हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

विटामिन की मदद से बढ़ायें अपने शुक्राणुओं का स्‍तर

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jan 30, 2014
बहुत से ऐसे विटामिन है जिनको अपने आहार में शामिल कर आप इस समस्‍या से निजात पा सकते हैं। तो अगर आप भी शुक्राणुओं के स्‍तर को बढ़ाना चाहते है तो इन विटामिन को अपने आहार मेनू का हिस्‍सा बनाएं।
  • 1

    विटामिन और शुक्राणुओं का स्‍तर

    गर्भाधारण में परेशानी की आम वजह पुरुष शुक्राणु के स्‍तर का कम होना माना जाता है। लेकिन इसके साथ ही आपके लिए एक अच्‍छी खबर भी है। बहुत से ऐसे विटामिन है जिनको अपने आहार में शामिल कर आप इस समस्‍या से निजात पा सकते हैं। तो अगर आप भी शुक्राणुओं के स्‍तर को बढ़ाना चाहते है तो इन विटामिन को अपने आहार मेनू का हिस्‍सा बनाएं।

    विटामिन और शुक्राणुओं का स्‍तर
  • 2

    विटामिन 'सी' से भरपूर शतावरी

    शतावरी में विटामिन-ए, विटामिन-सी, विटामिन बी-कॉम्पलेक्स, पोटेशियम और जिंक होते हैं। इसमें वसा और कॉलेस्ट्रोल नहीं होते हैं। विटामिन सी भरपूर मात्रा में होने के कारण यह शुक्राणुओं के ऑक्‍सीकरण को रोकता है और यह अंडकोष की कोशिकाओं की रक्षा करता हैं। विटामिन सी मुक्त कणों को कम करता है, जिससे कि पुरुष का शरीर बीमारी से लड़ने के स्‍थान पर शुक्राणुओं के उत्‍पादन पर ध्‍यान कर सकता हैं।

    विटामिन 'सी' से भरपूर शतावरी
  • 3

    विटामिन 'ई' से भरपूर एवोकैडो

    एवोकैडो विटामिन ई और बी-6 से भरपूर नाशपाती के आकार का स्‍वादिष्‍ट फल है। विटामिन ई, विटामिन बी-6 और फोलिक एसिड से भरपूर होने के कारण यह शुक्राणु गतिशीलता को बढ़ावा देने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है।

    विटामिन 'ई' से भरपूर एवोकैडो
  • 4

    विटामिन 'बी-1' और विटामिन 'ए' से भरपूर केला

    लैंगिक आकार के अलावा केले में कुछ ऐसी चीजें भी है जो शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने में मदद करते है। केले में ब्रोमेलैन नामक दुर्लभ एंजाइम होता है जो सेक्स हार्मोन को नियंत्रित करता है। केले में विटामिन बी 1, विटामिन ए और विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में होते है जो पुरुषों के स्‍टैमिना को बढ़ाती है और शुक्राणु के स्‍तर को बढ़ाने के लिए शरीर को क्षमता प्रदान करती है।

    विटामिन 'बी-1' और विटामिन 'ए' से भरपूर केला
  • 5

    विटामिन 'बी-6' से भरपूर लहसुन

    लहसुन में अलिसिन नामक एंटीबॉयटिक पाया जाता है जो शरीर में ब्‍लड फ्लो करता है जिससे गुप्तांग को शक्ति और शुक्राणु के स्‍तर को बढ़ा देता है। लहसुन में सेलेनियम और विटामिन बी-6 भी होता है, जो शुक्राणुओं को होने वाले नुकसान को रोकता है और हार्मोंन को नियंत्रित रखता है।

    विटामिन 'बी-6' से भरपूर लहसुन
  • 6

    विटामिन 'बी' वाली डार्क चॉकलेट

    अधिक कोकोआ की मात्रा वाले चॉकलेट में काफी प्रोटीन और विटामिन बी होता है। साथ ही डार्क चॉकलेट में एल ऑर्जिनिन एचसीएल नामक एमिनो एसिड होता है जो पुरुषों के शुक्राणुओं की संख्या और वीर्य की मात्रा को डबल कर देता है। सेक्‍स करने से पहले एक छोटी सी डार्क चॉकलेट खाने के पुरुषों में अधिक एनर्जी आती है।

    विटामिन 'बी' वाली डार्क चॉकलेट
  • 7

    एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर अनार

    यह सभी खाद्य पदार्थों में सबसे सुपर फूड है। अनार में एंटीऑक्सिडेंट का तीव्र कॉकटेल होने के कारण यह सही मायने में आम सर्दी से लेकर शुक्राणु की गिनती बढ़ाने तक हर बीमारी का इलाज कर सकता है। अनार के जूस में बहुत ताकत होती है, एक कप जूस पीने से ही पुरूष में बहुत शक्ति आ सकती है।

    एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर अनार
  • 8

    ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर अखरोट

    अखरोट में आर्गनाइन होता है जो अंडकोषों को शुक्राणु के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करता है और वीर्य की मात्रा भी बढ़ाता है। इसमें ओमेगा -3 फैटी एसिड भी मौजूद होता है जो लिंग के लिए ब्‍लड फ्लो में मदद करता है।

    ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर अखरोट
  • 9

    विटामिन 'डी' से भरपूर हरी सब्जियां

    पुरुषों में शुक्राणुओं के स्‍तर को बढ़ाने में विटामिन डी की अहम भूमिका होती है। विटामिन डी हमें हरी पत्तेदार सब्जियों, दूध, दूध से बने पदार्थ और धूप से मिलता है। एक शोध के दौरान जब लाईव शुक्राणुओं कोशिकाओं में विटामिन डी मिलाया गया तो इससे स्‍पर्म में गतिशीलता आ गई।

    विटामिन 'डी' से भरपूर हरी सब्जियां
  • 10

    जिंक से भरपूर कस्‍तूरी

    शुक्राणु कोशिका का एक अच्छा भाग जिंक से बना होता है और कस्तूरी में जिंक अपेक्षाकृत अधिक मात्रा में होता है। आहार में कस्तूरी के सेवन से न केवल शुक्राणु उत्पादन में वृद्धि होती है बल्कि यह क्षतिग्रस्त शुक्राणु की मरम्मत में भी मदद करता है।

    जिंक से भरपूर कस्‍तूरी
  • 11

    विटामिन 'सी' से भरपूर आंवला

    विटामिन सी सर्दियों के लिहाज से तो बहुत फायदेमंद होता है, लेकिन साथ ही यह शुक्राणुओं के स्‍तर को भी बेहतर करता है। विटामिन सी की भरपूर मात्रा अपने आहार में शामिल कर पुरुष अपने शुक्राणुओं के उत्‍पादन में वृद्धि कर सकते हैं। यह आपको सभी प्रकार के सिट्रिक फल जैसे आंवला, संतरा, स्ट्राबेरी और कीवी फ्रूट आदि से मिलता है।

    विटामिन 'सी' से भरपूर आंवला
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर