हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

योगासनों को करते वक्‍त आप हो सकते हैं चोटिल

By:Aditi Singh , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Sep 22, 2015
योग करते समय सावधानी रखना जरूरी होता है, योगासनों को करते समय लापरवाही के कारण आपको चोट भी लग सकती है, ज्यादा जानकारी के लिए ये स्लाइडशो पढ़ें।
  • 1

    चोट लग सकती है

    योग एक चिकित्सा कला का रूप है, लेकिन इसको करते समय कई बार चोट भी लग सकती हैं। इसलिए चोटों से बचने और इन्‍हें रोकने के लिए आपको इस कला में महारत हासिल करने की जरूरत होती है। जब आप घायल होते हैं, तो इसके बारे में अपने ट्रेनर को जरूर बताएं और शरीर पर ज्‍यादा दबाव न डालें।
    Image Source-Getty

    चोट लग सकती है
  • 2

    क्षमतानुसार करें

    हर किसी की बॉडी एक जैसी नहीं रहती। आपको अपने शरीर की क्षमता को पहचानना होगा, अगर आप अपनी बॉडी की बात नहीं सुनेगें तो आपको चोट लग सकती है और थकान का अनुभव हो सकता है। ये बात सही है कि योग से कई रोग दूर होते हैं, लेकिन बिना शिक्षक के किया गया योग आपके लिए नुकसान दायक भी हो सकता है। इसलिए योग शुरु करने से पहले आप योग शिक्षक की राय जरूर लें और शुरू में योग शिक्षक से राय लेकर ही योग करें। घर पर किसी दूसरे को देखकर योग ना करें।
    Image Source-Getty

    क्षमतानुसार करें
  • 3

    वार्म अप जरूरी

    जो लोग नया नया योग करना शुरू करते है उन्हें वार्मअप करने की बहुत जरूरी होती है। अगर आप सो कर उठते ही योग करने लगेगें तो आपकी मसल्‍स खिंच सकती है जिससे आपको चोट लग सकती है। इसलिये बोला जाता है कि योग करने से पहले 15 मिनट वार्मअप करें। अपनी क्षमतानुसार आसान व्यायाम से थोड़े कठिन व्यायाम की ओर बढ़ें। अपनी क्षमता का 100 प्रतिशत न दें। इससे आप थकान महसूस करेंगे।
    Image Source-Getty

    वार्म अप जरूरी
  • 4

    आसन लगाने की सही जानकारी

    किसी भी योगासन को करने से पहले उसकी सही जानकारी होनी आवश्यक होती है। अगर आपने देखा देखी में आसन कर लिया तो इससे आपके शरीर को परेशानी हो सकती है। जरूरी नहीं है आपका शरीर सभी तरह के आसन को कर सकने में सक्षम हो। अगर आप केवल एक ही योगासन को  लगातार करेंगे तो इन अंगों में चोट और इस जगह की मांसपेशियों में खिंचाव आ सकता है। शरीर के एक हिस्से की लगातार योगा करने से चोट लगने की आशंका बढ़ जाती है। इसलिए शरीर को मजबूत बनाने के साथ-साथ पूरे शरीर का व्‍यायाम करें न कि किसी एक हिस्‍से की।
    Image Source-Getty

    आसन लगाने की सही जानकारी
  • 5

    सावधानी से करें

    सर्वाइकल से पीड़ित व्यक्ति को आगे की ओर झुकने वाले आसन कदापि नहीं करने चाहिए।महिलाओं को मासिक ऋतुश्राव के समय आसन नही करने चाहिए बल्कि सहायक आसन के साथ प्राणायाम ही लाभकारी होगा। गर्भावस्था के प्रथम तीन माह में सरल आसन किये जा सकते है किन्तु आगे झुकने वाले आसन नहीं करने चाहिए ।
    Image Source-Getty

    सावधानी से करें
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर