हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

टोफू है सेहत के लिए बेहद खास, जानें इसके 5 फायदे

By:Rahul Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Dec 01, 2016
कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर टोफू सोया पनीर बढ़ते बच्‍चों से लेकर, गर्भवती महिलाओं, बुजुर्गों और जिम जाने वाले व्‍यक्तियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है, आइए जानें कैसे।
  • 1

    टोफू के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

    टोफू को सोयाबीन का पनीर भी कहा जाता है। इसे सोया दूध से बनाया जाता है। यह सेहत के लिए फायदेमंद होता है। टोफू शरीर में कैल्शियम और प्रोटीन के स्‍तर को सही बनाये रखता है। टोफू अपने स्वाद और खुशबू के कारण हर तरह के व्यंजनों में इस्तेमाल किया जाता है। टोफू सोया पनीर बढ़ते बच्‍चों से लेकर, गर्भवती महिलाओं, बुजुर्गों और जिम जाने वाले व्‍यक्तियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। टोफू शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद होता हैं आइए इस स्‍लाइड शो में टोफू से जुड़े सेहत के फायदों के बारे में जानते हैं।

     

    Image source: Boston Magazine

    टोफू के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ
  • 2

    मांसाहार का अच्‍छा विकल्प

    टोफू मांस का अच्‍छा विकल्‍प होने के कारण शाकाहारियों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। हम में से ज्‍यादातर लोगों को यह गलतफहमी है कि मांस खाने वाले शाकाहारियों की तुलना में ज्‍यादा प्रोटीन लेते हैं लेकिन एक शोध से पता चला है कि नियमित और पर्याप्‍त मात्रा में टोफू का सेवन करने मांस खाने वालों की तुलना में ज्‍यादा प्रोटीन लेते हैं। इसमें वह सब पाया जाता है जो मीट में होता है। इसमें अमीनो एसिड और आइसोफ्लेवोनीस पदार्थ पाया जाता है जिससे मसल्‍स तेजी से विकसित होने लगते हैं।


    Image source: Nutrition Secrets

    मांसाहार का अच्‍छा विकल्प
  • 3

    प्रोटीन और एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर

    टोफू प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत है। सिर्फ आधे कप टोफू से हमें 10 ग्राम प्रोटीन मिलता है। इतना ही नहीं इस 10 ग्राम प्रोटीन में 88 कैलोरी एनर्जी होती है। यह एनर्जी बिना त्वचा वाले एक चिकन से सिर्फ 45 कैलोरी कम होती है। इसलिए टोफू को इतना फायदेमंद माना जाता है। साथ ही टोफू में जिंक, आयरन, सेलेनियम, पौटेशियम और अन्य कई विटामिन और मिनरल्स भी पाए जाते हैं।

     

    इसके अलावा इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट पाये जाते हैं। एंटीऑक्सीडेंट शरीर में पैदा होने वाले फ्री रेडिकल्स को नष्ट करता है, जिससे आप उम्र से ज्यादा जवां नजर आते हैं। अगर ज्यादा मात्रा में टोफू का सेवन किया जाए तो यह ब्रेस्ट कैंसर, कार्डियोवेस्कुलर डिजीज और ऑस्टियोपरोसिस को भी रोकता है।

     

    Image source: BBC Good Food

    प्रोटीन और एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर
  • 4

    हड्डियों को मजबूत बनाये

    टोफू खाने के अनेक फायदे में एक हड्डियों की मजबूती भी है। टोफू हमारे मसल्‍स के साथ हड्डियों को भी मजबूत बनाता है। इसमें पाये जाने वाले प्रोटीन और मिनरल्‍स हड्डियों को मजबूत बनाये रखते है। इसका उचित मात्रा में सेवन महिलाओं के लिए भी फायदेमंद होता है। इससे महिलाओं की रीढ़ की हड्डी मजबूत होती है।

     

    Image source: Consumer Reports

    हड्डियों को मजबूत बनाये
  • 5

    कोलेस्‍ट्रॉल कम करने में मददगार

    टोफू में कई लाभदायक तत्व पाए जाते हैं, इसे खाने का एक अहम फायदा यह है कि इससे शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है। अगर आप मांस की जगह टोफू का सेवन करेंगे तो ट्राइग्लिसराइड और कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हो जाएगा। इतना ही नहीं टोफू उम्र के असर को भी कम करता है।

     

    Image source: Alliance Healthcare Foundation

    कोलेस्‍ट्रॉल कम करने में मददगार
  • 6

    बालों की सेहत के लिए लाभकारी

    केराटिन प्रोटीन की कमी के कारण हमारे बाल गिरने लगते है। लेकिन टोफू केराटिन प्रोटीन की कमी को पूरा करता है जिससे बालों का गिरना कम होता है। साथ ही मौजूदा बालों को स्वस्थ बनाये रखने में मदद करता है।

     

    Image source: Hair Fall Guide

    बालों की सेहत के लिए लाभकारी
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर