हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

शाकाहारी लोग कैसे पा सकते हैं ज्यादा प्रोटीन

By:Shabnam Khan , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Feb 28, 2015
शाकाहार से जुड़ा एक भ्रम है कि शाकाहारी लोगों को प्रोटीन का पोषण नहीं मिल पाता। वनस्पतियों से प्राप्त होने वाला प्रोटीन कोलेस्ट्रॉल रहित होता है, इसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर भी पाया जाता है, जो पाचन तंत्र और हड्डियों के लिए विशेष रूप से लाभदायक होता है।
  • 1

    शाकाहारी लोगों को भी मिल सकता है प्रोटीन

    शाकाहार से जुड़ा एक भ्रम है कि शाकाहारी लोगों को प्रोटीन का पोषण नहीं मिल पाता। हम यह सोचते हैं कि शाकाहारी लोग प्रोटीन के पोषण से वंचित रह जाते हैं, पर यह बहुत बड़ी गलतफहमी है कि मांसाहार ही प्रोटीन का प्रमुख स्रोत है। शायद आपको यह नहीं पता कि वनस्पतियों से प्राप्त होने वाला प्रोटीन कोलेस्ट्रॉल रहित होता है, इसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर भी पाया जाता है, जो पाचन तंत्र और हड्डियों के लिए विशेष रूप से लाभदायक होता है। इसके अलावा शाकाहार में हर तरह की दालों, सब्जियों और फलों में भी पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। जबकि चिकन, लाल मांस या अंडे में मौजूद प्रोटीन में फाइबर बिलकुल नहीं होता। इनमें वसा और कोलेस्ट्रॉल भरपूर मात्रा में पाया जाता है इसलिए अधिक मात्रा में मांसाहार का सेवन हृदय और यकृत के लिए नुकसानदेह साबित होता है।

    Image Source - Getty Images

    शाकाहारी लोगों को भी मिल सकता है प्रोटीन
  • 2

    क्यों है प्रोटीन जरूरी

    समुचित प्रोटीन के बिना किसी भी भोजन को सम्‍पूर्ण नहीं माना जा सकता। प्रोटीन के बिना हम अपने रोजमर्रा के काम भी पूरे नहीं कर सकते। बच्‍चों से लेकर बूढ़ों तक हर उम्र के लोगों के लिए बेहद जरूरी होता है प्रोटीन।प्रोटीन की भूमिका शरीर की टूट-फूट की मरम्‍मत करना होता है। यह शरीर में कोशिकाओं बनाने में मदद करता है साथ ही हससे टूटे हुए तन्तुओं का पुनर्निर्माण होता है। शरीर के निर्माण में यह अपनी अहम भूमिका निभाता है व पाचक रसों का निर्माण करता है।

    Image Source - Getty Images

    क्यों है प्रोटीन जरूरी
  • 3

    साबुत अनाज

    उत्तरी अमेरिका में पाया जाने वाला क्वीनोआ बेहतरीन प्रोटीन स्रोत है। यह भारत में आसानी से उपलब्ध नहीं है। इसलिये हमारे पास ज्वार और अन्य साबुत अनाज हैं, जो प्रोटीन का संतुलित स्रोत हैं। शाकाहारी लोग इस अनाज को अपने भोजन में शामिल करके उच्च मात्रा में प्रोटीन पा सकते हैं।

    Image Source - Getty Images

    साबुत अनाज
  • 4

    सोया

    शाकाहारियों के लिए सोया हर रूप में प्रोटीन का अच्छा स्रोत है। सोया मिल्क, सोया नट, शाम को बेवरेज, स्नेक्स आदि रूप में इसका सेवन किया जा सकता है। आजकल लोग, खाने में सोया चाप को भी काफी पसंद करने लगे हैं। इससे उन्हें उच्च मात्रा का प्रोटीन प्राप्त होता है।

    Image Source - Getty Images

    सोया
  • 5

    सूखे मेवे और बीज

    बादाम, पीली दाल, अखरोठ, कद्दू के बीज, सूरजमुखी के बीज आदि ऊर्जा का अच्छा भंडार हैं। सूखे मेवे वसा युक्त होते हैं, इसलिये सीमित मात्रा में ही इनका इस्तेमाल किया जाना चाहिये।

    Image Source - Getty Images

    सूखे मेवे और बीज
  • 6

    अंकुरित अनाज

    अंकुरित अनाज प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत है। इन्हें कच्चा खा सकते हैं, सलाद में या हल्का मसालेदार बनाकर भी खा सकते हैं। लेकिन जो लोग एसिडिटी का शिकार रहते हैं, वे अंकुरित अनाज का उपयोग नहीं कर सकते। एक कप बींस में 15 ग्राम प्रोटीन होता है। यह प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत है।

    Image Source - Getty Images

    अंकुरित अनाज
  • 7

    डेयरी

    जो लोग लैक्टोज के प्रति संवेदनशील हैं वे योगर्ट का उपयोग आसानी से कर सकते हैं। यह प्रोटीन का अच्छा स्रोत है और दूध के मुकाबले पचने में आसान है।

    Image Source - Getty Images

    डेयरी
  • 8

    शाकाहारी स्रोत से लिए प्रोटीन से खतरा

    यदि कोई व्यक्ति बहुत अधिक प्रोटीन ले रहा है, तो उसमें अनावश्यक कैलरी जा रही है इस वजह से उसका वजन बढेगा। शाकाहारी स्रोतों से लिए गए अतिरिक्त प्रोटीन से आमतौर पर कोई हानि नहीं होती, परंतु जिन्हें गुर्दे व मधुमेह का रोग है उन्हें इस तरह के भोजन से परहेज करना चाहिए।

    Image Source - Getty Images

    शाकाहारी स्रोत से लिए प्रोटीन से खतरा
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर