हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

त्‍वचा के बड़े रोम छिद्रों को कैसे करें कम

By:Rahul Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Sep 12, 2014
कई लोगों के चेहरे पर अक्‍सर स्किन पोर्स बड़े हो जाते हैं, ये बड़े खुले रोम छिद्र भद्दे लगते हैं और परेशान भी करते हैं, हालांकि कुछ सस्ते और आसान नुस्खों की मदद से इन्हें ठीक किया जा सकता है।
  • 1

    बड़े पोर्स की समस्या

    चेहरे की त्‍वचा के रोम छिद्र बताते हैं कि त्‍वचा कितनी स्‍वस्‍थ है। लेकिन कई लोगों के चेहरे पर अक्‍सर बड़े पोर्स अर्थात रोम छिद्र बड़े हो जाते हैं। उम्र के साथ ये रोम छिद्र बड़े होते जाते हैं क्योंकि उम्र बढ़ने के साथ त्वचा की रौनक कम होती जाती है। ये बड़े खुले रोम छिद्र भद्दे लगते हैं और परेशान करते हैं। यह समस्या आमतौर पर तैलीय त्वचा में अधिक होती है। सौंदर्य विशेषज्ञों के अनुसार कई बार गलत मसाज करने से भी रोम-छिद्र गैरजरूरी तौर पर खुल जाते हैं। हालांकि इस समस्या का समाधान किया जा सकता है। चलिये जाने कैसे....
    Image courtesy: © Getty Images

    बड़े पोर्स की समस्या
  • 2

    रोज़ ठीक से साफ करें चहरा

    बड़े पोर्स के इलाज के लिए चेहरा रोज अच्‍छी तरह साफ करें। पोर्स दरअसल तब बड़े होते हैं जब गंदगी, तेल, या बैक्टीरिया, उनमें भर जाते हैं और सूजन पैदा करने लगते हैं। इसलिए सॉफ्ट क्लिंजर से नियमित रूप से अपना चेहरा धोएं, लेकिन केवल दो बार। सुबह और रात को सोने से पहले।
    Image courtesy: © Getty Images

    रोज़ ठीक से साफ करें चहरा
  • 3

    अंडे का सफेद भाग

    अंडे का सफेद भाग त्वचा को टोन और अस्थायी रूप से अपके पोर्स को छोटा करता है। इसे लगाने के लिए एक अंडे के सफेद भाग को कटोरी में डालकर उसमें नींबू आधा निचोड़ लें। इसे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट तक लगा रहने के बाद ठंडे पानी से धो लें।
    Image courtesy: © Getty Images

    अंडे का सफेद भाग
  • 4

    आइस क्‍यूब

    आइस क्‍यूब चेहरे पर हल्‍के-हल्‍के लगाने से चेहरे के खुले पोर्स बंद होने लगते हैं। इससे त्‍वचा खूबसूरत भी दिखने लगती है। लेकिन ऐसा दिन में केवल 15 से 20 सेकंड ही करें। रात को सोने से पहले आइस क्‍यूब चेहरे पर लगाना सबसे बेहतर रहता है।
    Image courtesy: © Getty Images

    आइस क्‍यूब
  • 5

    टमाटर जूस या पैक

    टमाटर के रस से चेहरे पर लगाकर कुछ देर तक मसाज करें। ऐसा हफ्ते में दो बार करें। या फिर टमाटर को पैक के रूप में इस्तेमाल करने के लिए 1 चम्मच चंदन पाउडर और 1 चम्मच कियोलिन पाउडर को टमाटर के गूदे में मिला कर चेहरे पर लगाएं। सूखने पर पानी से धो लें। बड़े पोर्स की समस्या में लाभ होगा।
    Image courtesy: © Getty Images

    टमाटर जूस या पैक
  • 6

    रोज वॉटर

    पोर्स को बंद और साफ करने के लिये रोज वॉटर को चेहरे पर लगाकर उसे साफ करें। यदि आपकी त्वचा तैलीय है तो कत्था लें और इसे गुलाब जल में और यदि त्वचा रूखी है तो दूध में धो लें। ध्यान रहे कि कत्थे की मात्रा मसूर के दाने जितनी ही होनी चाहिए। अब इसमें आधा चम्मच चंदन पाउडर और एक चम्मच लेमन पाउडर मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 5 मिनट रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें।  इससे ओपन पोर्स की समस्या काफी हद तक कम हो जाएगी।  
    Image courtesy: © Getty Images

    रोज वॉटर
  • 7

    फलों का रस

    फल के रस जैसे पाइनएप्‍पल और पीच आदि से चेहरे को साफ करने से न सिर्फ खुले हुए पोर्स को बंद करने में मदद मिलती है बल्कि त्वाचा में चमक भी आती है। इसके लिए फलों के रस को चेहरे पर लगा कर 10 से 20 मिनट तक रखें और फिर ठंडे पानी से धो लें।
    Image courtesy: © Getty Images

    फलों का रस
  • 8

    दही

    दही एक अद्भुत क्लिंजर है जो पोर्स को छोटा करने में भी मदद करता है। दही में मौजूद लैक्टिक एसिड पोर्स में मौजूद गंदगी कोदूर करता है और उन्हें कसता है। इसे लगाने के लिए एक बड़ा चम्मच दही लेकर उसे अपने चेहरे पर लगा लें। और 10 मिनट लगा रहने के बाद गीले साफ तौलिये से साफ कर दें। और फिर चेहरे को धो लें। दही चहरे पर मौजूद लाइनों और झुर्रियों को रोकने में भी मदद करती है।
    Image courtesy: © Getty Images

    दही
  • 9

    बेकिंग सोड़ा पेस्ट

    बेकिंग सोड़ा को पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें और फिर चेहरे पर लगाकर गोलाई में हल्के से मसाज करें। 30 सेकंड के बाद धो लें। बेकिंग सोडा एक सस्ता और असरदार एक्सफ़ोलीएटर है, जो जो मुंहासे और ब्लैकहेड्स को दूर करता है, और पोर्स को साफ और छोटा रखता है।
    Image courtesy: © Getty Images

    बेकिंग सोड़ा पेस्ट
  • 10

    सेब साइडर सिरका

    एप्पल साइडर सिरका एक प्राकृतिक अस्ट्रिन्जन्ट है। इसे टोनर के रूप में भी प्रयोग किया जाता है। इसे पानी में मिलाकर कोटन ब़ल की मदद से चहरे पर लगाएं। इस टोनर स्वाभाविक रूप से आपकी त्वचा में कसाव आएगा, और बड़े पोर्स छोटे होगें। इससे मुंहासों की सूजन भी कम होती है।
    Image courtesy: © Getty Images

    सेब साइडर सिरका
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर
Disclaimer +
Though all possible measures have been taken to ensure accuracy, reliability, timeliness and authenticity of the information; Onlymyhealth assumes no liability for the same. Using any information of this website is at the viewers’ risk. Please be informed that we are not responsible for advice/tips given by any third party in form of comments on article pages . If you have or suspect having any medical condition, kindly contact your professional health care provider.
Post Your comment
Comments
  • parag velhal07 Jan 2015
    Sir mere chehare pe white white sa sabhi jagah atta hai to mai kua karu. Kya aapke ye tareeke meri help karenge?
  • akhtar mehdi07 Jan 2015
    Mere skin pe bade bade chidra aur kale kale daag hain. Jiske karan mai bahut hi pareshan hun. Ye kaise khatm honge. Ye tips bahut hi prabhavi hai aur inka fayda jarur hoga.
  • ibrahim khan23 Nov 2014
    Mere face me bahut dag ho gaya hai bahut sari dawa karane ke baujud ye theek nahi hua, aapke ye natural tareeke meri kitani madad karenge.