हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

वैलेंटाइन डे से पहले के कुछ दिन क्यों होते हैं खास

By:Shabnam Khan , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Feb 11, 2015
फरवरी महीने का दूसरा सप्ताह प्यार को समर्पित होता है। इस महीने की 14 तारीख को मनाए जाने वाले वैलेंटाइन डे की शुरुआत दरअसल 7 फरवरी को होती है। इन सात दिनों में बड़े ही खूबसूरत तरीके से लोग अपने दिल की भावनाएं सामने रख सकते हैं।
  • 1

    फरवरी में एक हफ्ता प्यार के नाम

    फरवरी महीने का दूसरा सप्ताह प्यार को समर्पित होता है। इस महीने की 14 तारीख को मनाए जाने वाले वैलेंटाइन डे की शुरुआत दरअसल 7 फरवरी को होती है। इन सात दिनों में बड़े ही खूबसूरत तरीके से लोग अपने दिल की भावनाएं सामने रख सकते हैं। यह सप्ताह खासकर दो चाहने वालों के लिए बनाया गया है। इस सप्ताह हर दिन रिश्ता एक-एक सीढ़ी ऊपर चढ़ता जाता है। आइये जानते हैं वैलेंटाइन वीक में कौन कौन से डे सेलिब्रेट किए जाते हैं।

    Image Source - Getty Images

    फरवरी में एक हफ्ता प्यार के नाम
  • 2

    रोज डे

    वैलेंटाइन वीक का पहला खास दिन रोज डे होता है, इसे 7 फरवरी को मनाया जाता है। माना जाता है कि गुलाब रिश्तों को एक सूत्र में पिरोने का सशक्त माध्यम है। आमतौर पर इस दिन लाखों लोग अपने पार्टनर को रोज देते हैं। कुछ लोग अपने रिश्‍ते को कायम रखने, तो कुछ अपने प्‍यार का इजहार करने के लिए रोज देते हैं तो कुछ अपने पार्टनर को मनाने के लिए रोज देते हैं। रेड रोज लाल गुलाब प्यार का प्रतीक है। यैलो रोज दोस्तों को रोज डे विश करने के लिए दिया जाता है। ऑरेंज गुलाब अपनी इच्छा व्यक्त करने के लिए दिया जाता है। पिंक रोज आभार और सराहना व्यक्त करने के लिए दिया जाता है तो नारंगी गुलाब मन के मोह और उत्साह को दर्शाता है। वहीं सफेद रोज सॉरी बोलने के लिए किए जाता है।

    Image Source - Getty Images

    रोज डे
  • 3

    प्रपोज डे

    वैलेंटाइन वीक का दूसरा दिन है प्रपोज डे। इसे 8 फरवरी को मनाया जाता है। वैसे तो प्यार को शब्दों की जरूरत नहीं लेकिन कभी-कभी जज्बातों को भी आवाज की जरूरत होती है इसलिए प्रपोज डे पर आपके पास पूरा मौका होता है अपने दिल की बात को कह देने का। अगर आप किसी से अपने दिल की बात कहना चाहते हैं या फिर रोज डे पर किसी कारणवश आप उनसे अपनी बात नहीं कह पाए हैं तब यह खास दिन सिर्फ आपके लिए है। इस दिन कुछ अलग अंदाज में आप अपने दिल की बात अपने प्रिय तक पहुंचा सकते हैं।

    Image Source - Getty Images

    प्रपोज डे
  • 4

    चॉकलेट डे

    वैलेंटाइन वीक का तीसरा और रिश्तो में मिठास घोलने का डे यानी चॉकलेट डे। इसे 9 फरवरी को मनाया जाता है। इस दिन खासतौर पर प्यार करने वाले एक-दूसरे को चॉकलेट भेंट कर अपने दिल की बात कहते हैं। यह मीठा आपकी जिंदगी में भी मिठास घोल देगा। यह भी कहा जाता है कि मीठा खाने से प्यार बढ़ता है। तो आप भी इस खास दिन अपने दोस्तों और प्यार को चॉकलेट देकर अपने रिश्तों में मिठास घोल लिजिए और प्यार बढ़ाइए।

    Image Source - Getty Images

    चॉकलेट डे
  • 5

    टेडी डे

    वैलेंटाइन वीक का चौथा दि‍न‍ टेडी डे होता है। इसे 10 फरवरी को मनाया जाता है। आजकल टेडी टीन एजर्स में बहुत पसंद कि‍या जाता है खासतौर पर लड़कियों को यह बेहद पसंद होता है। इसलिए गर्लफ्रेंड को खुश करना हो तो टेडीबीयर बेस्‍ट गि‍फ्ट हो सकता है या फिर अपना हाल-ए-दिल बयां करना हो तब भी यह बड़े काम की चीज साबित हो सकता है।

    Image Source - Getty Images

    टेडी डे
  • 6

    प्रॉमिस डे

    रोज, चॉकलेट, और टेडी देकर तो आपने अपने प्यार को खुश कर ही दिया है तो अब बारी आती है उस प्यार को बनाए रखने की। वैलेंटाइन वीक का पांचवा दि‍न‍ प्रॉमिस डे होता है, जिसे 11 फरवरी को मनाया जाता है। इस दिन प्यार करने वाले एक-दूसरे से प्यार निभाने, अपनी गलत आदतों को छोड़ने या प्यार के लिए कुछ खास करने के वादे करते हैं ताकि ‍वक्त गुजरने के साथ-साथ उनका प्यार गहराता चला जाए और उनका रिश्ता एक अटूट रिश्ते में बदल जाए।

    Image Source - Getty Images

    प्रॉमिस डे
  • 7

    हग डे

    वेलेंटाइन वीक का सांतवा दिन होता है हग डे। 12 फरवरी को हर साल 'हग डे' के रूप में सेलिब्रेट किया जाता है। 'हग' प्‍यार जताने का सबसे खूबसूरत तरीका है। गले लगने से प्‍यार के साथ-साथ नजदीकी भी बढ़ती है। इस दिन आप अपने प्यार को जादू की झप्पी देकर प्यार की गहराई समझा सकते हैं। आप अपने पार्टनर के हाथ को अपने हाथों में लेकर अपने प्यार की गहराई समझाते हुए उसे अपनी बांहो में लेकर एक प्यारा सा हग दें। ऐसा करने से आपकी पार्टनर को बहुत अच्छा लगता है।

    Image Source - Getty Images

    हग डे
  • 8

    किस डे

    वैलेंटाइन वीक का आठवां दिन किस डे होता है। इसे वैलेंटाइन डे से ठीक एक दिन पहले यानी 13 फरवरी को मनाया जाता है। युवाओं को आज के दिन का लोगों को बेसब्री से इंतजार रहता है, हो भी क्यों ना क्योंकि आज उन्हें अपने प्यार के चलते प्यारा सा तोहफा 'किस' जो मिलता है। प्रेम को जताने का सबसे अच्छा माध्यम है 'किस' यानी 'चुंबन'। कहते हैं कोई भी लड़की अपना पहला 'किस' अपने पति या प्रेमी को देती हैं। किस करना है, इस बात को सिर्फ सोचने मात्र से ही इंसान उत्तेजित हो जाता है। इसलिए पहला चुंबन अक्सर लोगों को ता-उम्र याद रहता है।

    Image Source - Getty Images

    किस डे
  • 9

    वैलेंटाइन डे

    14 फरवरी का दिन वैलेंटाइन डे के रूप में मनाया जाता है। प्यार एक खूबसूरत एहसास है, बेहतर यही है कि इसे सिर्फ आप रूह से महसूस करें, तभी आप प्यार का आनंद ले पायेंगे। लेकिन आज की दौड़ती-भागती जिंदगी में आदमी के पास समय छोड़कर बाकी सब कुछ हैं। यूं तो प्यार करने और जताने के लिए किसी खास दिन की जरूरत नहीं लेकिन भागती हुई जिंदगी के लिए ही ये दिन मोहब्बत के नाम कर दिया गया। इसलिए, आइये इस पूरे वैलेंटाइन वीक और वैलेंटाइन डे को अपने प्यार के नाम कर दें।

    Image Source - Getty Images

    वैलेंटाइन डे
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर