हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

अपने मोबाइल को कैसे रखें साफ और जर्म फ्री

By:Anubha Tripathi, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Sep 11, 2014
आपके मोबाइल पर ना जाने कितने कीटाणु होते हैं। वजह है हर वक्त मोबाइल को सााथ रखना। लेकिन आप अपने मोबाइल को साफ कर इसे जर्म फ्री बना सकते हैं जानिए कैसे।
  • 1

    क्‍या क्‍या सहता है मोबाइल

    अकसर आपके मोबाइल पर तेल और उंगलियों के निशान नजर आते हैं। और हो भी क्‍यों न। आखिर आपका फोन क्‍या-क्‍या नहीं सहता। आप उसे अकसर गंदे हाथों से छूते हैं और गंदे स्‍थानों पर रखते हैं। इससे न केवल आपका फोन बुरा दिखायी देता है, बल्कि साथ ही यह संक्रमण का कारण भी बन सकता है।

    क्‍या क्‍या सहता है मोबाइल
  • 2

    टायलेट सीट से ज्‍यादा 'गंदा'

    एक शोध में यह बात साबित हुई कि एक सामान्‍य मोबाइल फोन पर टायलेट सीट से दस गुना ज्‍यादा बैक्‍टीरिया होते हैं। अगर इस बात को तवज्‍जो दी जाए, तो आप अपने फोन को कितने समय में साफ करते हैं।

    टायलेट सीट से ज्‍यादा 'गंदा'
  • 3

    कैसे करें मोबाइल को साफ

    मोबाइल को समय- समय पर साफ करते रहना जरूरी है। यह उसकी लाइफ तो बढ़ती है साथ ही इस पर बैक्‍टीरिया भी जमा नहीं होते। मोबाइल साफ करने के लिए सबसे पहले अपने फोन को बंद करें। अगर आपका फोन मोबाइल केस में है, तो उसका केस निकाल लें।

    कैसे करें मोबाइल को साफ
  • 4

    रूई से करें साफ

    मोबाइल बंद करने के बाद रूई के फाहे को रबिंग एल्‍कोहल में डुबो लीजिये। और इससे अपने मोबाइल की स्‍क्रीन साफ कीजिये। याद रखिये रबिंग एल्‍कोहल को सीधा स्‍क्रीन पर न लगायें। फोन की स्‍क्रीन को ऊपर से नीचे तक एक ही स्‍ट्रोक में साफ करें।

    रूई से करें साफ
  • 5

    की पैड है तो क्‍या करें

    अगर आपके फोन में की पैड और बटन हैं तो रबिंग एल्‍कोहल में क्‍यू-टिप डुबोकर बटनों के बीच के स्‍थान को साफ करें। ध्‍यान रहे बहुत आराम से साफ करें। और इस बात का ध्‍यान रखें कि लिक्विड फोन के अंदर न जाए।

    की पैड है तो क्‍या करें
  • 6

    अंदर से कैसे करें साफ

    अंदर से साफ करने के लिए उसे खोलकर क्‍यू-टिप की मदद से उसे साफ करें। याद रखें फोन के अंदरूनी हिस्‍से में किसी भी प्रकार का सॉल्‍युशन या लिक्विड का इस्‍तेमाल न करें। अन्‍यथा उसके खराब होने का अंदेशा होता है।

    अंदर से कैसे करें साफ
  • 7

    सावधानी है जरूरी

    फोन का यूएसपी और ईयरफोन पोर्ट साफ करते हुए आपको अतिरिक्‍त सावधानी बरतने की जरूरत होती है। यहां इस बात का ध्‍यान रखें कि रबिंग एल्‍कोहल फोन के अंदर न रिस जाए। आप इन हिस्‍सों में फूंक से भी धूल मिट्टी निकाल सकते हैं।

    सावधानी है जरूरी
  • 8

    फोन केस को भी करें साफ

    फोन की सफाई के साथ-साथ फोन केस को भी साफ करना न भूलें। फोन केस के कोनों और किनारों में अच्‍छी तरह साफ करें। इन स्‍थानों पर मिट्टी अधिक जमा होती है।

    फोन केस को भी करें साफ
  • 9

    सूखने दें

    अपने फोन को कुछ देर यूं ही सूखने दें और इसके बाद इसे केस में लगायें। अपने फोन को नियमित अंतराल पर साफ करते रहें। फोन की स्‍क्रीन को रोजाना साफ करने के लिए आप माइक्रोफाइबर कपड़े का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

    सूखने दें
Load More
X