हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

बाजुओं की चर्बी से कैसे पायें छुटकारा

By:Rahul Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Mar 21, 2015
स्त्री हो या पुरुष बाजुओं के नीचे लटकी चर्बी सभी के लिये शर्मिंदगी का कारण बनती है। हालांकि कुछ एक्सरसाइज, योग और सही खान-पान की मदद से इस समस्या से छुटकारा पाना संभव है।
  • 1

    बाजुओं की चर्बी करें कम

    कम सक्रीय रहने वाले, व्यायाम न करने वाले तथा अव्यवस्थित खान-पान वाले लोगों के शरीर पर कहीं भी चर्बी जमा हो सकती है। बजुओं के नीचे लटकी चर्बी इस बात की गवाह होती है। स्त्री हो या पुरुष बाजुओं के नीचे लटकी चर्बी सभी के लिये शर्मिंदगी का कारण बनती है। और वैसे भी ये बेहत स्वास्थ्य की निशानी नहीं होती है। हालांकि एक्सरसाइज, योग और सही खान-पान की मदद से इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।  
    Image courtesy: © Getty Images

    बाजुओं की चर्बी करें कम
  • 2

    सूर्य नमस्कार

    नियमित सूर्य नमस्कार करने से बाजुएं मजबूत बनती हैं और उन पर मौजूद अतिरिक्त चर्बी भी कम होती है। सूर्य नमस्कार का अभ्यास बाजुओं के ल‌िए किसी स्ट्रेंथ ट्रेनिंग एक्सरसाइज से कम नहीं होता है। सूर्य नमस्कार से न सिर्फ बाजिएं सुडोल होती हैं बल्कि शरीर मजबूत बनाता है और प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाती है।
    Image courtesy: © Getty Images

    सूर्य नमस्कार
  • 3

    भुजंगासन

    भुजंगासन भी बाजुओं को मजबूत बनाता है और बाजुओं व इनके नीचे लटकी अतिरिक्त चर्बी को भी कम करता है। भुजंगासन के अभ्यास से पेट की चर्बी भी कम होती है और रीढ़ की हड्डी मजबूत बनती है। भुजंगासन को करने के लिए सबसे पहले पेट के बल सीधे लेट जाएं और फिर दोनों हाथों को माथे के नीचे टिका लें। इसके बाद दोनों पैरों के पंजों को एक साथ रखें और माथे को सामने की तरफ उठाएं और दोनों भुजाओं को कंधों के समानांतर ले आएं। इस स्थिति में शरीर का भार बाजुओं पर आ जाएगा। फिर शरीर के आगे वाले हिस्से को बाजुओं के बल उठाएं और लंबी सांस लेते हुए शरीर को स्ट्रेच करें।
    Image courtesy: © Getty Images

    भुजंगासन
  • 4

    संतुलित आहार

    शरीर के किसी भी भाग से चर्बी कम करने में आहार के बेहद महत्वपूर्ण भूमिका होती है। तो आपको खाने में हेल्दी फूड शामिल करें। ऐसा जाइच प्लान तैयार करें जो न सिर्फ आसानी से बनाया जा सके, बल्कि जिसमें सभी तरह के पौष्टिक तत्व भी मौजूद हों। ज्यादा तैलीय व जंक फूड को कम करें। इस संदर्भ में आप किसी आहार विशेषज्ञ की मदद भी ले सकते हैं।
    Image courtesy: © Getty Images

    संतुलित आहार
  • 5

    छोटे आहार लें

    एक साथ बहुत सारा खाने के बजाए हर दो घंटे में कुछ हल्का व पौष्टिक खाएं। इससे न सिर्फ आपका मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है, बल्कि अतिरिक्त चर्बी कम करने में भी मदद मिलती है। इस तरह आप ज्यादा खाने की लत से भी बचे रहते हैं। फाइबर फूड लें, मौसमी फल व नट्स आदि को डाइट में शामिल करें।  
    Image courtesy: © Getty Images

    छोटे आहार लें
  • 6

    एक साथ न बदलें डाइट

    ध्यान रखें कि एक साथ कोई भी बदलाव नहीं करना चाहिये। चाहे एक्सरसाइज हो या डाइट धीरे-धीरे बदलाव करें। अपने मनपसंद लेकिन अनहेल्दी खाना छोड़ने और एक नई पौष्टिक डाइट शुरी करने के लिए एक हफ्ते का वक्त लें। अनहेल्दी खाना छोड़ व संतुलित डाइट अपनाने के बार एक्सरसाइज का परिणाम और फर्क जल्द दिखने को मिलेगा।
    Image courtesy: © Getty Images

    एक साथ न बदलें डाइट
  • 7

    पुश अप

    पुश अप अपने आप में एक पूर्ण वर्कआउट होता है। न सिर्फ बाजुओं बल्कि पूरे अपर बॉडी पार्ट पर काम करने वाले पुश अप को बिना किसी उपकरण की मदद से इसे कहीं भी किया जा सकता है। यह बाहों पर से चर्बी कम करने का बेहतरीन तरीका है। इसके नियमित अभ्यास से आपके सीने व बाहों को सुडौल एवं मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद मिलती है।
    Image courtesy: © Getty Images

    पुश अप
  • 8

    ट्राइसेप्स डिप्स

    ट्राइसेप्स डिप्स बाजुओं को शेप्ड व मजबूत बनानें में बेहद प्रभावी एक्सरसाइज होती हैं। इसे करने के लिये अपने दोनों हाथों को शरीर के पीछे की तरफ किसी मजबूत बेंच पर रख लें और फिर पैरों को सामने की ओर सीधा कर लें। अब अपने पूरे शरीर का भार बाजुओं पर रखते हुए नीचे आएं ओर फिर वापस ऊपर जाएं।
    Image courtesy: © Getty Images

    ट्राइसेप्स डिप्स
  • 9

    बाइसेप्स कर्ल्स

    बाइसेप्स कर्ल्स करने के लिये खड़े होकर दोनों हाथों में एक-एक डम्बल पकड़ लें। अब अपने शरीर को सीधा व हथेलियों को ऊपर की ओर रखते हुए, धीरे धीरे अपने दोनों हाथों को कोहनी से मोड़ते हुए कर्ल करें।
    Image courtesy: © Getty Images

    बाइसेप्स कर्ल्स
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर