हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

सामान्य हैं शरीर से निकलने वाली ये 4 अजीब आवाजें

By:Devendra Tiwari , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jul 18, 2016
कई बार हमे शरीर से अलग-अलग तरीके की आवाजें सुनाई पड़ती है, ये असल में सामान्य होती है इससे किसी भी तरह की परेशानी नहीं होती है। इन आवाजों का मतलब जानने के लिए ये स्लाइडशो पढ़े।
  • 1

    शरीर से आवाज निकलना

    कभी-कभी सीढि़यों से उतरते वक्त आपको घुटनों से निकलने वाली एक आवाज सुनाई दे रही होगी, ये आवाज टखनों से भी आती होगी। क्लिक, क्लिक की आवाज सुनकर भले ही आपको अपनी हड्डियों के कमजोर होने का अंदेशा होने लगे, लेकिन एक बात जानकर आपको सुकून मिलेगा कि ये आवाज सामान्य है। इस तरह की आवाज निकलने का मतलब ये नहीं कि आपको अर्थराइटिस या हड्डियों की दूसरी समस्या होने वाली है। हमारे शरीर में सिर्फ जोड़ों से ही आवाज नहीं आती है, बल्कि दूसरे अंगों से भी आवाज आती है जो कि सामान्य  हैं। इस स्लाइडशो में हम आपको शरीर से निकलने वाली उन आवाजों के बारे में बतायेंगे जो कि सामान्य हैं।
    Image Source-Getty

    शरीर से आवाज निकलना
  • 2

    घुटनों का चटखना

    जब भी आप सीढि़यों से उतरते हैं या फिर बैठने के लिए झुकते हैं तो अक्सर आपको घुटनों के चटखने की आवाज सुनाई देती है। अगर ऐसा है तो इसके लिए डॉक्टर के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है। जॉर्जिया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी द्वारा किये गये शोध की मानें तो ये सामान्य है। स्वस्थ हड्डियों से आवाज आना स्वाभाविक है। लेकिन अगर आपकी हड्डियों में सूजन के साथ दूसरी समस्या है और आवाज आ रही है तो चिकित्सक से जरूर संपर्क करें।
    Image Source-Getty

    घुटनों का चटखना
  • 3

    गले की खराश

    गले में खराश की समस्या हमेशा भी हो सकती है, खासकर अगर आप किसी शांत कमरे में हैं और अचानक से कुछ बोलना चाहते हैं तो आपके गले से आपके शब्दों के अलावा आवाज आयेगी। दरअसल जब आप तेजी से किसी चीज को खाते हैं या फिर चेविंगम चबाते हैं या फिर कार्बोनेटेड ड्रिंक पीते हैं तो इनके साथ हवा भी पेट में जाती है और उसके कारण आवाज बाहर आती है। यह डकार की तरह है। मायो क्लीनिक की मानें तो, इससे बचने के लिए खाने-पीने की आदत सुधारें, खाने को आराम से खायें। ये समस्या नहीं होगी। लेकिन अगर कुछ निगलने में समस्या हो रही है और आवाज भी आ रही है तो डॉक्टर से निर्देश जरूर लें।
    Image Source-Getty

    गले की खराश
  • 4

    पेट में गुड़गुड़ी

    लगभग सभी बीमारियों की शुरूआत पेट से होती है। पेट में गुड़गुड़ी की समस्‍या आपको शर्मिंदा भी कर सकती है खासकर उस समय जब आप किसी मीटिंग में हों या जरूरी काम कर रहे हों तब। अगर अक्सर आपके पेट से आवाज आ रही है तो घबराने की जरूरत नहीं है। पेट की यह समस्या अधिक तनाव के कारण भी हो सकती है। एंजाइटी एंड डिप्रेशन एशोसिएशन ऑफ अमेरिका की मानें तो पेट में गुड़गुडाहट सबसे अधिक तनाव के कारण होता है।
    Image Source-Getty

    पेट में गुड़गुड़ी
  • 5

    नाक से सीटी बजना

    ऐसा बिलकुल नहीं है कि केवल आप अपने होठों से ही सीटी बजा सकते हैं, बल्कि स्वाभाविक रूप से आपके नाक से भी सीटी बजने जैसी आवाज निकल सकती है। कुछ लोगों को रात में सोते वक्त नाक से बहुत तेज आवाज निकलती है। जब किसी कारण से खासकर बदलते मौसम में स्ट‍फी नोज हो जाती है तो हवा के दबाव के कारण सीटी बजने जैसी आवाज निकलती है। लेकिन अगर हमेशा आपकी नाक से आवाज आ रही है तो चिकित्सक से संपर्क जरूर करें।
    Image Source-Getty

    नाक से सीटी बजना
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर