हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

जानें पैरों में होने वाली झुर्रियों से कैसे निपटें

By:Aditi Singh , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jun 13, 2016
झुर्रिया केवल चेहरे पर ही नहीं पड़ती हैं, यह शरीर के दूसरे अंगों में भी हो सकती है, पैरों में भी झुर्रियों की समस्‍या हो सकती है, अगर आपके पैरों में झुर्रियां हैं तो इन तरीकों को आजमायें।
  • 1

    कॉस्मेटिक व लेजर तकनीक

    चर्बी घटाने के लिए कॉस्मेटिक ट्रीटमेंट काफी मशहूर है हालांकि इसको कराने से पहले इलाज की पूरी जानकारी इकट्ठी करें। इलाज की लागत और अवधि के बारे में भी पूछताछ कर लें। ऐसा कोई कॉस्मेटिक इलाज मत कराइए जो आपके लिए अनुकूल न हो। मसलन किसी और की सलाह पर कोई इलाज न कराएं। चिकित्सक को तय करने दें कि आपको किस तरह के इलाज की जरूरत है। इसके अलावा चर्बी को घटाने के लिए लेजर लाइपोसक्शन और आई लिपो किया जाता है। इसमें लेजर की हीट से चर्बी बर्न कर दी जाती है और शरीर का वह हिस्सा पतला लगने लगता है।
    Image Source-Getty

    कॉस्मेटिक व लेजर तकनीक
  • 2

    फुल स्वैक्ट्स

    जांघों या हिप्स की चर्बी कम करने के लिए फुल स्कवैट को बेहतरीन योग माना जाता है।यह एक तरह का कंपाउंड वर्कआउट है, क्‍योंकि इसमे पूरे शरीर का वर्कआउट एक साथ होता है। इसको करने के लिए सबसे पहले अपने हाथों को ऊपर उठा लीजिए, और पैर समानांतर होने चाहिए। फिर नीचे की तरफ आराम से जाइये, ध्‍यान रहे कि आपके घुटने पैरों की उंगलियों से आगे न जायें। फिर ऊपर की तरफ जायें। इस दौरान आपको अपने कोर में दबाव का एहसास होगा। फुल स्‍क्‍वैट करने से पैर के सभी हिस्‍से मजबूत होते हैं।
    Image Source-Getty

    फुल स्वैक्ट्स
  • 3

    विटामिन ई और एवोकैडो

    पैरों पर झुर्रियां नहीं चाहते तो विटामिन ई बहुत जरूरी है। एवोकैडो मसल कर इसमें जैतून का तेल और शहद मिलाएँ। इन्हें झुर्रियों पर लगाएँ। इस पैक को लगाने से जांघो का के साथ-साथ शरीर का एक्स्ट्रा फैट भी कम होने लगता हैं। यह एक भारी ऑइल है और त्वचा पर ज्यादा देर तक रहता है।
    Image Source-Getty

    विटामिन ई और एवोकैडो
  • 4

    पैदल चलें और खूब सारा पानी पियें

    जांघो की चर्बी को कम करने के लिए पैदल चलना अच्छा होता है। खूब पैदल चलने और तेज चलने से जांघों की चरबी को आसानी से कम किया जा सकता है। कम वसा वाला भोजन हमारे शरीर की चर्बी को बढ़ने से रोकता है। इसके अलावा शरीर को डिहाइड्रेट नहीं होने देना चाहिए। इसलिए लगातार पानी पीते रहें, यह हमारे शरीर में जमे अतिरिक्त फैट को कम करने में मदद करता है।
    Image Source-Getty

    पैदल चलें और खूब सारा पानी पियें
  • 5

    योगा व कार्डियो करें

    बटरफ्लाई, पूर्वोत्तनासन, पश्चिमोत्‍थान आसन और सूर्यनमस्‍कार आदि जांघो से वजन कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा कार्डिओ भी जांघों की चर्बी को घटाने का एक अच्छा व असरदार उपाय है। इस एक्सरसाइज के द्वारा आप अपने पैरों को सुडौल और सुंदर बना सकते हैं।
    Image Source-Getty

    योगा व कार्डियो करें
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर