हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

कैसे करें कण्‍डोम का इस्‍तेमाल

By:Rahul Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Feb 07, 2014
कंडोम का प्रयोग करने से यौन संबंधित बीमारियों से बचा जा सकता है, लेकिन इसके सही प्रयोग के बारे में जानना जरूरी है।
  • 1

    कंडोम का इस्‍तेमाल

    वर्तमान में असुरक्षित यौन संबंध बनाने से यौन रोग के मरीजों की संख्‍या लगातार बढ़ रही है। यौन रोग बढ़ने के पीछे एक बड़ी वजह है जानकारी का अभाव और लोग इसके खतरों के प्रति लापरवाह भी रहते हैं, जिसका परिणाम घातक होता है। कण्‍डोम न सिर्फ अनचाहे गर्भ से बचाता है, बल्कि यौन रोगों और एड्स जैसी जानलेवा बीमारी से भी सुरक्षित रखता है।

    कंडोम का इस्‍तेमाल
  • 2

    रंगीन कंडोम

    आजकल बाजार में कई प्रकार के रंगीन कंडोम उपलब्‍ध हैं। इसके अलावा कई अलग-अलग फ्लेवर के कंडोम और खुश्‍बूदार कंडोम भी बाजार में उपलब्‍ध हैं। कई लोगों को यह भ्रम होता है कि कण्‍डोम का प्रयोग करने से सेक्‍स का आनंद समाप्‍त हो जाता है, किंतु वास्‍‍तविकता इससे कोसों दूर है। कण्‍डोम का इस्‍तेमाल सेक्‍स क्षमता या उसके आनंद पर कोई नकारात्‍मक प्रभाव नहीं डालता, बल्कि यह आपको सुरक्षित रखता है।

    रंगीन कंडोम
  • 3

    सुरक्षित है कण्‍डोम

    कंडोम का प्रयोग करना पूरी तरह से सुरक्षित है। सेक्‍स का आनंद लेने के लिए कण्‍डोम को सर्वोत्तम माना जाता है। कण्‍डोम अनचाहे गर्भ और यौन-संक्रमित रोगों से बचाव करता है। कण्‍डोम को लेकर समाज में झिझक और अज्ञानता का भाव है, उसे दूर किए जाने की जरूरत है। इससे जुड़ी गलतफहमियों के नजरअंदाजर कर इसका प्रयोग करना चाहिए। इसे खरीदते समय भी झिझकना नहीं चाहिए।

    सुरक्षित है कण्‍डोम
  • 4

    महिलाओं के लिए

    आमतौर पर यह माना जाता है कि कण्‍डोम केवल पुरुषों के लिए है और इसका प्रयोग वे ही कर सकते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है। आजकल बाजार में महिलाओं के लिए भी कण्‍डोम उपलब्‍ध हैं। ये कंडोम भी उतने ही सुरक्षित और प्रयोग में सरल हैं, जितने कि आमतौर पर मिलने वाले पुरुष कण्‍डोम होते हैं। यदि पुरुष को कंडोम का प्रयोग करने में समस्‍या है तो महिला कंडोम का प्रयोग आसानी से कर सकती है।

    महिलाओं के लिए
  • 5

    गुणवत्‍ता जांचें

    कंडोम का प्रयोग करने से पहले उसकी क्‍वालिटी की जांच बहुत जरूरी है। सवाल आपकी सेहत और जान का है, इसलिए इस मामले में कोताही ठीक नहीं। इसलिए कंडोम खरीदते समय उसकी गुणवत्‍ता का ध्‍यान जरूर रखें। कुछ पैसे बचाने के चक्‍कर में कहीं आप अपनी जान तो मुसीबत में नहीं डाल रहे हैं। यदि आपने घटिया कंडोम खरीदे तो प्रयोग के समय ये फट सकते हैं।

    गुणवत्‍ता जांचें
  • 6

    विकल्‍प हैं कई

    कंडोम का प्रयोग करके सेक्स का आनंद उठाने के लिए कलरफुल और खुशबुदार कंडोम का प्रयोग किया जा सकता है। आजकल बाजार में कई प्रकार के फ्लेवर्स के कंडोम उपलब्‍ध हैं। आप अपने साथी की पसंद का ध्‍यान रखते हुए कंडोम का चुनाव कर सकते हैं। ये नए फ्लेवर्स आपके सेक्‍स को और भी अधिक रोमांचक बना सकते हैं और आपको पार्टनर को और भी रोमांचित कर सकते हैं।

    विकल्‍प हैं कई
  • 7

    रखें सही जगह

    आमतौर पर लोग अपने पर्स में कण्‍डोम रखते हैं, लेकिन यह सही नहीं है। विशेषज्ञों की मानें तो कंडोम को ज्‍यादा गर्म स्‍थान या पर्स आदि में नहीं रखना चाहिए। इससे इसके खराब होने का खतरा रहता है। कंडोम को अपने घर में किसी शीतल और सूखे स्‍थान पर रखना चाहिए। इससे यह सुरक्षित रहता है।

    रखें सही जगह
  • 8

    प्रयोग से पहले जांचिये

    जैसे आप कंडोम की गुणवत्‍ता की जांच करते हैं ठीक उसी तरह कंडोम के प्रयोग से पहले यह भी जरूरी है कि उसको अच्‍छे से चेक कर लिया जाए कि वह कहीं से फटा हुआ न हो, न ही उसमें कोई छेद या फिर कोई पदार्थ चिपका हो। ऐसा होने पर कंडोम इस्‍तेमाल के लायक नहीं रहता।

    प्रयोग से पहले जांचिये
  • 9

    निर्देशों का पालन करें

    कंडोम का पैकेट खरीदने के बाद उस पर लिखें दिशा-निर्देशों को जरूर पढ़े व उसी हिसाब से उसका पालन करें। इससे आप कंडोम की सुरक्षा युक्तियों के बारे में भी जान जाएंगे। साथ ही आप उसका गलत ढंग से प्रयोग करने की बजाय सही तरीके से प्रयोग करेंगे। सही तरीके से प्रयोग करने पर इसके फटने की संभावना भी कम होती है।

    निर्देशों का पालन करें
  • 10

    एक्‍सपायरी जांचें

    कंडोम का इस्तेमाल करने से पहले उसकी एक्पायरी डेट जाच लीजिए। इससे आप सुरक्षित सेक्स के अभ्यास में माहिर हो जाएंगे। इसके अलावा कंडोम को पैकेट से निकालने के बाद बहुत ज्यादा देर तक न तो बाहर रखें और न ही बार-बार उसको हाथ लगाएं बल्कि उसको सीधे इस्तेमाल करें। ऐसा करने से यह खराब हो जाता है और इस्‍तेमाल के लायक नहीं होता है।

    एक्‍सपायरी जांचें
  • 11

    दोबारा इस्‍तेमाल न करें

    एक कंडोम का प्रयोग एक ही बार कीजिए। एक कंडोम को दो बार प्रयोग नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से यह खतरनाक हो सकता है और सेक्‍स संबंध के दौरान फट भी सकता है। तो आज से अपने यौन स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति सजग हो जाइए और सुरक्षित सेक्‍स संबंध बनाने पर जोर दीजिए।

    दोबारा इस्‍तेमाल न करें
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर