हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

त्‍वचा के लिए 10 बेहतरीन आयोडीन युक्‍त आहार

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Feb 28, 2015
आयोडीन हमारे शरीर के लिए जरूरी मिनरल है, इसकी कमी त्‍वचा रूखी, बेजान और परतदार हो सकती है, इसलिए अपने डायट चार्ट में आयोडीन युक्‍त आहार शामिल कर त्‍वचा को इस तरह की समस्‍या से बचायें।
  • 1

    त्‍वचा के लिए आयोडीन युक्त आहार

    आयोडीन हमारे शरीर के लिए जरूरी मिनरल है। यह थायरॉड हार्मोंन के उत्‍पादन के लिए महत्‍वपूर्ण है साथ ही मेटाबॉलिज्‍म को सुचारु रखने में मदद करता है। इसकी कमी के कारण शारीरिक व मानसिक विकास में बाधा आ सकती है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि आयोडीन आपकी त्‍वचा के लिए भी बहुत जरूरी होता है। आयोडीन की कमी से त्‍वचा सूखी और परतदार हो जाती है साथ ही इसमें ऐसी त्‍वचा में पसीना भी कम आता है। पसीना शरीर के तापमान को बनाये रखने और विषाक्‍त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए महत्‍वपूर्ण होता है। आयोडीन की कमी से मुंह में सूखापन और स्‍लाइवा की कमी भी देखने को मिलती है। इसलिए इस मिनरल को अपने आहार में शामिल करने के लिए आयोडीन युक्‍त आहार को शामिल करना बहुत महत्‍वपूर्ण है। यहां कुछ आयोडीन युक्‍त आहार के बारे में जानकारी दी गई है।
    Image Courtesy : Getty Images

    त्‍वचा के लिए आयोडीन युक्त आहार
  • 2

    आयोडीन युक्त नमक

    आयोडीन युक्त नमक हमारे भोजन में आयोडीन का मुख्य स्रोत है। आयोडीन युक्त नमक में आयोडीन युक्त नमक की मामूली मात्रा के साथ संयुक्त टेबल नमक भी  होता हैं। सिर्फ नमक का एक ग्राम शरीर को 77 माइक्रोग्राम आयोडीन और शून्‍य कैलारी प्रदान करता है।
    Image Courtesy : Getty Images

    आयोडीन युक्त नमक
  • 3

    समुद्री सब्जियां

    समुद्र में पाये जाने वाले पौधे हमें भरपूर मात्रा में आयोडीन उपलब्‍ध कराते हैं। केल्प या अन्‍य समुद्री शैवाल आयोडीन का बेहतरीन स्रोत है। केवल केल्‍प में ही इतना अधिक आयोडीन होता है कि वह दूसरे अन्‍य फलों से चार गुना अधिक है। इनका सेवन सलाद, सूप या खाने की अन्‍य रेसीपी के जरिये करें। यह बहुत ही स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक आहार है। केल्‍प के एक बार सेवन से आपको 2000 के आसपास माइक्रोग्राम आयोडीन प्राप्‍त हो जाता है जबकि एक चम्‍मच अरामे (arame) में लगभग 730 माइक्रोग्राम आयोडीन होता है। वकमे आयोडीन का एक और बहुत अच्‍छा स्रोत है, जो एक चम्‍मच में आयोडीन की 80 माइक्रोग्राम प्रदान करता है।
    Image Courtesy : Getty Images

    समुद्री सब्जियां
  • 4

    बेक्ड आलू

    हालांकि सभी प्रकार के आलू में आयोडीन पाया जाता है, लेकिन बेक्ड आलू को आयोडीन का सबसे अच्‍छा स्रोत माना जाता है। एक मध्यम आकार का पका हुआ आलू आयोडीन की लगभग 60 माइक्रोग्राम प्रदान करता है। इसके अलावा, पके हुए आलू भी फाइबर, विटामिन, मिनरल और पोटेशियम भी भरपूर मात्रा में उपलब्‍ध होता है।
    Image Courtesy : Getty Images

    बेक्ड आलू
  • 5

    दूध

    दूध न केवल कैल्शियम और विटामिन डी से भरपूर होता है, बल्कि इसमें दैनिक जरूरतों को पूरा करने के लिए आयोडीन भी अच्‍छी मात्रा में पाया जाता है। एक कप दूध में लगभग 56 माइक्रोग्राम और 98 प्रतिशत कैलोरी प्रदान करता है। दूध में फास्फोरस, फोलेट, मैंगनीज, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे कई आवश्यक मिनरल भी पाये जाते हैं।
    Image Courtesy : Getty Images

    दूध
  • 6

    हिमालयन क्रिस्‍टल सॉल्‍ट

    इस नमक को भूरे यानी ग्रे सॉल्‍ट के रूप में भी जाना जाता है। हिमालयन नमक, टेबल नमक का एक शानदार विकल्प है। यह आयोडीन का बहुत अच्‍छा स्रोत है। हालांकि सभी प्रकार के प्रसंस्‍कृ‍त नमक में आयोडीन की भरपूर मात्रा होती है। जबकि दूसरी तरफ जैविक और अप्रसंस्‍कृत हिमालयन नमक में लगभग 250 माइक्रोग्राम आयोडीन होता है। यह आसानी से उपलब्‍ध हो जाता है।
    Image Courtesy : Getty Images

    हिमालयन क्रिस्‍टल सॉल्‍ट
  • 7

    कॉड फिश

    मछलियां समुद्री जल से आयोडीन निकालने में सक्षम होती हैं। कॉड स्‍वादिष्‍ट, नम और लो कैलोरी से भरपूर मछली है, इसमें ओमेगा -3 फैटी एसिड, प्रोटीन, फोलेट, विटामिन डी, ई और पोटेशियम जैसे कई आवश्यक पोषक तत्व पाये जाते हैं। कॉड के तीन औंस में आयोडीन का लगभग 99 माइक्रोग्रोम प्रदान करता है।
    Image Courtesy : Getty Images

    कॉड फिश
  • 8

    क्रेनबेरीज

    गहरे रंग की क्रेनबेरी कई प्रकार के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ से युक्‍त होती है, इसे विटामिन सी, के, बी, एंटीऑक्‍सीडेंट और फाइबर का अच्‍छा स्रोत माना जाता हैं, साथ ही इसमें आयोडीन की भरपूर मात्रा भी होती है। केवल 4 औंस करौंदे में 400 माइक्रोग्राम आयोडीन होता है। अपनी नियमित आयोडीन की जरूरत को पूरी करने के लिए आप इसके ताजे फलों का सेवन कर सकते हैं, इसका जूस भी पीना फायदेमंद है। लेकिन ध्‍यान रखें इस फल में शुगर भी मौजूद होता है।
    Image Courtesy : Getty Images

    क्रेनबेरीज
  • 9

    नैवी बींस

    बीन्स बहुमुखी खाद्य पदार्थों में से एक हैं। आप इसे भी अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। यह प्रोटीन, पोटेशियम, तांबा, फोलेट, कैल्शियम और आयोडीन से भरपूर होती है। केवल आधे कप नेवी बीन में 32 माइक्रोग्राम आयोडीन होता है। सेम को खाने से न केवल आयोडीन मिलता है बल्कि स्‍वास्‍थ्‍य के लिहाज से भी ये बहुत फायदेमंद हैं। इसमें फाइबर भी पाया जाता है जो खाने को आसानी से पचने में मदद करता है, यह पाचन क्रिया को दुरुस्‍त करता है।
    Image Courtesy : Getty Images

    नैवी बींस
  • 10

    उबले अंडे

    एक उबले अंडे में लगभग 12 माइक्रोग्राम आयोडीन होता है। इसके अलावा यह हमारे शरीर को विटामिन ए, ई, एंटीऑक्‍सीडेंट, कैल्शियम, प्रोटीन और जिंक की आपूर्ति भी करता है। आप उबले अंडे को हरी पत्‍तेदार सब्‍जी, सलाद और चीज के साथ भी ले सकते है।
    Image Courtesy : Getty Images

    उबले अंडे
  • 11

    दही

    दही स्‍वास्‍थ्‍यप्रद आहार में से एक है, इसे अपने आहार में जरूर शामिल करें। इसके अलावा यह शरीर में आयोडीन के स्‍तर को बढ़ाने वाला एक शानदार विकल्‍प है। एक कप दही हमें लगभग 154 माइक्रोग्राम आयोडीन और 154 कैलारी करता है। अपने नाश्‍ते में दही स्‍मूदी बनाकर लें या शाम के स्‍नैक्‍स के रूप में दही के साथ बेरीज को मिलाकर लें।
    Image Courtesy : Getty Images

    दही
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर