचेस को ही लें। क्रंचेस निचली पीठ के लिए बेहद खतरनाक है। हालांकि तमाम विशेषज्ञ इसे करने की सलाह देते हैं। कई तो एक ही दिन में कई हज़ार क्रंचेस करने की बात करते हैं। लेकिन हमें इसके नकारात्मक प्रभावों को नजरंदाज नहीं करना चाहिए। आइये इन पर एक नजर डालते हैं।
  • 1

    डिस्क खिसकने का खतरा

    क्रंचेस करने आसान है। इसमें कोई अतिरिक्त सजग रहने की जरूरत भी महसूस नहीं होती। लेकिन जब हम हवा में अपने पैरों को ट्विस्ट करते हैं तो यह भूल जाते हैं कि हमारा एक गलत झटका हमें ताउम्र के लिए जख्मी कर सकता है। विशेषज्ञों की मानें तो गलत ढंग से किए गए क्रंचेस के चलते डिस्क खिसकने का खतरा हो सकता है। इसके आगे परिणामों को बताने की आवश्यकता नहीं है।
    Image Source-Getty

    डिस्क खिसकने का खतरा
  • 2

    रीढ़ की हड्डी मुड़ सकती है

    क्रंचेस करने से यदि सबसे ज्याद किसी अंग विशेष को नुकसान पहुंच सकता है तो वो है रीढ़ की हड्डी। रीढ़ की हड्डी के साथ क्रंचेस करते हुए समझौता करना कतई समझदारी नहीं है। सामान्यतः ट्रेनर जमीन पर सीधे होकर लेटने की सलाह देते हैं। लेकिन सही मायनों में जिन्हें रीढ़ की हड्डी और क्रंचेस करने के बीच समन्वय का अंदाजा है, वे ऐसा करने से बचते हैं। दरअसल वे रीढ़ की हड्डी के मुताबिक मुड़ने की सलाह देते हैं ताकि शरीर को किसी तरह का खतरा न हो।
    Image Source-Getty

    रीढ़ की हड्डी मुड़ सकती है
  • 3

    गर्दन में भी दर्द होता है

    क्रंचेस इस हद तक हानिकारक होते हैं कि न सिर्फ शरीर को झुका देते हैं बल्कि गर्दन में नियमित दर्द भी बनाए रखते हैं। विशेषज्ञों की यदि मानें तो निरंतर क्रंचेस करने से कमर के निचले हिस्से से शुरु हुआ दर्द इस हद तक पहुंच जाता है कि वह गर्दन को भी अपनी जकड़ में ले लेता है। अतः यदि क्रंचेस करने की आवश्यकता न हो तो बेहतर है इसे न करें।
    Image Source-Getty

    गर्दन में भी दर्द होता है
  • 4

    नितंब भी प्रभावित होते हैं

    निचले पीठ से जुड़े होने के कारण क्रंचेस के प्रभाव से नितंब भी अछूते नहीं रहते। नितंब के जोड़ में क्रंचेस से असर पड़ता है। यही नहीं उनमें हमेशा खिचाव बना रहता है जिससे दर्द पसरने की आशंका में बढ़ोत्तरी होती है। यही कारण है कि विशेषज्ञ कहते हैं कि क्रंचेस कभी भी अतिरिक्त न करें। यूं तो हर चीज की अति बुरी होती है। लेकिन यदि क्रंचेस ज्यादा किये गए तो इसके एवज में हमारे नितंब को भी खामियाजा भरना पड़ सकता है।
    Image Source-Getty

    नितंब भी प्रभावित होते हैं
  • 5

    शरीर झुक जाता है

    चूंकि क्रंचेस का सीधा असर हमारी पीठ के निचले हिस्से पर पड़ता है इसलिए इसे करते वक्त खास ख्याल रखना चाहिए। असल में सही तरीके से क्रंचेस न करने से हमारी पीठ झुक जाती है। नतीजतन हम बेहद खराब पोस्चर बनाने लगते हैं। दरअसल हमें इस बात का अंदाजा नहीं होता और हम बिना जानकारी के झुककर चलने लगते हैं। इतना ही नहीं झुकाव के कारण हमारी पीठ के निचले हिस्से में हमेशा दर्द बना रहता है।
    Image Source-Getty

    शरीर झुक जाता है
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर