हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

हस्‍तमैथुन की लत को कैसे छोड़ें

By:Rahul Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Mar 31, 2014
लड़के अक्सर कम उम्र में विपरित लिंग के प्रति आकर्षिण के चलते हस्‍तमैथुन की आदत डाल लेते हैं। लेकिन ये आदत यदि लत बन जाए तो बेहद हानिकारक हो सकती है।
  • 1

    हस्‍तमैथुन की लत बुरी

    कम उम्र में अक्सर लड़के विपरित लिंग के प्रति आकर्षित हो जाते हैं। इस समय अगर उन्हें उचित सलाह या यौन शिक्षा नहीं मिले तो इसके परिणाम बेहद डरावने हो सकते हैं। ऐसा ही एक कारण हस्तमैथुन भी है। इस आदत को अच्छा या बुरा नहीं कहा जा सकता। अगर आपको वाकई इसकी जरूरत महसूस होती है तो इसे किया जा सकता है। अन्यथा किसी और के दबाव में इसे करने की कोई जरूरत नहीं है। ये भी ध्यान रखें कि ये आदत लत बन जाए तो बेहद हानिकारक हो सकती है। तो चलिए बताते हैं कि हस्‍तमैथुन की लत से छुटकारा कैसे पाया जा सकता है।

    हस्‍तमैथुन की लत बुरी
  • 2

    हस्‍तमैथुन की लत के नुकसान

    बहुत ज्यादा हस्तमैथुन करने से लिंग के ऊतक में चोट पहुंचती है और ये ऊतक क्षतिग्रस्त हो जाते है, जिससे लिंग के बड़े प्रकोष्ट (कार्पस केवेरनोसम) में रक्त जमा नहीं हो पता और लिंग में उत्तेजना बंद हो जाती है। कभी-कभी तो इसके कारण गंभीर स्थिति पैदा हो सकती है, जिसमें व्यक्ति को उत्तेजना आना हमेशा के लिए समाप्त हो जाती है और व्यक्ति नपुंसक हो जाता है। कुछ लोगों में यही लत विवाह के बाद भी बनी रहती है और वे शर्मिंदा होते हैं। अति-उत्तेजना से लिंग को चोट भी लग सकती है और नसों पर अधिक दवाब पड़ सकता है।

    हस्‍तमैथुन की लत के नुकसान
  • 3

    दृढ़ संकल्प और इच्छा शक्ति

    दृढ़ संकल्प से आप हस्‍तमैथुन की लत छोड़ सकते हैं। इसके साथ ही जब भी हस्तमैथुन की इच्छा हो तब अपना ध्यान किसी अन्य काम में लगा लें या कोई अच्छा साहित्य पढ़ें या फिर अपनी पसंद का कोई और काम करने लग जाएं। कुल मिलाकर अपना दिमाग कुछ सकारात्मक कामों में लगाएं।

    दृढ़ संकल्प और इच्छा शक्ति
  • 4

    ये ना हो पुरस्कार

    जिस लत को आप छोड़ रहे हैं, उसी के जरिये खुद को पुरस्कृत न करें। मतलब यदि आप हस्‍तमैथुन की लत से उबर रहे हैं और 2 से 3 हफ्तों तक आपने हस्‍तमैथुन पर काबू रख लिया है तो ये न सोचें की अब इतने समय आपने इस लत पर काबू कर लिया है, जिसका पुरस्कार आप हस्तमैथुन कर, खुद को देंगे।यदि आप लत को छोड़ रहे हैं तो फिर इससे पूरी तरह बाहर आएं, खुद के लिए चोर दरवाजा बनाकर आप, खुद को धोखा ही दे रहे हैं।

    ये ना हो पुरस्कार
  • 5

    आकर्षण वाला समय

    अक्सर लालच तभी आता है जब हम कमजोर होते हैं, जब हम पर दबाव होता है या हम नाराज, या उदास होते हैं। तो आप ऐसे मौकों के लिए पहले ही एक रणनिती बना कर दिमाग में डाल लें, और इस आकर्षण वाले समय में खुद के लिए तैयार रक्षा विकल्पों में लग जाएं। जब आप इस स्थिति में खुद को व्यस्त कर लेते हैं तो इस लत से जल्द ही छुटकारा मिल जाता है।

    आकर्षण वाला समय
  • 6

    देर रात को

    देर रात का समय सेक्स प्रलोभनों से भरा होने के लिए कुख्यात होता है। तो जब आप देर रात के समय खुद को इस और आकर्षित महसूस करें, तो अपने अंडरवेयर के ऊपर एक और कपड़ा पहन लें। अगर फिर भी काम न बने तो इसके ऊपर एक और कपड़ा पहन सकते हैं। हो सकता है ऐसा करने से आपकी नींद में ख़लल पड़े, लेकिन ये तरीका हस्‍तमैथुन की लत को छोड़ेने में आपकी मदद जरूर करेगा। देखिये इसके पीछे तर्क ये है कि जब आप इतने कपड़े पहन लेते हैं तो हस्‍तमैथुन की स्थिति आने से पहले वो कपड़े आपके विचारों को थामने का काम कर सकते हैं।

    देर रात को
  • 7

    गलतफहमियां

    देखिए कुछ लोग मानते हैं कि एक गिलास दूध पी लेने और मांस खाने के बाद कितना भी हस्तमैथुन करने से कोई समस्या नहीं होती, और वे बार-बार हस्थमैथुन करते हैं और फिर इसके पहले या बाद में मांस आदि चीजें खा लेते हैं। इस तरह की गलतफहमियों को दिमाग से निकाल दें। क्योंकि इन चीजों के सेवन और हस्तमैथुन के बीच कोई संबंध नहीं है। इसलिए हस्थमैथुन को लेकर गलतफहमियां ना पालें।

    गलतफहमियां
  • 8

    वास्तविक उम्मीद

    जब आप हस्तमैथुन के बिना लंबी अवधि गुजार देते हैं तो आपका आत्मविश्‍वास बढ़ने लगता है, और आप अच्छा महसूस करते हैं। लेकिन आपका मन कहीं न कहीं इसे करने के लिए आपको उकसाता भी है। तो ऐसे में ये समझने की कोशिश करें कि ये 5 या 10 मिनट का मजा आपकी इतने दिन की मेहनत और इच्छाशक्ति के परीक्षण पर पानी फेर सकता है।

    वास्तविक उम्मीद
  • 9

    अध्यात्म की मदद

    प्रार्थना और आध्यात्मिक अध्ययन हस्तमैथुन छोड़ने में महत्वपूर्ण मदद साबित हो सकते हैं। अध्यात्म न सिर्फ इच्छाशक्ति को मजबूत करता, बल्कि विचारों में शुद्धता भी लाता है। आप व्रत रख सकते हैं, आध्यात्मिक किताबें पढ़ सकते हैं या फिर योग भी कर सकते हैं, जो आपके शरीर और मन दोनों के लिए लाभदायक होते हैं।

    अध्यात्म की मदद
  • 10

    पॉर्न से पाएं छुटकारा

    सभी अश्लील सामग्री से छुटकारा पाएं। पोर्न सामिग्री न सिर्फ आपको हस्‍तमैथुन के लिए उकसाती है बल्कि अवसाद व तनाव का कारण भी बनती है। आपको इसके बारे में बहुत गंभीर होकर सोचना होगा और सभी पोर्न सामग्री को फैंकना होगा। यकीन मानिये ऐसा करने के बाद न सिर्फ आपकी हस्‍तमैथुन की लत छोड़ने में मदद होगी, बल्कि दिमाग भी शांत रहेगा। इसके सबसे बड़े स्रोत कंप्यूटर को ऐसी जगह शिप्ट करें जहां सबका आना-जाना हो, ऐसा करने से आप अपनी काफी मदद कर पाएंगे।

    पॉर्न से पाएं छुटकारा
  • 11

    विशेषज्ञ की मदद

    यदि अपरोक्त सभी तरीके अपनाने के बाद भी आप असफल रहते हैं और आपकी ये लत आपको गहरे तनाव की ओर ले जा रही है तो ये समय डॉक्टर से मिलकर सलाह व मदद लेने का है। इसके लिए आप किसी मनोविरज्ञानी या मनोचिकित्सक से मदद ले सकते हैं।

    विशेषज्ञ की मदद
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर