हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

धोखे से भी ज्यादा खतरनाक हैं आपके पार्टनर की ये आदतें

By:Gayatree Verma , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Oct 26, 2016
जब आप रिलेशनशिप में होते हैं तो एक-दूसरे पर भरोसा ही वो सबसे बड़ी ताकत होती है जो उसे हमेशा जीवंत बनाए रखती है। लेकिन कभी-कभी हम अपने संबंधों में ऐसे काम करते हैं जिनसे हमें खता करनी चाहिए क्योंकि ये काम अपने पार्टनर को धोखा देने से भी ज्यादा बुरे हैं-
  • 1

    झूठ बोलना

    हम बचपन से सीखते आए हैं कि झूठ की उम्र ज्यादा लंबी नहीं होती। फिर भी हम अपने पार्टनर से अक्सर छोटे-छोटे झूठ बोलते रहते हैं। लेकिन इनसे बचना चाहिए खासकर के तब जब आपका रिलेशनशिप बिलकुल नया हो क्योंकि रिश्ते की शुरूआत ही झूठ पर होगी तो उसमें जीवन का कोई भी आनंद नहीं आएगा।

    झूठ बोलना
  • 2

    अपनी सुविधा के लिए रिलेशनशिप में बने रहना

    जरूरी नहीं कि आप जिस रिलेशनशिप में हैं वह हमेशा एक-सा बना रहे। समय के साथ जब आप एक-दूसरे को जब बेहतर समझने लगते हैं तो हो सकता है कि आपके बीच मतभेद उभर आएं या एक आप एक-दूसरे के साथ सहज ना हों। लेकिन इन सबके आप बावजूद उस रिश्ते में बने रहना चाहते हों फिर वह चाहे समाज के डर से हो, या आप एक-दूसरे से सुविधा पाने का भाव रखने लगे हो या आप किसी नए रिलेशनशिप में नहीं जाना चाह रहे हों। इस तरह सिर्फ अपनी सुविधा के लिए रिलेशनशिप को ढोने से बेहतर है कि आप समय रहते दूर हो जाएं ताकि दोनों को ही दुःख कम हो।

    अपनी सुविधा के लिए रिलेशनशिप में बने रहना
  • 3

    बात नहीं करना

    अक्सर सुनने में आता है कि छोटी-छोटी बातें बड़ी बन जाती हैं। रिलेशनशिप में यह बात बहुत मायने रखती है। आप आपस में झगड़ा करते हैं या किसी और बात की वजह से आपका रिलेशपशिप अच्छे से काम नहीं कर रहा है। ऐसे में यकीन मानिए सबसे बेहतर काम है आप अपने पार्टनर से बात करें। बात करने से सारी समस्याएं सुलझ जाती हैं और मन के धागे सुलझ जाते हैं।

    बात नहीं करना
  • 4

    स्वार्थी होना

    रिलेशनशिप को अच्छा बनाए रखने का सबसे बड़ा मानक होता है समानता का भाव। यदि आप रिलेशनशिप में सिर्फ अपनी खुशी, अपनी इच्छाओं का ख्याल रखते हैं तो आप अपने पार्टनर को हर समय दुःख पहुंचाते हैं और प्यार दुःख देने का नाम नहीं। इसलिए आपको अपने स्वार्थीपन को रिलेशनशिप के बीच में नहीं लाना चाहिए। आपको अपने पार्टनर की बातों को, इच्छाओं को समझना चाहिए और समानता का भाव रखना चाहिए।
    जब आप सेक्स भी कर रहे हों तो सिर्फ अपने सुख का ध्यान नहीं रखें बल्कि उसके सुख का भी ध्यान रखें। दोनों की इच्छा हो तभी शारीरिक संबंध बनाएं जबरदस्ती नहीं। इससे आपका प्यार प्रगाढ़ ही होगा दिन-ब-दिन।

    स्वार्थी होना
  • 5

    भरोसा नहीं रखना

    अक्सर हम अपने पार्टनर को लेकर बहुत ज्यादा पजेसिव हो जाते हैं और फिर हम उसकी हरकतों पर नजर रखने लगते हैं, जासूसी भी करने लगते हैं लेकिन याद रखिए रिलेशनशिप का आधार ही भरोसा है तो उस पर भरोसा रखें। हां यदि आपको फिर भी लगता है कि आपके साथ कहीं कोई धोखा हो रहा है तो बेहतर है कि पार्टनर का मूड देख कर शांति से इस पर बात करें। बिना बात करे उस पर बेवजह शक कर अपने भरोसे को नहीं तोड़ें और ना ही उसके चरित्र का हनन करें।

    भरोसा नहीं रखना
  • 6

    सम्मान नहीं करना

    अगर आप रिलेशनशिप में है तो यह ध्यान रखिए कि आपका पार्टनर भी उसी सम्मान का हकदार है जो आप उससे चाहते हैं। अपने पार्टनर का सम्मान नहीं करना उसे धोखा देने से भी बुरा है। कोई भी व्यक्ति पुरूष या महिला दोनों का ही अपना व्यक्तित्व है। रिलेशनशिप में होने पर दोनों अपने व्यक्तित्व का सामंज्स्य दूसरे के साथ बिठाते हैं इसका ये मतलब बिलकुल नहीं कि उनका स्वयं का व्यक्तित्व खो गया है। यह सामंजस्य उस प्रेम की अभिव्यक्ति है जो वे एक-दूसरे से करते हैं। ऐसे में दोनों लोगों को रिलेशनशिप में अपने साथी को बराबरी का हक देते हुए बराबर सा सम्मान देना चाहिए।

    सम्मान नहीं करना
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर