हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

सीखिये इक पल में टर्न ऑन करने के तरीके

By:Nachiketa Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jan 16, 2015
जीवन की भागदौड़ में मूड ऑफ होना आम बात है, किसी न किसी बात पर आप झुंझला जाते हैं और परेशान भी हो जाते हैं, इस उदासी और आलस को दूर करने के लिए पल भर में टर्न ऑन के टिप्‍स जानना बहुत जरूरी है।
  • 1

    टर्न ऑन के तरीके सीखना है जरूरी

    जीवन की भागदौड़ में मूड ऑफ होना आम बात है। अक्‍सर आप किसी न किसी बात पर झुंझला जाते हैं, परेशान हो जाते हैं और इसके कारण तनावग्रस्‍त भी हो जाते हैं। उदासी और आलस को दूर करने के लिए टर्न ऑन के टिप्‍स जानना बहुत जरूरी है। ये टिप्‍स आपको ऐसे समय में ऊर्जा प्रदान करेंगे जब आपको इसकी सबसे अधिक जरूरत होगी। तो क्‍यों इक पल में टर्न ऑन करने के तरीके सीखिये।

    Image Source - Getty Images

    टर्न ऑन के तरीके सीखना है जरूरी
  • 2

    आत्‍मविश्‍वास है जरूरी

    आत्‍मविश्‍वास ऐसा हथियार है जो आपको हर जीवन की हर जंग जीतने में न केवल मदद करता है बल्कि आपको यह जंग जीताता भी है। किसी मौके पर आत्‍मविश्‍वास न खोयें, और इसके दम पर अपनी खोई हुई ऊर्जा हासिल करें। कितनी भी कठिन परिस्थिति आये अपने आंतरिक विश्‍वास के बल पर इस समस्‍या को सुलझाने की कोशिश करें।

    Image Source - Getty Images

    आत्‍मविश्‍वास है जरूरी
  • 3

    आप योग्‍य हैं

    कोई इनसान योग्‍य बनकर पैदा नहीं होता, योग्‍यता और क्षमता व्‍यक्ति के अंदर धीरे-धीरे विकसित होती है। अगर अपनी असफलता से अप निराश हैं तो अपनी योग्‍यता को कमतर न आंकें। उठकर खड़ें हों और हारी हुई बाजी को जीतने का दोबारा प्रयास करें। अपनी योग्‍यता के बल पर ही आप असंभव काम को संभव बना सकते हैं। वि‍परीत परिस्थितियों में जब आप अपनी योग्‍यता को याद करेंगे तो तुरंत आपको ऊर्जा मिलेगी।

    Image Source - Getty Images

    आप योग्‍य हैं
  • 4

    ड्राइविंग के दौरान

    ट्रैफिक वाली सड़क पर आप निराश होकर गाड़ी चला रहे हैं, जैसे आपके पहिये पर किसी ने ब्रेक लगा दिया है। क्‍योंकि आप किसी बात से दुखी हैं। गाड़ी की स्‍टीयरिंग की तरह अपने मूड को ऑन कीजिए, क्‍योंकि अगर मशीन के किसी पार्ट को थोड़ा सा प्रेस करने पर उसकी रफ्तार बढ़ जाती है तो आपकी रफ्तार क्‍यों रुकी हुई है। इसे भी बढ़ायें और जीवन की गाड़ी को इस भागदौड़ वाली जिंदगी में तेजी से चलायें।

    ड्राइविंग के दौरान
  • 5

    थोड़ा वक्‍त किचन को दें

    आलस और तनाव के कारण घर में आप शांत बैठें हैं, आपका मन नहीं लग रहा है क्‍योंकि आप कुछ नहीं करना चाहते हैं और उदास हैं। ऐसे में तुरंत ऊर्जा पाने के लिए किचन का रुख करें। किचन में जाकर थोड़ा सा प्रयोग करें, अपना पसंदीदा खाना बनायें और फिर से खुद को ऊर्जावान करें।

    Image Source - Getty Images

    थोड़ा वक्‍त किचन को दें
  • 6

    थोड़ा डांस हो जाये

    डांस केवल पार्टी या खुश होने पर नहीं किया जाता है, बल्कि आलस को दूर करने और शरीर को फिर से ऊर्जावान बनाने के लिए डांस किया जाता है। तो खुद को टर्न ऑन करने के लिए अपने पसंदीदा गाने पर थोड़ी देर डांस करें। यह बहुत अच्‍छा कार्डियो व्‍यायाम भी है जो दिल के साथ पूरे शरीर को स्‍वस्‍थ भी रखता है।

    Image Source - Getty Images

    थोड़ा डांस हो जाये
  • 7

    अच्‍छे कपड़े पहनें

    'फर्स्‍ट इंप्रेशन इज द लास्‍ट इंप्रेशन' यह कहावत नहीं है बल्कि सच्‍चाई है। और आपका पहला इंप्रेशन तब पड़ता है जब आपने अच्‍छे कपड़े पहनें हों। हर रोज आप दूसरों के सामने अच्‍छा दिखने के लिए अच्‍छे कपड़े पहन रहे हैं तो आज अपनी खोई हुई ऊर्जा को वापिस लाने के लिए अच्‍छे कपड़े पहनें। इससे आपके अंदर सकारात्‍मकता आयेगी और आपको ऊर्जा मिलेगी।

    Image Source - Getty Images

    अच्‍छे कपड़े पहनें
  • 8

    मुस्‍कुराते रहें

    मुस्‍कान चेहरे का ऐसा भाव है जिससे सकारात्‍मकता झलकती है। किसी दुखी और अशांत इनसान के सामने आपकी छोटी सी मंद मुस्‍कान उसे खुशी प्रदान कर सकती है। अगर आपका पार्टनर दुखी है तो उसके सामने मुस्‍कुराकर उसे खुशी प्रदान करें। आपकी मुस्‍कान हमेशा काम करती है और इससे इनसान सकारात्‍मक हो जाता है।

    Image Source - Getty Images

    मुस्‍कुराते रहें
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर