हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

सात उपाय जो आपके बच्चे की नजर में करें इजाफा

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jan 16, 2015
उचित उपचार, नेत्र देखभाल और निर्धारित चश्मे के अलावा, कुछ सरल और प्रभावी तरीकों के साथ आप अपने बच्चे की दृष्टि में वृद्धि कर सकते हैं।
  • 1

    नजर में इजाफा करने के उपाय

    आजकल बड़े ही नहीं बच्‍चे भी कंप्यूटर, टैबलेट और स्मार्ट फोन के स्‍क्रीन पर अपनी नजरें गढ़ाए रखते हैं। ऐसा करने से बच्‍चों की नजरें कमजोर होने लगती है। हालांकि कमजोर नजरों को पूरी तरह ठीक नहीं किया जा सकता, लेकिन उनमें सुधार किया जा सकता है। उचित उपचार, नेत्र देखभाल और निर्धारित चश्मे के अलावा, कुछ सरल और प्रभावी तरीकों के साथ आप अपने बच्चे की दृष्टि में वृद्धि कर सकते हैं। यहां दिये कुछ उपायों को अपनाकर आप अपने बच्‍चे के स्‍वास्‍थ्‍य में आसानी से कुछ सुधार नोटिस कर सकते हैं।  
    Image Courtesy : Getty Images

    नजर में इजाफा करने के उपाय
  • 2

    फोकस

    आई शिफ्ट एक्‍सरसाइज आंखों की रोशनी को बढ़ाने में काफी कारगर होती है। इससे बच्चे दूरी पर स्थिति वस्तुओं को जल्दी से आंखों को शिफ्ट करना सीख जाते हैं। इसके लिए जरूरत होती है एक पेंसिल की। पेंसिल को देखने के लिए अपने बच्‍चे को दीवार से कम से कम 10 फीट की दूरी पर खड़ा करें। अब बच्‍चे को पेंसिल पर और दीवार पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कहें। इसे अधिक प्रभावी बनाने के लिए, आप दीवार पर एक कैलेंडर लगा लें, फिर बच्‍चे को पहले पेंसिल पर ध्यान केंद्रित करने और फिर कैलेंडर में तारीखों को पढ़ने के लिए कहें। इस एक्‍सरसाइज को बच्‍चे को लगभग 15 मिनट करने के लिए कहें।
    Image Courtesy : Getty Images

    फोकस
  • 3

    संतुलित आहार

    संतुलित खानपान आंखों के लिए बहुत जरूरी है। अपने बच्‍चों की आंखों के लिए उसके आहार में विटामिन ए को प्रचुर मात्रा में शामिल करें। यह दूध और दूध से बने पदार्थों, मछली, अंडे, रंगीन फलों और हरी सब्जियों में पाया जाता है। साथ ही बच्‍चों के खाने में विटामिन सी, डी और ई से युक्त चीजों को शामिल करें। इसके अलावा ओमेगा 3 फैटी एसिड भी आंखों के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है।  
    Image Courtesy : Getty Images

    संतुलित आहार
  • 4

    ट्रैकिंग एक्‍सरसाइज

    वस्‍तु ट्रैकिंग एक्‍सरसाइज पढ़ाई में आपके बच्‍चें की बहुत मदद करती है, क्‍योंकि यह पढ़ते समय आंखों को शब्‍दों पर ट्रैक रखने में मदद करती है। एक तार की मदद से गेंद जैसे वस्‍तु को बांध दें ताकी वह बच्‍चें के नाक की सीध में रहें। अब आप इसे आगे और पीछे स्विंग करें और अपने बच्‍चे को इसे देखने के लिए कहें। साथ ही यह भी ध्‍यान रखें कि आपका बच्‍चा सिर न हिलाये। और केवल आंखों की मदद से ही इस एक्‍सरसाइज को करें।
    Image Courtesy : Getty Images

    ट्रैकिंग एक्‍सरसाइज
  • 5

    आंखों को घूमाना (रोटेट)

    आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए रोटेट एक्‍सरसाइज भी बच्‍चों के लिए बहुत अच्‍छी होती है। इस एक्‍सरसाइज को करने के लिए अपने बच्‍चे को आंखों को बारी-बारी क्लॉकवाइज करने और फिर एक बार झपकने के लिए कहें। इसके बाद अपने बच्‍चे को आंखों से पूर्ण क्लॉकवाइज सर्कल बनाने के लिए कहें। इसे कई बार दोहराये। लेकिन इस बात का ध्‍यान रखें कि आपका बच्‍चा हर सर्कल के बाद अपनी आंखों को झपकाये।  
    Image Courtesy : Getty Images

    आंखों को घूमाना (रोटेट)
  • 6

    आंखों से लिखना

    यह एक्‍सरसाइज काफी सरल और मजेदार है। इस एक्‍सरसाइज को करने के लिए अपने बच्चे को दीवार की तरफ मुंह करने के लिए कहें। अब अपने बच्‍चे को वास्तव में लिखने के बिना आंखों के साथ कुछ भी लिखने के लिए कहें। लेकिन ध्‍यान रखें कि आपका बच्‍चा सिर न हिलाये। कई अलग-अलग प्रकार के अक्षरों को आकार देने के लिए सिर्फ आंखों को चलाये। यह आंखों की मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करता है, जो नजरों के लिए बहुत अच्‍छा होता है।
    Image Courtesy : Getty Images

    आंखों से लिखना
  • 7

    मेमोरी गेम

    यह गेम इंटरनेट पर आपका आसानी से मिल जायेगी। और इन खेलों में बच्‍चों को मजा भी बहुत आता है। इन खेलों का मकसद बच्‍चे की दृश्‍य स्‍मृति को बढ़ाना होता है। इनमें खेलों में प्रकृति की तस्‍वीरें संक्षेप में होती है, जिसके कारण बच्‍चे संभव रूप से चित्र के बारे में ज्‍यादा याद करने की कोशिश करते हैं। बच्‍चे के अधिक याद करने से बच्चे के संज्ञानात्मक क्षमताओं और दृष्टि को बढ़ाने में बेहतर तरीके से मदद मिलती है।
    Image Courtesy : Getty Images

    मेमोरी गेम
  • 8

    आंखों को आराम देना

    यह भी ध्‍यान रखें कि आपके बच्‍चे की आंखों को प्रतिदिन पर्याप्‍त आराम मिलें। अपने बच्‍चों को नियमित रूप से कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लेने दें। साथ ही उसके चीजों को देखने के तरीके पर नजर रखें। यह ध्‍यान रखें कि आपका बच्‍चा टीवी स्‍क्रीन के बहुत ज्‍यादा पास न बैठें और बुक्‍स को चेहरे के बिल्‍कुल पास से न पकड़ें। आंखों को तनाव और अधिक नुकसान से बचाने के लिए रोजमर्रा की गतिविधियों के दौरान ध्‍यान रखें।
    Image Courtesy : Getty Images

    आंखों को आराम देना
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर