हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

क्या आप सही तरह से कर रहे है शैंपू का प्रयोग

By:Aditi Singh , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Mar 23, 2015
बालों की गंदगी निकालने और उसे साफ रखने के लिए हम सप्‍ताह में 2 से 3 दिन शैंपू करते हैं, लेकिन फिर भी बालों की समस्‍यायें बढ़ रही हैं, इसका प्रमुख कारण है कि हम अपने शैंपू का प्रयोग सही तरीके से नहीं कर रहे, क्‍या आप भी अपने शैंपू का प्रयोग सही तरीके से कर रहे हैं?
  • 1

    शैंपू लगाने का सही तरीका

    बालों की सुंदरता बनाए रखने के लिए उसकी देखभाल जरूरी है। इसलिए बालों की प्रकृति के अनुसार ही शैंपू की चयन किया जाना चाहिए। साथ ही शैंपू लगाने की तरीके का भी विशेष ख्याल रखें। जैसे शैंपू को बालों पर सीधे न लगायें, पहले बालों को गीला करें, फिर थोड़े पानी में घोलने के बाद शैंपू को बालों पर लगाएं। झाग बनाते या बालों को रगड़ते समय उन्हें उलझाएं नहीं, न ही ज्यादा रगड़ें। शैंपू 3-4 मिनट तक लगाकर रखना चाहिए, न इससे कम न ज्यादा। इससे गंदगी साफ होने के लिए वक्त मिल जाता है। शैंपू को अच्छी तरह साफ करने के बाद कंडीशन लगाएं। एक मिनट तक लगाए रखने के बाद कंडिशनर को अच्छी तरह से धो लें।
    ImageCourtesy@Gettyimages

    शैंपू लगाने का सही तरीका
  • 2

    सामान्य बालों के लिए

    अगर आपके बाल सामान्य हैं तो आप कोई भी अच्छी क्वालिटी की पोषण देने वाले शैंपू का चुनाव कर सकते हैं। शैंपू हेयर टेक्‍स्‍चर के आधार पर प्रयोग करें। सामान्य बालों को सप्ताह में दो बार शैंपू करना चाहिये। प्रोटीन युक्त शैंपू में मौजूद कैराटिन कोलेजन और सिल्क प्रोटीन बालों को चमक प्रदान करने के साथ ही सुरक्षा कवच भी प्रदान करते हैं।
    ImageCourtesy@Gettyimages

    सामान्य बालों के लिए
  • 3

    घने बालों के लिए

    कई महिलाओं के बाल प्राकृतिक रूप से घने और सुंदर होते है। इस तरह के बालों की चिकनाई को रोकने के लिए रोजाना या हर दूसरे दिन शैंपू करना जरूरी होती है। घने बालों में आप अगर रोजाना शैंपू नहीं कर सकते हो तो ड्राई शैंपू का प्रयोग करें। ये आपके स्कल्प को भी पोषित करता है। आपके बाल खराब ना हो या झड़ें ना इसके लिए आप अच्छी क्वालिटी के शैंपू का ही प्रयोग करें। जिससे आपके बालों का घनापन बना रहें।   
    ImageCourtesy@Gettyimages

    घने बालों के लिए
  • 4

    ऑयली बालों के लिए

    ऑयली बाल आमतौर पर सीधे और सिल्की होते हैं। इनकी देखभाल के लिए शैंपू का चुनाव करते वक्त ध्यान रहे कि शैंपू क्रीम बेस कतई न हो। आप लेमन, टी ट्री ऑयल, साइट्रस फ्रूट्स वाले शैंपू इनके लिए अच्छा विकल्प हैं। आमतौर पर इनके लिए कंडीशनर की बहुत ज्यादा जरूरत नहीं होती है लेकिन अगर आप इसका प्रयोग भी करते हैं तो कंडीशनर लगाने के बाद तुरंत धो लें। ध्यान रहे कि ऑयली बालों के लिए जितना महत्वपूर्ण शैंपू का चुनाव है, उतना ही तवज्जो अधिक से अधिक बालों को साफ रखने पर भी देना चाहिए।
    ImageCourtesy@Gettyimages

    ऑयली बालों के लिए
  • 5

    रूखे बालों के लिए

    ड्राई बालों के लिए क्रीम बेस शैंपू ही सटीक है। यह बालों को मुलायम बनाते हैं, जिससे बाल उलझते नहीं हैं। शैंपू खरीदते वक्त यह देख लें कि उसमें ग्लीसरिन या कोलेजन हो, जिससे शैंपू के दौरान बालों की नमी बरकरार रहे। इसके अलावा इनके लिए अल्ट्रा मॉश्चराइजिंग कंडीशनर का इस्तेमाल करें।
    ImageCourtesy@Gettyimages

    रूखे बालों के लिए
  • 6

    कलर किए बालों के लिए

    अगर आप हेयर कलर का इस्तेमाल करते हैं या बालों पर कोई केमिकल ट्रीटमेंट करवाया है तो शैंपू या कंडीशनर का चुनाव करने से पहले अपने बालों की जरूरत को समझना और भी जरूरी है। ऐसे में बालों को रिपेयर करने वाले शैंपू पर जोर देना चाहिए जो कलर वाले बालों को कमजोर होने से बचा सकें। इनके लिए प्रोटीन बेस शैंपू देखें जिनमें सोया, मिल्क या सिल्क अमीनो एसिड जैसे तत्व मौजूद हों। इसके अलावा, बाजार में कलर प्रोटेक्शन शैंपू भी उपलब्ध हैं जो लंबे समय तक आपके बालों का कलर बरकरार रखते हैं। लेकिन अगर ये आपके बजट पर भारी हैं तो इनकी जगह आप माइल्ड बेबी शैंपू का इस्तेमाल करें। इनकी उपयोगिता में खास फर्क नहीं है।
    ImageCourtesy@Gettyimages

    कलर किए बालों के लिए
  • 7

    घुंघराले बालों के लिए

    आमतौर पर घुंघराले बाल रूखे होते हैं, क्योंकि उनके सिर की त्वचा से निकलने वाला तेल बालों तक आसानी से पहुंच नहीं पाता है। ऐसे में उनके लिए शैंपू का चुनाव करते वक्त यह ध्यान रखना च‌ाहिए कि वह क्रीमी और मॉइश्‍चराइजर युक्त हों। इसके अलावा, आप बादाम, बटर, ग्लीसरिन या सिलिकॉन वाले शैंपू का चुनाव कर सकते हैं। इसके अलावा, घुंघराले बालों के लिए एक्‍स्‍ट्रॉ मॉइश्‍चराइजर कंडीशनर बेहद जरूरी है जिससे बालों को संभाला जा सके।
    ImageCourtesy@Gettyimages

    घुंघराले बालों के लिए
  • 8

    इन बातों का रखें खयाल

    शैंपू खरीदते समय इस बात का खयाल रहे कि उसमें केमिकल्स की मात्रा ज्यादा ना हो। अच्छी ब्रांड के उत्पाद अक्सर गुणवत्ता की कसौटी पर खरे होते हैं। लेकिन ब्रांड के साथ-साथ अपने बालों की जरूरत का भी ध्यान दें। केवल महंगी ब्रांड का प्रोडक्ट लेने के बजाय आप यह समझें कि आपकी जरूरत के हिसाब से क्या सही है। हमेशा एक्सपायरी डेट देखकर ही प्रोडक्ट खरीदें। बालों की किसी खास समस्या से परेशान हैं और बाजार में मिलने वाले एंटी-डैंड्रफ या हेयर फाल शैंपू और कंडिशनर ही काफी नहीं है, ऐसे में डॉक्टर से मिलें और मेडिकल ट्रीटमेंट लें।
    ImageCourtesy@Gettyimages

    इन बातों का रखें खयाल
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर