हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

पुरुषों के लिए स्किन केयर: ऐसे करें महिलाओं को आकर्षित

By:Nachiketa Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Nov 28, 2014
पुरुष अपनी त्‍वचा को लेकर लापरवाह रहते हैं, इससे त्‍वचा प्राकृतिक रूप से निखर नहीं पाती और वे महिलाओं को अपनी तरफ आकर्षित नहीं कर पाते, अगर महलाओं को आकर्षित करना चाहते हैं तो त्‍वचा की देखभाल जरूरी है।
  • 1

    पुरुषों की त्‍वचा की देखभाल

    सामान्‍यतया पुरुष अपनी त्‍वचा की देखभाल को लेकर लापरवाह रहते हैं, वे अपने त्‍वचा की अनदेखी करते हैं। इसकी वजह से ही सम के साथ पुरुषों की त्‍वचा रूखी और बेजान होने लगती है। बदलते मौसम में इसका असर सबसे अधिक दिखता है। त्‍वचा की देखभाल न करने के कारण पुरुष महिलाओं का ध्‍यान केंद्रित नहीं कर पाते हैं। लेकिन अगर पुरुष अपने त्‍वचा की देखभाल पर थोड़ा ध्‍यान दे दें तो आसानी से महिलायें उनकी तरफ आकर्षित हो सकती हैं। तो क्‍यों न महिलाओं का ध्‍यान अपनी तरफ आकर्षित करने के लिए त्‍वचा की देखभाल सही तरीके से की जाये।

    image source - getty images

    पुरुषों की त्‍वचा की देखभाल
  • 2

    सफाई का विशेष ध्‍यान दें

    स्किन केयर की शुरूआत सफाई से होती है। लेकिन त्‍वचा की सफाई से पहले त्‍वचा के प्रकार के बारे में जानें, उसके बाद ही फेसवॉश या क्‍लींजर का प्रयोग करें। चेहरे को धोते वक्‍त साबुन का प्रयोग बिलकुल न करें, इससे त्‍वचा रूखी हो सकती है, यह त्‍वचा की नमी भी समाप्‍त कर देता है। इसलिए साबुन से बचें।

    पुरुषों के लिए बुयूटी ट्रीटमेंट के बारे में यहां पढ़ें

    image source - getty images

    सफाई का विशेष ध्‍यान दें
  • 3

    क्‍लींजर या फेसवॉश

    चेहरे की त्‍वचा शरीर के अन्‍य जगहों की तुलना में नरम होती है, इसिलए चेहरे पर फेसवॉश या क्‍लींजर लगायें। अगर आपकी त्‍वचा रूखी है तो क्रीमी फेसवॉश का प्रयोग करें। लेकिर अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो क्लीयर क्‍लींजर का प्रयोग कीजिए। ध्‍यान रहे कि फेसवॉश को अधिक रगड़ें नहीं, इससे त्‍वचा को नुकसान हो सकता है।

    image source - getty images

    क्‍लींजर या फेसवॉश
  • 4

    शेविंग कीजिए

    महिलायें उन पुरुषों की तरफ अधिक आकर्षित होती हैं जिनकी त्‍वचा साफ-सुथरी होती है, लेकिन अगर आपने शेविंग नहीं किया है तो चेहरे की चमक इनके बीच खो सकती है। शेविंग के दौरान अच्‍छे रेजर और शेविंग क्रीम का प्रयोग कीजिए। ऐसे शेविंग क्रीम के प्रयोग से बचें, जिनमें अधिक परफ्यूम्स या एल्कोहल की मात्रा होती है। ये त्वचा से प्राकृतिक ऑयल सोखकर उसे बेजान कर सकते हैं।

    पुरुष स्वस्थ त्वचा पाने के लिए यहां पढ़ें

    image source - getty images

    शेविंग कीजिए
  • 5

    ऑफ्टर-शेव जरूर लगायें

    शेविंग के बाद चेहरे पर ऑफ्टर-शेव लगाना न भूलें। ऑफ्टर शेव लोशन लगाने से त्‍वचा की नमी बरकरार रहती है। लेकिन ध्‍यान रहे कि आपके ऑफ्टर-शेव में एल्‍कोहल का प्रयोग न हो, क्‍योंकि यह त्‍वचा को रूखी और बेजान कर देता है। इसलिए ऑफ्टर-शेव का चुनाव ध्‍यान से कीजिए।

    image source - getty images

    ऑफ्टर-शेव जरूर लगायें
  • 6

    मृत त्‍वचा हटायें

    अपनी त्‍वचा को चमकदार और आकर्षक बनाने के लिए जरूरी है चेहरे से डेड सेल्‍स को हटायें। अगर आपने चेहरे से मृत कोशिकाओं को नहीं हटाया तो इनके कारण चेहरे पर दाग-धब्‍बे पड़ सकते हैं। इसलिए समय-समय पर इसे हटाते रहिये। इसे हटाने के लिए किसी स्क्रब फेस पैक या फेस वॉश का प्रयोग कीजिए, लेकिन चेहरे को अधिक रगड़ें नहीं, क्‍योंकि इससे जीवित कोशिकायें भी मर सकती हैं।

    image source - getty images

    मृत त्‍वचा हटायें
  • 7

    माइश्‍चरॉइज है जरूरी

    चेहरे को चमकाने के लिए माइश्‍चराइज करना बहुत जरूरी है। सामान्‍यतया पुरुषों की त्वचा महिलाओं की अपेक्षा अधिक तैलीय होती है, इसलिए पुरुषों को झुर्रियां की समस्‍या अधिक होती हैं। इस समस्‍या के उपचार के लिए चेहरे को माइश्‍चारॉइज करना बहुत जरूरी है। चेहरे पर हल्का सा माइश्‍चरॉइजर या क्रीम का प्रयोग कर त्‍वचा को निखारें।

    image source - getty images

    माइश्‍चरॉइज है जरूरी
  • 8

    सनस्‍क्रीन लगायें

    घर से बाहर निकल रहे हैं तो सनस्‍क्रीन को त्‍वचा पर लगाये बिना न निकलें। सनस्‍क्रीन के प्रयोग से त्‍वचा को सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाया जा सकता है। एसपीएफ 30 वाला सनस्‍क्रीन लगायें। यह आपकी त्‍वचा को सूर्य की हानिकारक किरणों से 8-10 घंटे तक बचाव करेगा। सनस्‍क्रीन का प्रयोग न करने से त्‍वचा में लालिमा, खुजली, स्किन कैंसर जैसी समस्‍यायें हो सकती हैं।

    image source - getty images

    सनस्‍क्रीन लगायें
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर