हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

ऑफिस के माहौल में काम करने के हैं ये 3 बड़े फायदे

By:Gayatree Verma , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jan 08, 2016
ट्रेवलिंग, सेल्फ इम्‍प्‍लॉयमेंट, फ्रीलांसिंग, आदि ऐसे ही कई अन्य काम हैं जिनको क्रिएटिव का तमगा मिला हुआ है, लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि इनको अगर आप ऑफिस के माहौल में करोगे तो क्‍या फायदा होगा।
  • 1

    लोकप्रिय जॉब और ऑफिस का माहौल

    सेल्फ इम्‍प्‍लॉयमेंट, ट्रैवलिंग, फ्रीलैंसिंग... आदि काम करना आज लोगों को अधिक पसंद है क्योंकि ये लोगों के बीच क्रिएटिव माने जाते हैं। ऐसे जॉब्स का क्रेज आज लोगों में खासकर युवाओं के बीच काफी देखने को भी मिलता है। अब तो कई स्टार्ट अप भी ऐसा ऑफिस माहौल रखते हैं जहां ऑफिस के माहौल जैसा कुछ नहीं होता। लोग शॉट्स में आते हैं। फुटबॉल, टेनिस बॉल आदि खेलने की जगह ऑफिस में ही होती है। बॉस और इम्पलॉय एक-दूसरे को नाम से बुलाते हैं औऱ यूथ को ऐसे ऑफिस पसंद भी आ रहे हैं। लेकिन कब तक? क्योंकि ऐसे जॉब के कारण लोग ऑफिस के माहौल के इन तीन फायदों से वंचित रह जाते हैं।

    लोकप्रिय जॉब और ऑफिस का माहौल
  • 2

    अनुशासन में रहना

    ऑफिस के माहौल में काम करने का सबसे अधिक फायदा होता है कि आप अनुशासन में रहते हैं। टाइम पर ऑफिस आते हैं, काम समय पर खत्म करते हैं और चले जाते हैं। कई लोग इसे बड़ा बाबू या सरकारी नौकरी का तमगा देते हैं। ऐसे लोगों को थोड़ा सरकारी ऑफिस भेज दें। वहां का अुशासन देख उनकी ये राय खुद खत्म हो जाएगी। अनुशासन का पालन केवल ऑफिस माहौल में होता है जहां आपका बॉस आप पर नजर रखने के लिए होता है और साथ के लिए आपके कलिग होते हैं। यहां सीखी गई अनुशासन आपकी पूरी जिंदगी को अनुशासन में लाने का काम करती है।

    अनुशासन में रहना
  • 3

    सीखते हैं प्रोफेशनल रवैया

    ऑफिस का माहौल आपको प्रोफेशनल रवैया सीखाता है जो आगे आपकी लाइफ में तरक्की और अन्य मामलों में काफी साथ देता है। इससे आप और आपके बॉस के बीच सही रिश्ता भी बनता है। प्रोफेशनलिज्म में आपको हद में रहते हुए माजक करना सीखाता है तो बिना कड़क हुए आपको अपनी बात भी लोगों के सामने रखनी आ जाती है। सबसे बड़ा फायदा इस एक व्यवहार के कारण आप हर जगह एडजस्ट हो जाते हैं और आप हर माहौल में काम करना सीख जाते हैं।

    सीखते हैं प्रोफेशनल रवैया
  • 4

    तरक्की देता है

    फ्रीलैंसिंग और सेल्फ इम्पलॉयिंग आपको घर बैठे काम जरूर देता है लेकिन उतने पैसे नहीं देता। क्योंकि इनको ऑफिस की जरूरत के बारे में कुछ पता नहीं होता और ये अपने तरीके से काम करते हैं। ऐसे में कंपनी कभी न कभी तो फ्रीलैंसिंग का सहारा लेना बंद करेगी ही। ट्रैवलिंग आप कब तक औऱ किस उम्र तक कर सकेंगे? अभी जवान है तो कर रहे हैं लेकिन बाद में क्या? वहीं ऑफिस के माहौल में काम करते हुए आपको मार्केट और अपनी कंपनी के बारे में पता होता है। आपके पास ऑन पेपर एक्सपीरियंस होता है। साथ ही अगर मार्केट में पहचान बना ली तो आप अपनी खुद की कंपनी शुरू कर पाते हैं।

    तरक्की देता है
  • 5

    शुरुआत यहीं से

    शुरू से ऑफिस के माहौल में काम करने से अनुशासन में रहना और समय पर काम करना आपकी आदत में शुमार हो जाता है। साथ ही आपको मार्केट और अपनी कंपनी के बारे में सारी जानकारी होती है। सबसे फायदेमंद बात ये है कि अन्य कंपनियों और मार्केट को भी कहीं ना कहीं आपके बारे में जानकारी होती है।

    शुरुआत यहीं से
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर