हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

महिलाओं के ब्रेस्‍ट के बारे में कुछ तथ्‍य

By:Pradeep Saxena, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Apr 22, 2013
स्‍तन, जो एक महिला के शरीर का अहम हिस्‍सा होता है। आइए जानें, इससे जुड़े तथ्‍यों के बारे में हमारे इस स्‍लाइड में।
  • 1

    ब्रेस्‍ट के बारे में

    महिलाओं की खूबसूरती बढ़ाने में स्‍तनों की बहुत बड़ी भूमिका होती है। लेकिन क्‍या आपको पता है कि इसके बारे में कई ऐसे रोचक तथ्‍य हैं जिनकी जानकारी आपको नहीं है। आगे के स्‍लाइडशो में जानिए महिला के ब्रेस्‍ट से जुड़े रोचक तथ्‍यों के बारे में।

    ब्रेस्‍ट के बारे में
  • 2

    यहां भी वसा है

    शरीर के अन्‍य हिस्‍सों की ही तरह यहां भी वसा का जमाव होता है। जवानी में स्‍तनों में दुग्‍ध ग्रंथियां, वसा और कोलेजन होते हैं, जिसकी वजह से वे कड़े रहते हैं। लेकिन, जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, स्‍तन को जोड़े रखने वाले ये उत्तक सिकुड़ने लगते हैं और इनके स्‍थान पर वसा आ जाती है। हालांकि, उन्‍हें शिथिल होने से बचाने के लिए ब्रा का आकार बदला जा सकता है, लेकिन इस परिवर्तन को रोक पाना संभव नहीं।

    यहां भी वसा है
  • 3

    महिलाओं के तीन स्‍तन

    हॉलीवुड फिल्‍म 'टोटल रिकॉल' में एक ऐसी महिला का किरदार फिल्‍माया गया था, जिसके तीन स्‍तन होते हैं। लेकिन, क्‍या वास्‍तव में भी ऐसा होता है। जी हां, वास्‍तविक जिंदगी में भी ऐसी महिलाएं होती हैं, जिनके शरीर पर तीन स्‍तन होते हैं। चिकित्‍सा विज्ञान की भाषा में इसे सुपरनूमेरे‍री ब्रेस्‍ट्स या पोलीमे‍स्टिया कहा जाता है। जानकार मानते हैं कि यह तीसरा स्‍तन महिला के शरीर के अगले हिस्‍से में कहीं में निकल सकता है।

    महिलाओं के तीन स्‍तन
  • 4

    ज्यादातर महिलाओं के निपल एरिया पर बाल

    जी, हर महिला के स्‍तनों पर बाल होते हैं। हालांकि, कई महिलाएं इसे लेकर अत्‍यंत आशंकित रहती हैं। उन्‍हें यह सब असहज लगता है। जबकि सच यह है कि हर महिला के स्‍तनों के निपल एरिया से 2-15 सीधे रेशे ऊपर की ओर उठे हुए होते हैं।

    ज्यादातर महिलाओं के निपल एरिया पर बाल
  • 5

    सिलिकॉन ब्रेस्‍ट का बढ़ता चलन

    लगातार सुंदर बने रहने की चाह में स्‍तनों की सर्जरी कराने का चलन भी काफी बढ़ रहा है। फिल्‍मी हस्तियों के साथ ही उच्‍च वर्गीय महिलाएं भी इस सर्जरी के जरिए अपनी उम्र के प्रभाव को धता बताने की कोशिश कर रही हैं। दुनिया भर में ऐसी महिलाओं की तादात लाखों में है।

    सिलिकॉन ब्रेस्‍ट का बढ़ता चलन
  • 6

    ज्‍यादा दौड़ने से दर्द

    महिलाओं के लिये ज्‍यादा दौड़ना दर्द भरा हो सकता है। यूनाइटेड किंगडम की एक रिपोर्ट के अनुसार ज्‍यादातर महिला एथलीट्स को ब्रेस्‍ट में अकसर दर्द की शिकायत रहती है। यह भी एक प्रकार की समस्‍या की तरह है।


    ज्‍यादा दौड़ने से दर्द
  • 7

    कॉस्‍मेटिक सर्जरी

    महिलाओं में ब्रेस्‍ट के लिए कास्‍मेटिक सर्जरी करवाने का चलन बढ़ा है। एक अनुमान के मुताबिक पिछले 10 वर्षों में ब्रेस्‍ट की कॉस्‍मेटिक सर्जरी कराने का चलन बढ़ा है। वर्ष 2011 में सिर्फ अमेरिका में दो लाख से अधिक लड़कियों ने कास्‍मेटिक सर्जरी करवायी।

    कॉस्‍मेटिक सर्जरी
  • 8

    एक समान नहीं

    महिलाओं के दोनों स्‍तन एक बराबर नहीं हैं, एक बड़ा है तो दूसरा छोटा। यदि आपको सीसे में देखते हुए एक स्‍तन छोटा या बड़ा दिखे तो घबरायें नहीं। यह एक सामान्‍य स्थिति है। वैज्ञानिक दृष्टि से भी यह बात सिद्ध हो चुकी है कि ज्‍यादातर महिलाओं में बायां स्‍तन दायें की तुलना में बड़ा होता है।

    एक समान नहीं
  • 9

    घटता-बढ़ता है साइज

    महिलाओं के स्‍तनों का आकार कभी कम और कभी ज्‍यादा होता रहता है। अमेरिका की येल यूनिवर्सिटी में हुए एक शोध के अनुसार महिलाओं के स्‍तन का आकार हर घंटे घटता-बढ़ता रहता है, कभी-कभी यह क्रिया मिनट-मिनट पर भी होती है। लेकिन इनका परिवर्तन इतना छोटा होता है कि पता नहीं चलता है।

    घटता-बढ़ता है साइज
  • 10

    उम्रदराज महिलायें

    उम्र बढ़ने के साथ महिलाओं में ब्रेस्‍ट कैंसर का खतरा अधिक बढ़ता जाता है। एक अनुसान के अनुसार 40 साल के ऊपर महिलाओं में ब्रस्‍ट कैंसर का खतरा अधिक होता है। अब तक मिले रिपोर्ट में 90 प्रतिशत की उम्र 40 से अधिक पायी गई है।

    उम्रदराज महिलायें
  • 11

    स्‍तनपान करायें

    स्‍तनपान कराने से बच्‍चा तो बीमारियों से बचता है साथ ही मां को भी इससे फायदा होता है। यदि बच्‍चे के जन्‍म के छ महीने बाद तक मां लगातार स्‍तनपान कराये तो इससे महिला को वजन कम करने में अधिक परेशानी नहीं होती है। इसके अलावा यह ब्रेस्‍ट कैंसर से भी बचाव करता है।

    स्‍तनपान करायें
  • 12

    आकार से नाखुश

    सेक्‍सुअल हेल्‍थ नामक एक पत्रिका में छपे एक शोध की मानें तो 70 प्रतिशत महिलायें अपने ब्रेस्‍ट के आकार से खुश नहीं होती हैं। कुछ तो इस बात से दुखी रहती हैं कि उनके ब्रेस्‍ट का आकार बड़ा है और कुछ इस बात से कि उनके ब्रेस्‍ट का आकार छोटा है।

    आकार से नाखुश
  • 13

    बात करें, झिझकें नहीं

    स्‍तन कैंसर महिलाओं में पाया जाने वाला सबसे सामान्‍य कैंसर है। लेकिन, इसके बारे में आज भी समाज में खुलकर बात नहीं होती। यह आपके शरीर का अहम हिस्‍सा है, लेकिन न जाने क्‍यों जब इस पर बात का वक्‍त आता है तो आप झिझकने लगती हैं। जब कोई आपके बालों की तारीफ करता है या फिर उसके बारे में बात करता है तो क्‍या आप उसे अपने हाथों से छुपा लेती हैं, नहीं ना... तो फिर अपनी ब्रेस्‍ट के बारे में सकारात्‍मक बातें करने में शर्म और झिझक कैसी...।

    बात करें, झिझकें नहीं
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर