हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

रोज़ना अंडे खाने के हो सकते हैं ये नुकसान

By:Devendra Tiwari , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Mar 28, 2016
रोज़ाना ज्यादा अंडे खाने से ब्लड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ा सकता है और हृदय रोग का जोखिम बढ़ सकता है। रोजाना ज्यादा मात्रा में अंडे खाने से इनमें मौजूद उच्च कैलोरी वजन बढ़ा सकती हैं।
  • 1

    रोज़ाना अंडे खाने के नुकसान


    पूरे अंडे में कैलोरी, वसा और कोलेस्ट्रॉल उच्च मात्रा में होते हैं। लेकिन रोज़ाना ज्यादा अंडे खाने से ब्लड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ा सकता है और हृदय रोग का जोखिम बढ़ सकता है। रोजाना ज्यादा मात्रा में अंडे खाने से इनमें मौजूद उच्च कैलोरी वजन बढ़ा सकती हैं। इसलिये स्वस्थ विकल्प के तौर पर यदि पूरे अंडे की जगह इसका सफेदज भाग खाया जाए तो कैलोरी, वसा और कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है। चलिये जानें रोज़ाना ज्यादा मात्रा में अंडे खाने के ऐसे ही कुछ और नुकसान क्या हैं -
    Images source : © Getty Images

    रोज़ाना अंडे खाने के नुकसान
  • 2

    बहुत ज्यादा कैलोरी



    एक अंडे में लगभग 75 कैलोरी होती हैं। वहीं नाश्ते में केवल तीन फ्राई अंडे खाने से ही लगभग 225 कैलोरी मिलती हैं। तो ज्यादा अंडे खाने से इनमें मौजूद कैलोरी की उच्च मात्रा मोटापे का कारण बन सकती है। नेश्नल इंस्टिट्यूट ऑफ हार्ट के अनुसार रोजाना तीन साबुत अंडे खाने से तीन हफ्तों में लगभग 1 पाउंड वजन बढ़ सकता है।  
    Images source : © Getty Images

    बहुत ज्यादा कैलोरी
  • 3

    सही तरीके से खाएं



    अंडे में सारा कोलेस्ट्रोल और फैट इसके पीले भाग में होता है। तो यदि सेहत का ध्यान रखना चाहते हैं तो अंडे को पकाने से पहले या उबालने के बाद इसके पीले भाग (जिसे योक कहा जाता है), को अलग निकाल लेना चाहिये। इस प्रकार केवल अंडे का सफेद भाग यदि रोज़ भी खाया जाए तो इससे कोई नुकसान नहीं होता, बल्कि लाभ ही होता है।
    Images source : © Getty Images

    सही तरीके से खाएं
  • 4

    ठीक तरह से पकाएं




    अंडा के सेवन करने से पहले सुनिश्चित कर लें कि वह ठीक तरह से पकाया गया हो, क्योंकि यदि अंडे को ठीक तरह से न पाकाया जाए तो इससे साल्मोनेला का खतरा रहता है। जिससे फूड प्वांजनिंग हो सकती है। अंडे को ठीक से न पका कर खाए जाने से सूजन, उल्टी व पेट की अन्य समस्या हो सकती हैं। हमेशा अंडे किसी अच्छी दुकान से लेना चाहिए, क्योंकि खराब अंडों के सेवन से कई रोग हो सकते हैं।   
    Images source : © Getty Images

    ठीक तरह से पकाएं
  • 5

    ये लोग रोज़ न खाएं अंडे



    वे लोग जिन्हें हाई ब्लड प्रेशर, डाइबिटीज़ व हृदय संबंधी रोग होते हैं, उन्हें अंडे का पीला भाग बिल्कुल नहीं खाना चाहिए। इसमें बहुत ज्यादा मात्रा में कोलोस्ट्रोल होता है जो हृदय के लिए बेहद हानिकारक होता है। बहुत ज्यादा अंडे खाने से लकवा, नपुंसकता, पैरों में दर्द, मोटापे की समस्या भी हो सकती है।
    Images source : © Getty Images

    ये लोग रोज़ न खाएं अंडे
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर