हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

माथे की झुर्रियां हटाने के लिए जानें ये 9 बातें

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Feb 23, 2015
माथे पर पड़ी झुरियों को बुढ़ापे की निशानी नहीं कहा जा सकता। क्‍योंकि दैनिक जीवन में आने वाला तनाव और थकावट के कारण समय से पहले माथे पर झुरियां आना अब आम बात हो गई है। अगर आप भी इस समस्‍या से परेशान हैं तो घबराइए नहीं क्‍योंकि माथे की इन झुर्रियों से निजात पाना बहुत आसान है।
  • 1

    माथे की झुर्रियां

    माथे पर पड़ी झुरियों को बुढ़ापे की निशानी नहीं कहा जा सकता। क्‍योंकि दैनिक जीवन में आने वाला तनाव और थकावट के कारण समय से पहले माथे पर झुरियां आना अब आम बात हो गई है। अगर आप भी इस समस्‍या से परेशान हैं तो घबराइए नहीं क्‍योंकि माथे की इन झुर्रियों से निजात पाना बहुत आसान है। खान-पान का ध्‍यान रखकर और कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर आप आसानी से इस समस्‍या से निजात पा सकते हैं। साथ ही कुछ सौंदर्य टिप्‍स द्वारा इसे आसानी से छिपा भी सकते हैं।
    Image Courtesy : Getty Images

    माथे की झुर्रियां
  • 2

    लाइफस्‍टाइल हो हेल्‍दी

    व्‍यस्‍त जीवन शैली के कारण भी लोग अपने खान-पान के प्रति लापरवाही अपनाने लगते हैं जिसके परिणामस्‍वरूप माथे पर झुर्रियां आने लगती हैं। लेकिन अपने खान-पान और लाइफस्‍टाइल में बदलाव लाकर आप इस समस्‍या से आसानी से बच सकते हैं। आपको अपने आहार में हरी सब्जियों व एंटीऑक्सीडेंट के सेवन को बढ़ाने की आवश्यकता है। साथ ही अपनी दिनचर्या में एक्‍सरसाइज और योग को शामिल करें, इससे तनाव से बचने में मदद‍ मिलेगी। इन बातों का अपनाने से लगभग एक महीने अंदर ही आपको अपने चेहरे पर बदलाव नजर आने लगेंगे।
    Image Courtesy : Getty Images

    लाइफस्‍टाइल हो हेल्‍दी
  • 3

    पानी की पर्याप्‍त मात्रा

    डिहाइड्रेशन से आपकी त्‍वचा प्रभावित होती है। डीहाइड्रेशन ड्राईनेस का कारण बन झुर्रियों के खतरे को बढ़ा देता है। इसलिए त्‍वचा को हाइड्रेट करने के लिए हमेशा पर्याप्‍त मात्रा में पानी लें। पानी के भरपूर से सेवन से त्‍वचा की पानी की ग्रंथियों में पानी की कमी नहीं होती है और वे सूखती नहीं हैं। इसके लिए नियमित रूप से 8-10 गिलास पानी अवश्‍य पीयें।
    Image Courtesy : Getty Images

    पानी की पर्याप्‍त मात्रा
  • 4

    मेकअप प्राइमर

    मा‍थे पर प्राइमर का इस्‍तेमाल करने से आप झुर्रियों को चमत्‍कारी रूप से छिपा सकते हैं। मेकअप प्राइमर के इस्तेमाल से झुर्रियों को छिपाने के साथ मेकअप को लंबे समय तक रखने में भी मदद मिलती है।
    Image Courtesy : Getty Images

    मेकअप प्राइमर
  • 5

    ऑलिव ऑयल से मसाज

    माथे की झुर्रियों से निजात पाने के लिए तेल की मालिश बहुत ही बढि़या उपाय है। मालिश के लिए ऑलिव ऑयल बहुत ही फायदेमंद साबित होता है। मालिश करने के लिए आपको ऑलिव ऑयल की बस कुछ बूंदों की आवश्‍यकता होती है। झुर्रियों के आस-पास हल्‍के हाथों से कम से कम दस मिनट तक गर्म ऑलिव ऑयल से मसाज करें। बेहतर परिणाम के लिए, आप ऑलिव ऑयल में नारियल के तेल की कुछ बूंदें भी मिल सकते हैं। ऑलिव ऑयल के साथ नारियल का तेल आपकी त्‍वचा को बहुत प्रभावी ढंग से हाइड्रेट और मॉइश्‍चराइज करता है।
    Image Courtesy : Getty Images

    ऑलिव ऑयल से मसाज
  • 6

    एलोवेरा के साथ अंडे की जरदी

    एलोवेरा और अंडे का सफेद हिस्‍सा दोनों विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है, इस कारण से ही इसे यूथ विटामिन के रूप में भी जाना जाता है। माथे की झुर्रियों से बचने के लिए इन दोनों को मिलाकर इसका पेस्‍ट बनाकर अपने माथे पर लगा लें। अच्‍छा परिणाम पाने के लिए इस पेस्‍ट को अपने माथे पर 15 मिनट के लिए लगा रहने दें। फिर गुनगुने पानी से धो लें।
    Image Courtesy : Getty Images

    एलोवेरा के साथ अंडे की जरदी
  • 7

    होम फेशियल मसाज

    केमिकल मुक्‍त होम फेशियल पैक माथे की झुर्रियों को हटाने में काफी सहायक होते है। घर में तैयार फेस पैक में मिलाई जानी वाली सारी चीजें त्‍वचा को हाइड्रेट और झुर्रियों को दूर करने में मददगार होती है। लेकिन इस बात का ध्‍यान रखें कि फेस पैक को लगाने के बाद अपने चेहरे में किसी भी प्रकार की मूवमेंट न करें क्‍योंकि यह आपके माथे की झुर्रियों के लिए काफी हानिकारक हो सकता है।
    Image Courtesy : Getty Images

    होम फेशियल मसाज
  • 8

    त्‍वचा को मॉश्‍चराइजर करें

    झुर्रियों से बचाव के लिए त्‍वचा को हाइड्रेट करना बहुत जरूरी होता है। इसलिए अपनी त्‍वचा पर नियमित रूप से अच्‍छा मॉश्‍चराइजर लगाये। इसके लिए आप घर में बनी अंडा और क्रीम मास्‍क का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं। अंडे में बायोटिन, प्रोटीन और विटामिन जैसे तत्‍व होते है जो त्‍वचा को टाइट कर झुर्रियों को दूर भगा देते है। अंडे के भीतरी हिस्‍से में एंटी-एजिंग गुण होते है। और क्रीम से त्‍वचा, मुलायम और चमकदार बनती है। इस मास्‍क को बनाने के लिए आप अंडे और क्रीम को फेंट लें और इसमें नीबू के रस की कुछ बूंदे मिला लें। इस मास्‍क को चेहरे पर लगाकर, 15 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में इसे गुनगुने पानी से धो लें।
    Image Courtesy : Getty Images

    त्‍वचा को मॉश्‍चराइजर करें
  • 9

    अलसी का तेल

    अलसी का तेल माथे की झुर्रियों से निजात पाने का अच्छा व अस्थायी तरीका है। इस तरीके में आपको तेल से मालिश ही नहीं बल्कि तेल का सेवन करने की जरुरत है। अगर आप हर 15 दिन में एक बार 2-3 चम्मच अलसी के तेल का सेवन करेंगे तो आपको अपने माथे की झुर्रियां गायब होती नजर आएंगी। अलसी के तेल के अलावा अरंडी के तेल के इस्तेमाल से भी झुर्रियां कम हो सकती है।
    Image Courtesy : roots-tech.com.sg

    अलसी का तेल
  • 10

    खट्टे फलों से मसाज

    त्‍वचा के स्‍वास्‍थ्‍य को बनाए रखने के लिए विटामिन सी व ई से भरपूर संतरे और नींबू जैसे फल बहुत लाभदायक होते हैं। इन फलों के गूदे के अलावा, इनके छिलके भी बहुत फायदेमंद होते हैं। झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए आप इससे बने फेस पैक से अपने चेहरे की मालिश कर सकते हैं।
    Image Courtesy : Getty Images

    खट्टे फलों से मसाज
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर