हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

ऐसे करें खराब बालों की देखभाल

By: ओन्लीमाईहैल्थ लेखक, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Nov 04, 2014
खूबसूरत बाल किसी की भी पर्सनैलिटी में चार चांद लगाने का काम करते हैं। और बाल तभी खूबसूरत लगेंगे जब वे स्वस्थ रहेंगे। बालों को स्वस्थ रखने के लिए कुछ उपाय अपनाना ज़रूरी है।
  • 1

    अपने आप करें खराब बालों की देखभाल

    आपके बाल आपकी पर्सनैलिटी का एक अहम हिस्सा हैं। अच्छे व स्वस्थ बाल आपकी ख़ूबसूरती बढ़ा देते हैं। वहीं अगर बाल अस्वस्थ हों, तो उससे आपकी पूरी पर्सनैलिटी पर बुरा असर पड़ता है। बालों का रूखापन, चिपचिपापन, झड़ना, उनमें रूसी होना, समय से पहले सफ़ेद होना आदि कुछ ऐसी समस्याएं हैं, जिनका समाधान आप खुद कर सकते हैं। तो आईये जानते हैं कि वो कौन कौन से तरीके हैं जिनसे आप अपने बालों की देखभाल कर सकते हैं।

    अपने आप करें खराब बालों की देखभाल
  • 2

    हर वक्त बाल खुले न रखें

    बालों को हर वक्त खुला रखने से वे ख़राब हो सकते हैं। अलग अलग हेयर स्टाईल बनाकर बालों को बांधकर रखने की कोशिश करें। आप पोनीटेल या फ्रेंच चोटी ट्राए कर सकती हैं। जो देखने में काफी ट्रेंडी लगता है। इसके अलावा, बालों को आंशिक रूप से बांधकर बाकी बालों को खुला छोड़ा जा सकता है।

    हर वक्त बाल खुले न रखें
  • 3

    स्कार्फ या बंडाना बांधकर रखें

    यदि सिर की त्वचा चिपचिपी हो या बहुत अधिक रूखी हो तो उससे छुटकारा पाने के लिए, बालों में स्कार्फ या बंडाना बांधें। चाहे आपने बालों का जूड़ा, पोनीटेल बनायी हो या फिर ऐसे ही खुला छोड़ा हो, आप बालों पर स्कार्फ बांध सकते हैं। दोस्तों के साथ बाहर जा रही हों, या फिर घर पर हों तो हल्के रंग का स्कार्फ चुनें।

    स्कार्फ या बंडाना बांधकर रखें
  • 4

    साथ रखें हेयरबैंड

    बालों की स्थिति ख़राब होने पर उसे तुरंत हैयरबैंड से संभाला जा सकता है। हमेशा अपने पर्स में हेयरबैंड रख कर चलें। हेयरबैंड हर तरह के बालों को स्पोर्टी लुक देते हैं और इनको इस्तेमाल करना बहुत आसान होता है। इसके इस्तेमाल में किसी भी प्रकार का कोई झंझट नहीं होता। जब भी बाल ख़राब लगने लगें, बस पर्स से एकहेयरबैंड निकालें और बालों को समेटकर लगा लें।

    साथ रखें हेयरबैंड
  • 5

    हेयरपिन लगाएं

    ख़राब बालों को हेयरपिन ल गाकर भी संभाला जा सकता है। अपने बालों को एक तरफ कंधे की ओर डाल लें। इसके बाद अपने कान के ऊपर की जगह पर, बालों में पिन लगा कर छोड़ दें। अगर आप कोई मीटिंग अटेंड कर रही हैं या फिर किसी गेट-टुगेदर में शामिल हो रही हैं, तो इस तरह से संवरे बाल बिल्कुल परफेक्ट रहेंगे।

    हेयरपिन लगाएं
  • 6

    बालों के हिसाब से चुनें कंडीशनर

    बाज़ार में कई तरह के कंडीशनर मिलते हैं। अपने बालों के हिसाब से अपने लिए कंडीशनर चुन लें। कंडीशनर से बालों की मज़बूती तो बढ़ती ही है, साथ ही बाल चमकदार व मुलायम हो जाते हैं। इसके साथ ही कंडीशनर आपके बालों का यूवी किरणों से बचाव भी करता है।

    बालों के हिसाब से चुनें कंडीशनर
  • 7

    किसी हेयर स्टाईलिस्ट से सलाह लें

    अपने हेयर स्टाईलिस्ट से हेयर स्टाईलिंग प्रॉडक्ट को चुनने के लिए मदद लें। अपने बालों को कटवाने से पहले भी हेयर स्टाईलिस्ट से सलाह लें। वो आपके बालों और चेहरे के हिसाब से आप पर फबने वाले हेयर स्टाईल की सलाह देंगे।

    किसी हेयर स्टाईलिस्ट से सलाह लें
  • 8

    बालों की साइड पार्टिंग

    अगर आपके बाल पतले हैं तो साइड पार्टिंग करने से उन्हें बाउंसी लुक दिया जा सकता है। या फिर सारे बालों को एक तरफ डाल लीजिए, इससे बालों का वॉल्यूम भी ज्यादा लगने लगता है। आप अपसाइड डाउन हेयर फ्लिप करके भी देख सकते हैं।

    बालों की साइड पार्टिंग
  • 9

    नियमित रूप से ट्रिमिंग करवाएं

    अपने बालों को स्वस्थ रखने का एक और तरीका ये है कि आप हर थोड़े वक्त बाद उन्हें ट्रिम करवा लें। इससे दोमुंहे बाल निकल जाते हैं और साथ ही आपके पतले और डैमेज बाल भी ख़त्म हो जाते हैं। बाल ट्रिम करवाते रहने से वो देखने में अच्छे लगते हैं। वैसे, दोमुंहे बाल छिपाने का एक और तरीका है। आप बालों को अंदर की तरफ मोड़ते हुए कंघा करें। ध्यान रखें, ऐसे में बालों को ज़रा ख़ीचकर कंघा करना होगा।

    नियमित रूप से ट्रिमिंग करवाएं
  • 10

    ब्लो ड़्रायर से बचें

    अक्सर लोग बालों को जल्दी सुखाने या फिर उन्हें सेट करने के लिए ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल करते हैं। ब्लो ड्रायर से बाल रूखे हो सकते हैं और उनमें से नमी जा सकती है। कोशिश करें कि बाल ठंडे वातावरण प्राकृतिक रूप से सूखें।

    ब्लो ड़्रायर से बचें
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर