हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

आलस्य को दूर करने के ये हैं जबरदस्त राज!

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Aug 25, 2014
आलस्य मनुष्य का सबसे बड़ा शत्रु है। आलस्‍य को दूर करना सफलता हासिल करने के लिए बहुत महत्‍वपूर्ण है। यहां दिये उपाय आलस्‍य को अपने रास्‍ते से दूर करने में मददगार साबित हो सकते है।
  • 1

    आलस पर काबू

    आलस्य मनुष्य का सबसे बड़ा शत्रु है। आलस्य ऐसा दोष है जिससे मनुष्य अपने वर्तमान और भविष्य दोनों को नष्ट कर देता है। आलस्‍य समय-समय पर सभी को प्रभावित करता है। और हर कोई इस आलसीपन को दूर करने के उपायों को ढूढ़ते रहते हैं। आलस्‍य को दूर करना सफलता हासिल करने के लिए बहुत महत्‍वपूर्ण है। यहां पर दिये उपाय चीजों को सही तरीके से करने और आलस्‍य को अपने रास्‍ते से दूर करने में मददगार साबित हो सकती है।

    आलस पर काबू
  • 2

    टाल-मटोल छोड़ें

    टाल मटोल वास्तव में आलस का ही प्रतिरूप है। जब भी कोई काम आता है, हम उसे यह कहकर टाल देते हैं कि इसे थोड़ी देर बाद कर लूंगा। लेकिन यह हमारी आदत लत बन जाती है। आज का काम कल पर और कल का काम परसों पर डालने वाली आदत को छोड़कर हम इस लत से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं।

    टाल-मटोल छोड़ें
  • 3

    लाभ और परिणाम के बारे में सोचें

    अपने कार्यों के लाभ पर ध्‍यान केंद्रित करें और आलस्‍य पर काबू पाने के लिए खुद को पुरस्‍कृत करें। इसके अलावा इस बारे में सोचें कि आलस्‍य का शिकार होने पर क्‍या-क्‍या हो सकता है। अपने आपको प्रेरित करने के लिए उन सभी पर नजर रखें।

    लाभ और परिणाम के बारे में सोचें
  • 4

    व्यवस्थित तरीके से करें

    एक ही समय में एक साथ बहुत सारे काम करने की स्थिति में आप खुद को हतोत्साहित महसूस करने लगते हैं। लेकिन इन सब चीजों को व्‍यवस्थित कर आप काम को आसान बना सकते हैं। कुछ भी हो सभी के लिए आयोजन बहुत जरूरी होता है।

    व्यवस्थित तरीके से करें
  • 5

    प्रारंभ

    शुरुआत करना थोड़ा मुश्किल होता है। लेकिन शुरूआत के लिए और चीजों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए स्‍वयं को प्रेरित करें। आप दैनिक लक्ष्य बना कर और ध्‍यान को भटकने से रोककर शुरूआत के लिए स्‍वयं को तैयार कर सकते हैं। साथ ही खुद को बताओ कि आप शुरूआत के लिये तैयार है।

    प्रारंभ
  • 6

    सोने का समय Sleep schedule

    सोना का एक नियमित शेड्यूल होना बहुत महत्‍वपूर्ण है। यह पता करना बहुत जरूरी है कि आपको रात में पर्याप्‍त नींद आती है या नहीं। सप्ताहांत सहित, प्रत्येक दिन एक ही समय में बिस्तर पर सोने और एक ही समय पर उठने की आदत बनाये। कम से कम आठ घंटे की नींद जरूर लें। समय के साथ, आप इतने सक्षम हो जायेगें कि बिना अलार्म घड़ी के स्‍वयं ही यह सब कर पायेगें।

    सोने का समय Sleep schedule
  • 7

    हल्‍का भोजन


    एक भारी यानी फैट, शुगर और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर भोजन से आपको आलस महसूस होता है। इसके अलावा आपको ग्लाइसेमिक खाद्य पदार्थों से भी दूर रहना चाहिए क्‍योंकि यह रक्त शर्करा के बढ़ने के साथ आपमें अस्‍थायी ऊर्जा को बढ़ावा देता है। ऐसी ऊर्जा कुछ मिनट में दूर होकर आपको थकान महसूस करवाती है।

    हल्‍का भोजन
  • 8

    एक्‍सरसाइज


    एक्‍सरसाइज, दिमाग सहित शरीर के हर हिस्‍से के लिए बहुत लाभकारी होती हैं। जब आप नियमित रूप से एक्‍सरसाइज करते हैं तो आप खुद को अधिक ऊर्जावान महसूस करते है। रक्त परिसंचरण बेहतर और चयापचय कार्यों भी अच्‍छी तरह से होते है। इसलिए नियमित रूप से एक्‍सरसाइज करने की कोशिश करें, आप सिर्फ 15 मिनट की एक्‍सरसाइज को अपने रूटीन में शामिल करें।

    एक्‍सरसाइज
  • 9

    टास्‍क को छोटा करें

    अपने नियत कार्य को पूरा करने के लिए समय ले, खासतौर पर यदि अगर आपका टास्‍क बहुत बड़ा है तो। छोटी चीजों बहुत अधिक सुलभ और अधिक साध्‍य लगती हैं। नियत कार्य को भागों में तोड़कर आप उस पर अच्‍छे से नियंत्रण पा सकते हैं और यह दिखने में भी बहुत आरामदेह लगती है।

    टास्‍क को छोटा करें
  • 10

    प्रेरणा के लिए सफल लोगों को देखें

    सफल लोगों को आलस्‍य कभी जीत नहीं सकता है। आप खुद को कुछ तरीकों से ऐसे लोगों के साथ संबद्ध करने का प्रयास करें। जानें कि दैनिक चुनौतियों के साथ लड़कर भी सफलता को कैसे हासिल करते हैं और वह किस तरह आलस को अपने दूर करने में कामयाब होते हैं।

    प्रेरणा के लिए सफल लोगों को देखें
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर