हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

अपने रिश्ते में बनाए रखें नयापन और ताज़गी

By:Rahul Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jan 31, 2014
भागदौड़ या कुछ अन्य कारणों के चलते रिश्ता पुराना होने पर दूरियां आने लगती हैं। लेकिन तब भी अपने रिश्ते में नयापन और ताज़गी लायी जा सकती है।
  • 1

    रिश्ते में बनाए रखें नयापन

    दो लोगों के बीच प्यार का रिश्ता कमाल का होता है। और हम सभी चाहते हैं कि हमारे रिश्ते सदा खुशमुना बने रहें। लेकिन रिश्ता पुराना होने या जीवन की भागदौड़ या कुछ अन्य कारणों के चलते यह थोड़ा फीका पड़ता जाता है। लेकिन इसका मतलब ये नहीं होता कि आप एक दूसरे से प्यार नहीं करते। वास्तव में थोड़ी दूरी होने के बावजूद भी आप इस रिश्ते के बिना जिंदगी की कल्पना नहीं कर पाते हैं। तो क्यूं न कुछ ऐसा किया जाए कि आपके अंतरंग रिश्तों का जायका हमेशा बना रहें।

    रिश्ते में बनाए रखें नयापन
  • 2

    फ्लर्ट करें

    थोड़ा पुराना होने पर प्रेम प्रसंग या शादी का मतलब यह तो नहीं कि रोमैंटिक फीलिंग्स समय के साथ खत्म हो जाएं। इसलिए जब भी दिल करे आंखों ही आंखों में इशारे करें, हौले से उनके कानों में रोमैंटिक बात कहें, कभी-कबहार शाम को ताजे फूलों के साथ अपने साछी का स्वागत करें। ऐसा करने आप दोनों के रिश्ते में तज़गी और प्यार बना रहता है।

    फ्लर्ट करें
  • 3

    मूड का रखें खयाल

    रोमांस के दौरान पार्टनर के मूड का ध्यान रखना भी जरूरी होता है। कई बार अगर पार्टनर का मूड खराब या उखडा हुआ हो तो अपने प्यार से  उसके मूड को ठीक करने की कोशिश करें, उसकी बात सुने और उसको यकीन दिलाएं की आप दोनों हमेशा एक दूसरे के साथ हैं।

    मूड का रखें खयाल
  • 4

    खुद के लिए भी निकालें थोड़ा वक्त

    रिश्ते में बंध जाने का यह मतलब बिल्कुल नहीं कि आप उसकी ज़िम्मेदारियों में ही पूरी तरह डूब जाएं। वास्तव में खुशहाल रिश्ता वही है, जिसमें आप दोनों को अपने लिए कुछ सुकून भरे पल जीने का वक्त मिले। साथ वक्त बिताने से आपको समय आप खुद को और अपने साथी को बेहतर जान पाते हैं और रिश्ते को भी मजबूती मिलती है। इस प्रकार आप अपनी और अपने साथी की इच्छाओं और चाहतों को गहराई से समझ सकेंगे।

    खुद के लिए भी निकालें थोड़ा वक्त
  • 5

    एक-दूसरे की तारीफ करें

    हम अक्सर छोटी-छोटी बातों पर लड़ने तो लगते हैं, लेकिन किसी अच्छी बात पर एक-दूसरे की तरीफ करने से हिचकिचाते हैं। लेकिन एक दूसरे की तरीफ और सराहना करने से रिश्ते में एक नया विश्वास आता है। इसलिए अपने रोमांस को सफल बनाने के लिए अपने साथी की अच्छी चीजों की तारीफ करें।

    एक-दूसरे की तारीफ करें
  • 6

    थोड़ा रोमांटिक हो जाएं

    कहते हैं प्यार की कोई उम्र नहीं होती, लेकिन आपकी तो उम्र भी है। तो क्यों न कुछ ऐसा करें की जो आपके पार्टनर के दिल को छू जाए। जीवन में रोमांस घोलने के लिए बहुत अधिक खर्च करना ही ज़रूरी नहीं होता। जिंदगी की छोटी-छोटी खुशियां भी उतना ही मायने रखती हैं। खुल कर अपने रिश्ते को जिएं और अपने अंदर दबे प्यार का इज़हार करें।

    थोड़ा रोमांटिक हो जाएं
  • 7

    नयापन भी है जरूरी

    फैंटेसी तो सब सकते हैं, खासतौर पर रिश्ता पुराना हो जाने पर फैंटेसी ज्यादा और रोमांस कम हो जाता है। तो ये वक्त अपनी फैंटेसी को हकीकत में बदलने का है। ऐसा कर आप दोनों रिश्ते में नयापन ला सकते हैं। इसके लिए आप एक दूसरे की पंसंद की सेक्सी ड्रेस पहन व मूवी देख सकते हैं।

    नयापन भी है जरूरी
  • 8

    टाइम मैनेजमेंट

    दिनभर काम की थकान के बाद रोमांस और सेक्स की इच्छा ना होना स्वाभाविक है, लेकिन इसे व्यवस्थित न किया जा सके, ऐसा भी नहीं है। ऐसी स्थिति में अपनी दिनचर्या में थोड़ा बदलाव लाकर आप अंतरंग पलों का आनंद ले सकते हैं। प्यार जताने का कोई निश्चित समय नहीं होता, मूड और हालात को ध ध्यान में रखते हुए समय निकालकर लाइफ का लुत्फ उठाइए।

    टाइम मैनेजमेंट
  • 9

    सेंसुअलिटी को जगाइए

    सुबह ऑफिस की भागदौड़ और रात को दिन भर के काम की टेंशन। ऐसे में सेक्स लाइफ तो जैसे खतम ही हो जाती है। लेकिन सेक्स सिर्फ आनंद ही नहीं है, सही सेक्स से रिश्ते में मजबूती आती है और स्वास्थ लाभ भी होते हैं। इसलिए सेंसुअलिटी को जगाए रखें। आप इसके लिए इससे जुड़े लेख पढ़ कर मदद ले सकते हैं।

    सेंसुअलिटी को जगाइए
  • 10

    एक्सपर्ट से मिलें

    सारे ट्रिक्स और टिप्स आजमाने के बावजूद भी यदि चीजें गड़बड़ रहती हैं, तो आपको किसी एक्सपर्ट की सलाह की जरूरत है। हो सकता है कि आपको किसी सेक्सोलॉजिस्ट या फिर किसी मनोचिकित्सक की सलाह से फायदा हो। समस्या के हिसाब से एक्सपर्ट चुनें। अगर सेक्स लाइफ खत्म होती महसूस हो रही हो और लगातार तनाव या अकेलापन महसूस हो तो आपस में बातचीत करें। अपनी समस्याएं लिखें और फिर तुरंत किसी कुशल एक्सपर्ट से मिलें।

     एक्सपर्ट से मिलें
Load More
X