हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

क्‍या आपका साथी सेक्‍स को लेकर सामान्‍य है

By:Pradeep Saxena, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jun 27, 2014
अपने साथी से सेक्‍स करते समय कहीं आपके दिमाग में यह तो नहीं आता कि आपका साथी कुछ असामान्‍य कर रहा है। या उसका व्‍यवहार इसे लेकर कुछ अलग है। हो सकता है कि ऐसा हो। या यह भी हो सकता है कि यह बात बिलकुल सामान्‍य हो और अाप इसे ज्‍यादा तरजीह दे रही हों।
  • 1

    हर किसी के मन में दुविधा

    सेक्‍स को लेकर आपके जेहन में कई सवाल होते होंगे। आप सोचती होंगी कि क्‍या आपका साथी सेक्‍स को लेकर सामान्‍य है। संभोग का समय, संभोग का तरीका और सेक्‍स को लेकर उसकी सोच कहीं असामान्‍य तो नहीं। अगर आपके मन में भी कोई दुविधा है तो हमें उम्‍मीद हैं कि इस स्‍लाइड शो को पढ़ने के बाद आपको आपके सवालों के जवाब मिल जाएंगे।

    हर किसी के मन में दुविधा
  • 2

    प्रोटेक्‍शन

    अमेरिका में हुए एक शोध के मुताबिक केवल एक चौथाई अमेरिकी पुरुष ही सेक्‍स के दौरान कण्‍डोम का इस्‍तेमाल करते हैं। नेशनल सर्वे ऑफ फेमिली ग्रोथ ने यह सर्वे किया था। दो तिहाई पुरुषों का कहना है कि वे सेक्‍स के दौरान कण्‍डोम पहनने या न पहनने को लेकर फिक्रमंद नहीं होते।

    प्रोटेक्‍शन
  • 3

    पहली बार पोर्न

    संभोग से पहले कहीं वह पोर्न साइट तो नहीं देखता। साइबर साइकॉलोजी एंड बिहेवियर के एक शोध के मुताबिक औसत पुरुष 14 वर्ष की आयु में पहली बार पोर्न देखता है। 18 वर्ष तक की आयु तक आते-आते 10 में से नौ पुरुष पोर्नग्राफी देख चुके होते हैं।

    पहली बार पोर्न
  • 4

    पोर्न देखने की आदत

    आर्कवाइव ऑफ सेक्‍सुअल बिहेवियर ने पुरुषों की पोर्न देखने की आदत पर शोध किया। इसमें 18 वर्ष से ऊपर की आयु के पुरुषों को शामिल किया गया, जिनकी औसत उम्र 24 वर्ष थी। इस शोध के जो नतीजे सामने आये जो चौंकाने वाले थे। छह फीसदी पुरुष सप्‍ताह में एक बार भी पोर्न नहीं देखते। 30 फीसदी सप्‍ताह में एक से दो बार पोर्न देखते हैं। वहीं 39 प्रतिशत कम से कम सप्‍ताह में कम से कम तीन बार पोर्न देखते हैं। वहीं 19 प्रतिशत छह से दस बार पोर्न देखते हैं,  सात फीसदी पुरुष ऐसे भी थे, जो सप्‍ताह में 11 बार से ज्‍यादा पोर्न देखते थे।

    पोर्न देखने की आदत
  • 5

    साथियों की संख्‍या

    सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने अमेरिकी पुरुषों के औसत सेक्‍स-पार्टनर के बारे में अनुसंधान किया। 15 से 19 वर्ष के लड़कों के औसतन दो सेक्‍स पार्टनर थे। वहीं 20 से 24 वर्ष की आयु के पुरुषों के औसत चार पार्टनर रह चुके थे, वहीं 25-44 वर्ष के पुरुष छह साथियों के साथ रह चुके थे।

    साथियों की संख्‍या
  • 6

    कितना समय चलता है

    हो सकता है कि आपका साथी आपकी उम्‍मीदों से कम समय तक ही सेक्‍स का आनंद देता हो। जनरल ऑफ सेक्‍सुअल मेडिसन स्‍टडी के शोध के मुताबिक महिलायें चाहती हैं कि सेक्‍स 23 मिनट तक चले। लेकिन, ज्‍यादातर मामलों में यह तीन मिनट 45 सेकेंड से ऊपर नहीं जा पाता। यह आंकड़ा लोगों की सेक्‍स लाइफ की जानकारी रखने वाली एक एप्‍लीकेशन से आया है।

    कितना समय चलता है
  • 7

    कितना समय फोरप्‍ले

    महिलायें चाहती हैं कि संभोग शुरू होने से पहले 19 मिनट तक फोरप्‍ले करना चाहती हैं। लेकिन, पुरुष आमतौर पर केवल 11 मिनट की फोरप्‍ले करना चाहते हैं। जनरल ऑफ सेक्‍स रिसर्च के शोध में यह बात सामने आई है। पुरुष आमतौर पर 13 मिनट के करीब फोरप्‍ले कर पाते हैं।

    कितना समय फोरप्‍ले
  • 8

    कितने समय उपरांत सेक्‍स

    अमेरिका में आमतौर पर शादीशुदा जोड़े सप्‍ताह में कम से कम चार बार सेक्‍स करते हैं। वहीं, डेटिंग कर रहे पुरुषों में यह संख्‍या सप्‍ताह में दो बार होती है। वहीं, अमेरिका के आर्कइव ऑफ सेक्‍सुअल बिहेवियर के शोध के मुताबिक शादीशुदा जोड़े सप्‍ताह में तीन बार और डेटिंग कर रहे पुरुष सप्‍ताह में चार बार संभोग करते हैं।

    कितने समय उपरांत सेक्‍स
  • 9

    सेक्‍स के बारे कितना सोचते हैं पुरुष

    आपने सुना होगा कि पुरुष हर सात सेकेण्‍ड में सेक्‍स के बारे में सोचते हैं, लेकिन यह पूरी तरह सच नहीं है। जनरल ऑफ सेक्‍स रिसर्च के शोध के मुताबिक पुरुष दिन में 34 बार सेक्‍स के बारे में सोचते हैं, वहीं महिलायें दिन में 19 बार सेक्‍स के बारे में विचार करती हैं।

    सेक्‍स के बारे कितना सोचते हैं पुरुष
  • 10

    उसकी पसंदीदा पोजीशन


    सामान्‍य तौर पर पुरुष सेक्‍स को लेकर उतने अध‍िक उतावले नहीं होते, जितना आप सोचते हैं। एक ट्रॉजन सर्वे के मुताबिक पुरुषों को सबसे अधिक मिशनरी पोजीशन पसंद होती है। 27 फीसदी पुरुष इसी स्‍टाइल को पसंद करते हैं।

    उसकी पसंदीदा पोजीशन
  • 11

    सेक्‍स टॉय को लेकर वह क्‍या सोचता है

    अमेरिका में हुए एक शोध के मुताबिक 80 फीसदी पुरुष सोचते हैं कि वाइब्रेटर से महिलाओं को क्‍लाइमेक्‍स तक पहुंचने में आसानी होती है। और वहीं दो तिहाई पुरुषों का मानना है कि इससे बेड पर उनकी परफॉरमेंस क्षमता पर अतिरिक्‍त दबाव पड़ता है। जनरल ऑफ सेक्‍स एंड मेरिटल थेरेपे के एक शोध में यह बात सामने आयी है। वहीं 30 फीसदी पुरुष सेक्‍स टॉयज को लेकर अच्‍छी राय नहीं रखते।

    सेक्‍स टॉय को लेकर वह क्‍या सोचता है
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर