हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

कैसे बनायें अपना कुदरती हेल्‍दी एनर्जी ड्रिंक

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Feb 06, 2014
अगर आप भी एनर्जी से भरपूर बना रहना चाहते हैं तो बाजार में मिलने वाले एनर्जी ड्रिंक्‍स के स्‍थान पर घर पर ही बने एनर्जी ड्रिंक्‍स का सहारा लें। आइए हम आपको बताते हैं ऐसे ही कुछ कुदरती हेल्‍दी एनर्जी ड्रिंक के बारे में हमारे इस स्‍लाइड शो में।
  • 1

    कुदरती हेल्‍दी एनर्जी ड्रिंक

    मार्निंग वॉक से लेकर योगा व एक्‍सरसाइज तक, स्‍वस्‍थ बने रहने के लिए आप क्‍या-क्‍या नहीं करते। आज तो लोग तुरंत एनर्जी पाने के लिए एनर्जी ड्रिंक्‍स का सहारा भी लेते है लेकिन इसके बहुत सारे साइड इफेक्‍ट होते है। अगर आप भी एनर्जी से भरपूर बना रहना चाहते हैं तो बाजार में मिलने वाले एनर्जी ड्रिंक्‍स के स्‍थान पर घर पर ही बने एनर्जी ड्रिंक्‍स का सहारा लें। आइए हम आपको बताते हैं ऐसे ही कुछ कुदरती हेल्‍दी एनर्जी ड्रिंक के बारे में हमारे इस स्‍लाइड शो में।

    कुदरती हेल्‍दी एनर्जी ड्रिंक
  • 2

    चुकंदर का ड्रिंक

    चुकंदर कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है इसको पीने से शरीर में तुरंत एनर्जी आती है। सुबह नाश्‍ते में इसको पीना बहुत फायदेमंद होता है। इसे बनाने बहुत ही आसान है, इसको बनाने के लिए चुकंदर और गाजर का छील कर जूसर में इसका जूस निकालें। फिर इसमें स्‍वादनुसार नमक और नींबू मिलाकर पीयें।

    चुकंदर का ड्रिंक
  • 3

    एप्‍पल एनर्जी ड्रिंक

    सेब का ड्रिंक दिमाग की कमजोरी को दूर करने और तुरंत एनर्जी देने वाला होता है। इसको पीने से आप पूरा दिन ऊर्जावान महसूस करेगें। इसको बनाने के लिए एक बनाने के लिए आप सेब का जूस निकाल लें। अब एक गिलास में पानी लेकर उसमें पुदीने की पत्तियों और स्‍वादनुसार चीनी लेकर उबालें। ठंडा होने पर इसमें सेब का जूस मिलाकर पीयें।

    एप्‍पल एनर्जी ड्रिंक
  • 4

    पुदीना एनर्जी ड्रिंक

    पुदीने और नींबू का पेय आपको ताजगी और एनर्जी देता है। इन दोनों को मिलाकर बना ड्रिंक पीना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अत्‍यंत लाभदायक होता है। इसको बनाने के लिए पुदीने की पत्तियों का रस और नींबू को एक साथ पानी में मिलाकर उसमें स्‍वादानुसार उसमें नमक और चीनी मिला कर पीयें।

    पुदीना एनर्जी ड्रिंक
  • 5

    नींबू और शहद का एनर्जी ड्रिंक

    नींबू विटामिन सी का बेहतरीन स्रोत है जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करता है। साथ इसमें मौजूद आवश्यक विटामिन्स और मिनरल्स शरीर के एनर्जी लेवल को बढ़ाने में मदद करते है। रोजाना सुबह खाली पेट इससे बना ड्रिंक पीने से शरीर को एनर्जी मिलती है। इसको बनाना बहुत ही आसान है, इसके लिए एक गिलास पानी में एक नींबू और एक चम्मच शहद मिलाकर लें।

    नींबू और शहद का एनर्जी ड्रिंक
  • 6

    एलोवेरा का एनर्जी ड्रिंक

    एलोवेरा जूस में कई स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक गुण होते है जो शरीर से विषैले तत्‍वों को बाहर निकालते है और शरीर को पानी की कमी से बचाता है। इसको बनाने के लिए एलोवेरा से जैल निकालकर उसे मिक्‍सर में मिक्‍स करके इसका जूस बना लें। इस जूस को पानी में मिलाकर पीएं। इसका नियमित रूप से सेवन करने से आपका एनर्जी लेवल बढ़ जाएगा।

    एलोवेरा का एनर्जी ड्रिंक
  • 7

    खीरे का एनर्जी ड्रिंक

    खीरे का ड्रिंक सभी प्रकार के पोषक तत्‍वों से भरपूर एक परफेक्‍ट एनर्जी ड्रिंक है। इसे सुबह नाश्‍ते में लेने से पूरा दिन एनर्जी बनी रहती है। इसको बनाने के लिए एक कप कद्दूकस किया हुआ खीरा और एक कप पालक के पत्‍ते लें। इन दोनों को मिक्‍स करके इसका जूस निकाल लें। फिर इसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर ड्रिंक बना लें। स्‍वाद के लिए आप इसमें नमक, नींबू और पीसी हुई काली मिर्च मिला सकते हैं।

    खीरे का एनर्जी ड्रिंक
  • 8

    नारियल और पालक का एनर्जी ड्रिंक

    इस जूस को पीने से शरीर को एनर्जी मिलती है, शरीर के विषैले तत्‍व बाहर निकलते है और पाचन क्रिया भी दुरूस्‍त रहती है। इसको बनाने के लिए एक कप नारियल मिल्‍क और कटी हुई पालक लें। इन दोनो को मिक्‍स करके पीस लें और इसका जूस निकाल लें। इसमें थोड़ी सी चीनी मिलाकर इसका सेवन करें।

    नारियल और पालक का एनर्जी ड्रिंक
  • 9

    गाजर का एनर्जी ड्रिंक

    गाजर में विटामिन, प्रोटीन और मिनरल्स सबसे अधिक पाए जाते हैं। इसके प्रयोग से आप अपनी एनर्जी लेवल को बढ़ा सकते हैं। गाजर का जूस कम कैलोरी वाला, विटामिन और मिनरल के तत्‍वों से भरा होता है। यह नारंगी रंग का जूस पीने में बड़ा ही अच्‍छा लगता है और आसानी से बन भी जाता है। इसको बनाने के लिए आप गाजर, टमाटर और आंवला को मिलाकर जूसर में जूस निकाल लें। फिर इसमें स्‍वादानुसार नींबू, काला नमक और थोड़ा सा पुदीना मिलाकर पी लें।

    गाजर का एनर्जी ड्रिंक
  • 10

    आंवले का एनर्जी ड्रिंक

    आंवले को आयुर्वेद में गुणों का खजाना माना जाता है। स्‍वाद में कसैला और कड़वा आंवला विटामिन सी का बहुत अच्‍छा स्रोत है। एक आंवले में लगभग तीन संतरों के बराबर विटामिन सी होता है। इसका नियमित रूप से सेवन करने से आपका एनर्जी लेवल बढ़ जाता है। इसको बनाने के लिए तीन से चार आंवले का रस निकाल कर उसे एक गिलास पानी में मिला लें और इसका नियमित रूप से सुबह सेवन करें।

    आंवले का एनर्जी ड्रिंक
  • 11

    गेहूं के ज्‍वारे का एनर्जी ड्रिंक

    गेहूं के ज्वारे में पर्याप्त मात्रा में क्लोरोफिल पाया जाता है जो तेजी से रक्त बनता है। गेहूं के पत्तियों के रस में विटामिन बी, सी, और ई प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके रस के सेवन से शरीर को ऊर्जा मिलती है। इसको बनाने के लिए इसकी पत्तियों को लेकर उसका रस निकालकर इसे पी लें। लेकिन गेहूं के ज्वारे से रस निकालते समय इस बात का ध्‍यान रखें कि इनकी पत्तियों में से जड़ वाला सफेद हिस्सा न लें।

    गेहूं के ज्‍वारे का एनर्जी ड्रिंक
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर