हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

जिंदगी की आपाधापी के बीच कैसे निकालें साथी के लिए वक्‍त

By:Nachiketa Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jun 26, 2014
व्‍यस्‍त दिनचर्या में खुद के लिए समय निकालना मुश्किल होता है ऐसे में अगर आप किसी के साथ रिलेशनशिप में हैं तो अपने प्‍यार को जवां रखने के लिए जरूरी है थोड़ा क्‍वालिटी टाइम उनके लिए भी निकालें।
  • 1

    पार्टनर के लिए समय निकालें

    व्‍यस्‍त दिनचर्या में खुद के लिए समय निकालना मुश्किल होता है ऐसे में अगर आप किसी के साथ रिलेशनशिप में हैं या आपकी शादी हो चुकी है तो अपने पार्टनर से रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए कम्यूनिकेशन के साथ-साथ समय देना भी बेहद जरूरी है। जरूरी नहीं कि आप इसके लिए बहुत ज्यादा समय निकालें, केवल कुछ मिनट का क्वॉलिटी टाइम ही आपकी रिलेशनशिप को मजबूती देने के लिए काफी है। अपनी व्‍यस्त दिनचर्या में थोड़ा वक्‍त अपने पार्टनर के लिए भी निकालें।

    image source - getty

    पार्टनर के लिए समय निकालें
  • 2

    सुबह की शुरूआत हो साथ-साथ

    दिन की व्‍यस्‍तता के दौरान अपने पार्टनर के लिए आपके पास वक्‍त नहीं होता, ऐसे में अपने रिश्‍ते को हमेशा जवां रखने के लिए सुबह की शुरूआत साथ-साथ कीजिए। एक साथ दोनों बिस्‍तर को गुड बॉय कहिये, उठते समय थोड़ा रोमांस कर लें तो प्‍यार और भी गहरा होगा और बीच में दूरियां नहीं आयेंगी।

    image source - getty

    सुबह की शुरूआत हो साथ-साथ
  • 3

    साथ-साथ व्‍यायाम

    खुद को फिट रखने के लिए जरूरी है नियमित रूप से व्‍यायाम कीजिए, ऐसे में अगर कोई आपका हमसफर है तो उसका साथ इस वक्‍त में जरूरी बहुत जरूरी है। इससे आप एक-दूसरे के साथ थोड़ा वक्‍त बितायेंगे और खुद को फिट भी रख सकेंगे।

    image source - getty

    साथ-साथ व्‍यायाम
  • 4

    ब्रेकफास्‍ट साथ में करें

    दिनभर खुद को ऊर्जावान रखने के लिए जरूरी है ब्रेकफास्‍ट। आपको पता है कि एक बार घर से निकलने के बाद आपके पास अपने पार्टनर के लिए वक्‍त नहीं होगा, ऐसे में जितना वक्‍त हो सके घर में एक साथ बितायें। ब्रेकफास्‍ट साथ-साथ करें।

    image source - getty

    ब्रेकफास्‍ट साथ में करें
  • 5

    मैसेज जरूर करें

    भले ही आप कितना व्‍यस्‍त हो जायें उनकी याद और उनकी जगह आपकी जिंदगी में सबसे अधिक महत्‍वपूर्ण हैं, इस बात का एहसास अपने पार्टनर को अवश्‍य करायें। इस‍के लिए एक मैसेज बहुत है, जब भी वक्‍त मिले अपने पार्टनर को मैसेज करके अपनी उपस्थिति का एहसास अवश्‍य करायें। यह मैसेज आप काम के दौरान या मीटिंग में होते हुए भी कर सकते हैं।

    image source - getty

    मैसेज जरूर करें
  • 6

    मौका मिलते ही फोन करें

    जैसे ही आपको थोड़ा सा मौका मिले अपने पार्टनर को फोन कीजिए। अगर एक मिनट का वक्‍त मिले तब भी आप फोन कर सकते हैं, इस दौरान ऐसा न सोचें कि इतने कम वक्‍त में क्‍या बात करेंगे। बल्कि आपकी ये छोटी-छोटी बातें आपके प्‍यार को और भी गहरा बनाती हैं, तो कम समय मिले या अधिक फोन जरूर करें।

    image source - getty

    मौका मिलते ही फोन करें
  • 7

    सरप्राइज कीजिए

    अपने पार्टनर को खुश करने के लिए उसे सरप्राइज कर सकते हैं। इसके लिए जरूरी नहीं कि आप उसके पास जायें, कोई गिफ्ट या फूलों का गुलदस्‍ता आप उनके ऑफिस भिजवा सकते हैं। अगर आपको मौका मिले तो लंच टाइम में उनके ऑफिस जाकर उनके साथ लंच करें, यह उनके लिये सबसे बड़ा सरप्राइज होगा और उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहेगा।

    image source - getty

    सरप्राइज कीजिए
  • 8

    डिनर हो साथ

    दिनभर व्‍यस्‍त रहने के बाद कोशिश कीजिए कि आप उनके साथ ही डिनर करें। रात में डिनर के दौरान आपसे उनसे दिनभर की व्‍यस्‍तता के बारे में पूछिये, अगर कोई समस्‍या है तो डिनर टेबल पर उसे सुलझाने की कोशिश कीजिए।

    image source - getty

    डिनर हो साथ
  • 9

    लेट नाइट वॉक पर जायें

    क्या आपको पता है कि खाने के तुरंत बाद बिस्तर पर पड़ जाना कितना नुकसानदेह होता है? और अगर आपका पूरा आपने घर के बाहर के व्‍यक्तियों के साथ बिताया है तो डिनर के बाद मौका है जब अपने जिंदगी के सबसे महत्‍वपूर्ण इनसान के साथ कुछ वक्‍त गुजारिये। तो लेट नाइट वॉक के दौरान कम से कम अपने बेटर हॉफ के साथ कुछ प्यार भरी बातें कर सकते हैं। और अगर कोई आइसक्रीम पार्लर नजदीक हो तो वहां जरूर जाएं, उन लम्हों में थोड़ी मिठास आपको अच्छी लगेगी।

    image source - getty

    लेट नाइट वॉक पर जायें
  • 10

    वीकेंड पर डेट करें

    कॉलेज के दिनों में, शादी से पहले आपने उनके साथ बहुत सारी डेट्स की हैं। लेकिन शादी के बाद आप दोनों का शेड्यूल इतना व्‍यस्‍त हो गया है कि इसके लिए समय नहीं मिलता, तो ऐसे में क्‍यों न वीकेंड पर समय निकालकर फिर से उन दिनों की तरह हरकतें की जायें। तो इस बार वीकेंड पर अपने पार्टनर के साथ डेट पर जायें।

     

    image source - getty

    वीकेंड पर डेट करें
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर