हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

घर पर ऑफिस बनाते वक्‍त इन बातों का रखें ख्‍याल

By:Aditi Singh , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Nov 03, 2015
घर से काम करने के लिए आपको घर में ऑफिस का सेटअप लगाना जरूरी हो जाता है, ऐसे में अगर आप घर पर ऑफिस का सेटअप कर रहे हैं, तो इन बातों को ध्‍यान में रखें।
  • 1

    घर पर ऐसे बनाएं ऑफिस

    क्या आप भी अपना बिजनेस शुरू करने वाले और घर पर ही ऑफिस खोलने की सोच रहे हैं। लेकिन घर में ऑफिस खोलने के फायदे औऱ नुकसान दोनों होते है। अगर ऑफिस घर में खोलना ही हो तो उसे ऑफिस का लुक जरूर दें। ताकि आपको काम करने में मोटिवेशन मिलता रहे। घर में ऑफिस होने का ये मतलब नहीं होता है कि सब्जी पकाने का काम और ऑफिशियल मेल का जवाब एक साथ दें। दोनों कामों को करने के लिए अलग-अलग टाइम टेबल बनाएं। साथ ही दूसरी बातों को भी ध्‍यान में रखें।
    Image Source-Getty

    घर पर ऐसे बनाएं ऑफिस
  • 2

    इस तरह बनाएं ऑफिस एरिया

    आप अपने घर के किसी एक खास हिस्से को ऑफिस में परिवर्तित कर सकती हैं। अत: सबसे पहले देखें कि घर में खाली जगह या रूम कौन सा है, जो काम में नहीं आ रहा। यदि आपका ऑफिस वर्क कुछ ही घंटों का है तो आप अपने स्टडी और लिविंग स्पेस में भी पार्टीशन कर सकती हैं। यदि आपका काम ज्यादा समय का है, तो आपको घर में ही एक अलग स्थान की तलाश करनी होगी। आप अपने स्टोर रूम, गैरेज, घर के बेसमैंट या एक्स्ट्रा बॉलकनी को रेनोवेट करवा कर उसे ऑफिस की तरह प्रयोग कर सकती हैं।
    Image Source-Getty

    इस तरह बनाएं ऑफिस एरिया
  • 3

    शांत और हवादार हो कमरा

    ऑफिस बनाने के लिए आपको एक ऐसे कमरे का चुनाव करना होगा जहां आप डिस्टर्ब ना हों। आप खुद को घर से अलग महसूस कर सकें और घर में होने वाली आवाजें आपके काम में दखल ना डालें। यदि आप फ्लैट में रहते हैं तो आप ऑफिस के लिए साउन्ड प्रूफ सिस्टम का लगवा सकते है। अपने ऑफिस के लिए आपको एक प्रॉपर वेंटीलेशन वाला हवादार कमरा चुनना चाहिए। ऎसा ऑफिस आपकी काम करने की क्षमता को बढाएगा। वेंटीलेशन के साथ घर के ऎसे कोने में ऑफिस बनाएं जहां पर नेचुरल लाइटिंग हो।
    Image Source-Getty

    शांत और हवादार हो कमरा
  • 4

    स्पेस का करें पूरा उपयोग

    अगर आपके पास स्पेस की कमी है तो बेहतर है की जगह का इस्तेमाल समझदारी से किया जाए। काम से सम्बंधित ज़रूरी नोटबुक, कागज़ और फोल्डर आदि रखने के लिए ड्रावर का इस्तेमाल करें। अपने कागजात को डेस्क के यहाँ वहां न फेंकें जिससे आपका डेस्क अव्यवस्थित लगेगा।  अपने ट्रैश से भरे ड्रॉवर को खोलकर उनमें से कबाड़ बाहर फेंक दें ताकि उस चीज़ के लिए जगह बन सके जो आपको सच में चाहिए। इस नियम को हर हफ्ते फॉलो करें।
    Image Source-Getty

    स्पेस का करें पूरा उपयोग
  • 5

    मोटिवेशनल तौर पर सजाएं

    पैसे बचाने के लालच में कुछ लोग उसे अपने ऑफिस का सामान बना लेते हैं। लेकिन एक्‍सपर्ट इसे गलत मानते हैं। इससे आपके काम पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है।उस चीज पर ध्यान दें, जो आपका ध्यान आपके टारगेट पर ले जाती है। इससे आपके अंदर काम करने का जुनून बढ़ता है। यह कोई खास रंग, तस्वीर या कोई अन्य वस्तु हो सकती है। इसे आप अपने डेस्क पर या किसी ऐसी जगह पर लगाएं, जिस पर आपकी नजर बराबर पड़ती रहे। यह आपकी ऊर्जा को सकारात्मक रखेगा।
    Image Source-Getty

    मोटिवेशनल तौर पर सजाएं
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर