हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

क्‍या आपकी गर्लफ्रेंड है ड्रामा क्‍वीन

By:Bharat Malhotra, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Dec 26, 2014
आपको अपनी गर्लफ्रेंड के हर नखरे अच्‍छे लगते होंगे, लेकिन अगर वह हमेशा नखरे करे तो। अगर आपकी गर्लफ्रेंड ड्रामा क्‍वीन है, तो आखिर उसकी पहचान कैसे करें। जिंदगी में मस्‍ती मजाक और नौटंकी होते रहना चाहिये। लेकिन, सिर्फ नौटंकी से जिंदगी का संजीदापन कहीं गायब हो जाता है। ओर ऐसे में जिंदगी पटरी से भी उतर सकती है।
  • 1

    ड्रामा क्‍वीन के नखरे

    थोड़ी बहुत कल्‍पनाशक्ति आपके बेरंग जीवन को रंगीन बना सकती है। लेकिन ड्रामा अगर ज्‍यादा हो जाए तो इससे न केवल दूसरे लोगों को चिढ़ मच सकती है, बल्कि साथ ही साथ आपको हकीकत से भी दूर कर सकती है। अगर आपको जरा सा भी शुबाह है कि आपकी गर्लफ्रेंड भी इसी श्रेणी में आती है, तो आपको कुछ बातों पर खास तवज्‍जो देने की जरूरत है।
    Image Courtesy : Getty Images

    ड्रामा क्‍वीन के नखरे
  • 2

    मेरी ओर देखो

    ड्रामा क्‍वीन लड़कियों की यह आदत बड़ी खास होती है। वे लगातार आपको याद दिलाती रहती हैं, 'लुक एट मी'। यानी मेरी ओर देखो। यह आदत और खुलकर शॉपिंग के समय सामने आती है। वह 20 से ज्‍यादा ड्रेस ट्राई करती है, और आपको बार-बार कहती है कि मेरी ओर देखो। और हर बार वह आपसे आपकी सच्‍ची सलाह की मांग करती है। वह डेट पर बार-बार अपने ब्रेसलेट को दिखाने का बहाना तलाशती है, ताकि आप किसी तरह उसके बारे में पूछें, और वह आपको इसकी कहानी बता सके।
    Image Courtesy : Getty Images

    मेरी ओर देखो
  • 3

    नखरे दिखाना

    आपकी गर्लफ्रेंड की उम्र 25 की है, लेकिन अगर वह ड्रामा क्‍वीन है, तो भावनात्‍मक रूप से वह अपनी उम्र से एक तिहाई लड़की की तरह पेश आएगी। ऐसा इसलिए क्‍योंकि ड्रामा क्‍वीन लड़कियां हमेशा बच्‍चों की तरह व्‍यवहार कर आपका ध्‍यान आकर्षित करना चाहती हैं। वे समझती हैं कि दुनिया उनके आगे पीछे ही घूमती है और वे इसके अलावा कुछ और जानना-समझना नहीं चाहतीं। तो अगर कुछ भी उनकी इच्‍छा के अनुसार नहीं होता तो आपकी गर्लफ्रेंड के बर्ताव की कोई गारंटी नहीं। हालांकि वह इतनी नासमझ भी नहीं होती कि हर जगह नखरे दिखाने लग जाए। वह अस्‍पताल में ऐसा बर्ताव नहीं करेगी। ऐसा व्‍यवहार वह केवल आपके सामने करेगी, क्‍योंकि उसे मालूम है कि आप उसके नखरे उठायेंगे।  
    Image Courtesy : Getty Images

    नखरे दिखाना
  • 4

    कभी भी, कहीं भी बीमार

    आपकी गर्लफ्रेंड अचानक किसी भी वक्‍त संदेहास्‍पद तरीके से बीमार पड़ सकती है। और वह भी सबसे असुविधाजनक समय पर। आपने अपने दोस्‍तों के साथ बाहर जाने का प्रोग्राम बना रखा है। और तभी आपके फोन की घंटी घनघना उठती है और दूसरी तरफ से आपकी गर्लफ्रेंड बोलती है कि उसकी तबीयत ठीक नहीं। असल में यह बर्दाश्‍त नहीं कर पाती कि आपका ध्‍यान किसी दूसरी तरफ है। फिर भले ही वह आपके दोस्‍त ही क्‍यों न हों। उसे यह सहन नहीं होता कि आप उसके बिना कैसे लुत्‍फ उठा सकते हैं। आपको ऐसा करने से रोकने के लिए वह हर संभव कोशिश करेगी। वह नहीं चाहेगी कि आपके जीवन में कोई और खुशी लेकर आए।
    Image Courtesy : Getty Images

    कभी भी, कहीं भी बीमार
  • 5

    भव्‍य एंट्री पसंद

    आप किसी मूवी हॉल या रेस्‍तरां में अपनी गर्लर्फैंड के साथ जाते हैं। आप चाहते हैं कि कार को पार्किंग में खड़ा करें, लेकिन आपकी 'मैडम' दरवाजे के बिलकुल सामने उतरना चाहेंगी, ताकि उनकी एंट्री भव्‍य हो। अब उन्‍हें इस बात से कोई लेना-देना नहीं होता कि वहां कार रोकने की इजाजत है भी या नहीं। और साथ ही वह यह भी नहीं सोचतीं कि आपको पार्किंग से अकेले चलकर इतनी दूर आना होगा। उन्‍हें तो अब अपना सुख दिखाई देता है।
    Image Courtesy : Getty Images

    भव्‍य एंट्री पसंद
  • 6

    सिर्फ भावनात्‍मक प्रतिक्रिया

    ड्रामा क्‍वीन हर बात पर इमोशनल हो जाती है। उसका हर रिएक्‍शन इमोनशन ही होता है। वह भावनात्‍मक नजर आने का प्रयास करती है, लेकिन असल में यह उसका ड्रामा होता है। अगर रेस्‍तरां में सर्विस धीमी है, तो उसे लगता है कि लोग उसके साथ जानबूझकर ऐसा कर रहे हैं। अगर आप घर से जल्‍दी मीटिंग के लिए चले जाएं, तो उसे लगता है कि आपको उसके साथ वक्‍त बिताना या उससे मिलना पसंद नहीं। फिल्‍मों, खेल, और छुट्टियों को लेकर शुरू हुई सामान्‍य बातचीत भी भावनात्‍मक मोड़ ले लेती है। वह आपको अपनी भावनाओं, विचार और जरूरतों के बारे में बताने लग जाती है। दरअसल, अधिक भावनात्‍मकता धीरे-धीरे उनके धैर्य पर भी पड़ने लगता है। अगर आपकी गर्लफ्रेंड को किसी बात का बुरा लगा है, तो वह दिन-रात उसी विषय पर बात करती रहेगी।
    Image Courtesy : Getty Images

    सिर्फ भावनात्‍मक प्रतिक्रिया
  • 7

    झगड़े को तैयार

    ड्रामा क्‍वीन को अपने जीवन में हमेशा हलचल की दरकार होती है। अगर कोई विषय ऐसा न भी हो, तो वह ऐसी परिस्थितियां तैयार करती हैं। अगर उसके पास ऐसा कुछ नहीं है जिसकी वजह से वह 'सेंटर ऑफ एट्रेक्‍शन' बन सके, तो वह कुछ न कुछ ऐसा जरूर करेगी कि आपका ध्‍यान उसकी ओर जाए। वह गुस्‍सा करेगी या फिर कम से कम ऊंची आवाज में बात करेगी। उसका प्रयास किेसी भी तरह आपको बैकफुट पर रखना होता है। बात भले ही कितनी ही छोटी क्‍यों न हो, लेकिन वह आपको हमेशा अपने नियंत्रण में देखना चाहती है। इसके साथ ही जब आपका ध्‍यान पूरी तरह उस पर न हो, तो जरा उसके व्‍यवहार पर ध्‍यान दें। उदाहरण के लिए मान लीजिये आप किसी के साथ बहस कर रहे हैं, तो वह ऐसी चीज कहेंगी जिससे बात बनने के बजाय और बिगड़ जाए।
    Image Courtesy : Getty Images

    झगड़े को तैयार
  • 8

    दोस्‍तों और परिवार वालों से दूरी

    ड्रामा क्‍वीन की पूरी कोशिश होती है कि उसके पार्टनर का पूरा वक्‍त केवल और केवल उसके लिए हो। वह इस बात का पूरा प्रयास करती है कि आपके जीवन में दोस्‍तों और परिवार वालों के लिए कोई स्‍थान न रहे। इस बात को मन में रखकर वह दोस्‍तों और परिवार के साथ आपके संबंधों का इस्‍तेमाल कर सकती है। वह आपके रिश्‍तों को अपने हिसाब से चलाने का प्रयास करती है। वह भावनात्‍मक रूप से आपको अकेला करने का प्रयास करती है, और उस समय आपके साथ रहती है। उसका पूरा प्रयास होता है कि आपको उसके सिवाय कोई दूसरा नजर न आए।
    Image Courtesy : Getty Images

    दोस्‍तों और परिवार वालों से दूरी
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर