हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

डस्‍ट और पॉल्‍यूशन से आपकी त्‍वचा को सुरक्षित रखेंगी ये 10 ग्रूमिंग टिप्‍स

By:Atul Modi, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Mar 15, 2018
धूल-मिट्टी और प्रदूषण से बचाने के लिए त्वचा को हर रोज खास देखभाल की जरूरत होती है। आइए जानें प्रदूषण से त्वचा को क्षतिग्रस्त होने से कैसे बचाएं।
  • 1

    प्रदूषण से कैसे बचें

    हमारी त्वचा को हर मौसम में किसी ना किसी परेशानी से दो चार होना पड़ता है। सर्दियों में रुखापन तो गर्मियों में तेज धूप, धूल, प्रदूषण व गर्म हवाओं से त्वचा की नमी तो खो ही जाती है, साथ ही त्वचा भी बेजान दिखती है। त्वचा को प्रदूषण से बचाने और खोयी नमी को वापस पाने के लिए जरूरी है कि नियमित रुप से त्वचा की देखभाल की जाए। 

    प्रदूषण से कैसे बचें
  • 2

    वायु प्रदूषण से बचें

    वायु प्रदूषण से बचने के लिए जरूरी है कि चेहरे को हर रोज धोएं, हफ्ते में दो बार चेहरे को एक्सोफोलिएट करें और मॉश्चरराइज करें। शोधों के मुताबिक जिन सौंदर्य उत्पादों में एंटीऑक्सीडेंट होते है वे प्रदूषण से त्वचा की रक्षा करते हैं।

     वायु प्रदूषण से बचें
  • 3

    जल प्रदूषण से बचें

    जल प्रदूषण भी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में आपको अपने पीने का पानी फिल्टर कर उसमें से क्लोरीन और अन्य टॉक्सिन को अलग कर देना चाहिए। इसके अलावा आपको स्वीमिंग पूल या अन्य क्लोरीन वाले पानी के साथ ज्यादा समय ना बिताएं। इसके अलावा बाजार में कई उत्पाद मौजूद हैं जो त्वचा को जल प्रदूषण से बचाते हैं।

    जल प्रदूषण से बचें
  • 4

    फेशियल

    त्वचा की खोयी चमक लाने के लिए बाहरी और अंदरूनी तौर पर त्वचा को किसी खास देखभाल की जरूरत होती है। हर महिला को महीने में एक बार फेशियल जरूर करवाना चाहिए। इससे त्वचा का रक्त संचार सुचारु रूप से कायम रहेगा और आप खिली-खिली रहेंगी।

    फेशियल
  • 5

    सनस्क्रीन लगाएं

    धूप में निकलने से कम से कम 20 मिनट पहले सनस्क्रीन तो आप लगाते ही होंगे, लेकिन अगर सनस्क्रीन से 10 मिनट पहले आप हाथ पैरों पर मॉश्चरराइइजर लगाएं और इसके बाद सनस्क्रीन लगाएं तो आपकी त्वचा ड्राइ नहीं होगी। दिन में 12 से 3 बजे के बीच बाहर कम ही निकलें।

    सनस्क्रीन लगाएं
  • 6

    बार-बार चेहरा धोएं

    आप भले शरीर के सभी हिस्सों को ढक लें पर चेहरा हमेशा खुला रहता है, इसलिए चेहरे की त्वचा की नमीं खत्म होने की गुंजाइश सबसे अधिक है। ऐसे में दिन में कई बार चेहरे को धोएं। जरूरी नहीं कि आप हर बार फेसवॉश से ही चेहरा साफ करें, केवल पानी से भी चेहरा साफ करने से त्वचा की नमीं बरकरार रहती है।

    बार-बार चेहरा धोएं
  • 7

    मॉश्चरराइज करें

    त्वचा की नमीं बरकरार रखने के लिए सबसे आसान उपाय है अच्छे मॉश्चयराइजर का इस्तेमाल। नहाने के 20 मिनट बाद और सोने के पहले रोज मॉश्चरराइजर लगाएं। इससे आपकी त्‍वचा को पोषण मिलता रहता है।

    इसे भी पढ़ें : ये नैचुलर उपाय अपनाएं, त्वचा के दाग-धब्बे हटाएं

    मॉश्चरराइज करें
  • 8

    खूब पानी पिएं

    त्वचा की नमीं न खोए इस‌के लिए जरूरी है कि आप दिन में कम से कम 8 ग्लास पानी पिएं। साथ ही कैफीन, एल्कोहल या चाय की जगह पानी, शिकंजी या नींबू पानी जैसी ड्रिंक्स लें। पानी पीने आपका शरीर हाइड्रेट होता रहता है और आप मुंहासों व त्‍वचा संबंधी बीमारियों से दूर रहते हैं।

    इसे भी पढ़ें : फेशल की नहीं पड़ेगी जरूरत, ये घरेलू नुस्खें निखारगें आपके फेस की रंगत

    खूब पानी पिएं
  • 9

    क्लींजर

    प्रदूषण से बचने के लिए हर रोज क्लींजर से चेहरे की सफाई जरूर करें। अगर आप कहीं बाहर हैं तो बैग में एक क्लींजर और कॉटन रख लें जिससे आप कहीं भी चेहरे की सफाई कर सकते हैं। रात को सोने से पहले चेहरे को क्लींजर से साफ करने के बाद ही सोएं। हर महिला को हफ्ते में एक बार स्क्रब जरूर करना चाहिए। इससे त्वचा पर जमा डेड सेल्स निकल जाते हैं और त्वचा की खोयी चमक वापस आ जाती है। अच्छा होगा कि सनस्क्रीन युक्त स्क्रब का ही प्रयोग करें।

    क्लींजर
  • 10

    डाइट पर दें ध्यान

    अच्छा और दमकती त्वचा के लिए जरूरी है कि आप डाइट में नट्स, फल, मछली, हरी सब्जियां और रसदार फलों को जरूर शामिल करें। शरीर में पानी की कमी को ऐसी डाइट पूरा करती है और त्वचा की नमीं बरकरार रहती है।

    डाइट पर दें ध्यान
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर