हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

हनुमान चालीसा के पाठ से अच्छी सेहत पाएं, हर संकट दूर भगाएं!

By:Gayatree Verma , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Apr 11, 2017
अगर तमाम कोशिशों के बावजूद आपको असफलता मिल रही है और आपके हर काम बनते-बनते बिगड़ जा रहे हैं, हर कोशिश बेकार जा रही है तो तनाव बिल्कुल न लें और हनुमान चालीसा का पाठ करें। हनुमान चालीसा के पाठ से आपके सारे बिगड़े काम बन जाएंगे।
  • 1

    हनुमान चालीसा पाठ

    आज के समय में हर इंसान अपनों सपनों के टूटने और असफल होने के तनाव में घिरा रहता है और खुद को अनेकों संकटों से घिरा हुआ पाता है। ऐसे में उसको इन संकटों से मुक्ति दिलाने का आसान उपाय है संकटमोचन कहे जाने वाले हनुमान जी की स्तुति की आराधना करना। यकीन मानिए हनुमान चालीसा के पाठ के सिर्फ धार्मिक और पूजा-पाठ से संबंधित लाभ ही नहीं है बल्कि धर्म से इतर इसे स्वास्थ्य लाभ से भी जोड़ कर देखा जाता है। दरअसल हनुमान चालीसा को कई जटिल स्वास्थ्य बीमारियों और तनाव से बचाने का अचूक उपाय माना जाता है। खासकर हनुमान चालीसा की कुछ जरूरी चौपाइयों से कई सारे स्वास्थ्य से जुड़े फायदे भी होते हैं। इन सबके बारे में इस स्लाइड शो में विस्तार से जानें।

    हनुमान चालीसा पाठ
  • 2

    तनाव दूर करे

    आज शहरों से दूर अकेले रह रहे लोगों को भय लगना लाजिमी ही है। ये भय जरूरी नहीं भूत के वजह से हो। ये भय अकेलेपन का, आर्थिक तौर पर, या किसी अन्य चीज का भी हो सकता है और ये भय कब तनाव का रूप ले लेता है पता ही नहीं चलता। ऐसे में नींद ना आने की भी समस्या हो जाती है। तो इस चौपाई का जाप करें और तनाव व भय को दूर भगायें। रोज सुबह-शाम 108 बार इस चौपाई का नित्य जाप करने से तनाव से मुक्ति मिलती है।

    तनाव दूर करे
  • 3

    बीमारी दूर करे

    कोई भी व्यक्ति चाहें जितनी बीमारी से घिरा हो, इस चौपाई का जाप करने से हर तरह की बीमारियां दूर हो जाती हैं। यदि किसी व्यक्ति को कई बीमारी है और काफी इलाज करने के बाद भी वो ठीक नहीं हो रहा है तो मंगलवार या शनिवार को उसे हनुमान जी की तस्वीर के सामने बैठकर पूरी हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए, इससे जल्द ही इंसान को बीमारी से मुक्ति मिलती है।

    बीमारी दूर करे
  • 4

    आत्मविश्वास पैदा करे

    अगर किसी भी तरह की कठिनाई या दुख दूर नहीं हो रहा है और समस्याओं का समाधान नहीं निकल रहा है या जॉब लगने में परेशानी हो रही है तो इस चौपाई का पाठ करें। ये चौपाई आत्मिक शांति देती है और इंसान में आत्मविश्वास पैदा करती है। तो जीवन में कभी भी कॉन्फिडेंस लूज हो तो रोज, ब्रह्म मुहूर्त में आधा घंटा इन पंक्तियों का जाप करें, लाभ प्राप्त होगा।

    आत्मविश्वास पैदा करे
  • 5

    बुद्धि तेज करे

    अगर रोज याद किया अगले दिन ही भूल जाते हैं। बच्चे को पढ़ा हुआ कुछ भी याद नहीं रहता या बच्चे के परीक्षा में मार्क्स कम आ रहे हैं तो बच्चे को इन चौपाइयों का पाठ करवाएं। ये चौपाइयां विद्या और धन पाने के लिए की जाती हैं। इन चौपाइयों के पाठ से हनुमान जी का आशीर्वाद प्राप्त होता है। रोजाना 108 बार जो व्यक्ति इन चौपाइयों का पाठ करता है तो उसकी बुद्धि व धन संबंधी सारे दुःख दूर हो जाते हैं।

    बुद्धि तेज करे
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर