हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

इन 7 तरीकों से घर को बनाएं फैट-प्रूफ

By:Shabnam Khan , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Mar 21, 2015
जब हम किसी घर में रहते हैं तो हर के अलग अलग हिस्से ये फैसला करते हैं कि हम अपने वजन पर कितना नियंत्रण कर सकते हैं। अगर आप चाहते हैं कि आप एक्स्ट्रा फैट से बचें तो पहले आपको अपना घर फैट प्रूफ बनाना होगा।
  • 1

    घर हो फैट-प्रूफ

    शायद आपने इस बात को लेकर कभी गंभीरता से न सोचा हो लेकिन आपके डायटिंग प्लान को खराब करने वाला सबसे बड़ा कारण आपका अपना घर भी हो सकता है। जब हम किसी घर में रहते हैं तो हर के अलग अलग हिस्से ये फैसला करते हैं कि हम अपने वजन पर कितना नियंत्रण कर सकते हैं। अगर आप चाहते हैं कि आप एक्स्ट्रा फैट से बचें तो पहले आपको अपना घर फैट प्रूफ बनाना होगा। इस काम के लिए ये टिप्स आपके काम आ सकते हैं।

    Image Source - Getty Images

    घर हो फैट-प्रूफ
  • 2

    प्लान के मुताबिक परोसें खाना

    जब आप खाना परोसें तो ऐसा न करें कि जितना तैयार किया है, सारा टेबल पर लाकर रख दें। सबसे पहले एपेटाइजर के तौर पर सलाद, ग्रिल्ड वैजीज़, वैजीटेबल सूप आदि टेबल पर रखें और सबको शुरू करने के लिए कहें। जब ये सब खाने के बाद सबका पेट थोड़ा भर जाएगा तो वो हाई-कैलोरी खाना कम खा पाएंगे। इसके अलावा, मेन डिश को टेबल पर पूरा लाकर न रखें, जिसे भी और लेना हो, उसे किचन में जाकर लेने के लिए कहें। अगर वाकई किसी को भूख होगी तो वो ले आएगा वरना नहीं। ऐसे एक्स्ट्रा कैलोरी से सब बच जाएंगे।

    Image Source - Getty Images

    प्लान के मुताबिक परोसें खाना
  • 3

    फ्रिज में सामान रखें ध्यान से

    सिर्फ इतना काफी नहीं है कि आप अपने फ्रिज में हेल्दी खाना लाकर रख दें। वो खाने की चीजें ऐसी जगह पर रखी जानी चाहिए कि फ्रिज खोलते ही हाथ उन्हीं पर जाए। जो सबसे पहले दिखता है लोग अक्सर उसे ही खाते हैं। फ्रिज खोलते ही जो जगह सामने पड़ती है, पहला रैक, उस पर फल, सलाद, कच्ची खाए जाने वाली सब्जियां ही रखें। इसके अलावा आप दही, स्ट्रिंग चीज भी रख सकते हैं।

    Image Source - Getty Images

    फ्रिज में सामान रखें ध्यान से
  • 4

    छोटे बर्तन खरीदें

    आपके खाने पीने के बर्तन छोटे होंगे तो आप तुलनात्मक रूप से कम खाएंगे। खासतौर पर डेजर्ट खाने के बर्तन छोटे रखें। ऐसा करने से आप काफी कैलोरी कम कर सकते हैं। इसके अलावा, रोज के डिनर को बर्तन को भी छोटा साइज का रखना इस मामले में काफी फायदा देता है।

    Image Source - Getty Images

    छोटे बर्तन खरीदें
  • 5

    फैटी फूड छिपाकर रखना

    जिस तरह से आपको ये करना है कि हेल्दी फूड को ऐसी जगह रखना है जहां से वो नजर में आए। बिल्कुल उसी तरह से आपको फैटी फूड और अधिक कैलोरी वाली चीज़ों को ऐसी जगह पर रखना है जहां से वो नजर में न आए। अक्सर हम कई बार सिर्फ इसलिए स्नैक्स वगैरह खाने लगते हैं क्योंकि हम बोर हो रहे होते हैं तो वो हमें सामने दिख जाता है। जब आप चिप्स, कुकीज, चॉकलेट्स वगैरह को छिपा कर रख देंगे तो उनकी खपत भी कम हो जाएगी।

    Image Source - Getty Images

    फैटी फूड छिपाकर रखना
  • 6

    आईना रखना

    जब आप अपनी बॉडी को देखते हैं तो आपको इस बात की जानकारी रहती है कि आपका शरीर कितना फिट है। कम से कम आपके शरीर का फैट तो आईने में देखने से पहचान ही जाते हैं। इससे आप अंदर से कॉन्शियस हो जाएंगे कि अभी आप फिट नहीं है इसलिए आपको अपने खानपान का ध्यान रखना होगा। कोशिश करें कि फुल साइज आइने जरूर लगाएं, वो भी ऐसी जगह जहां सब आते जाते हों।

    Image Source - Getty Images

    आईना रखना
  • 7

    एक्सरसाइज मशीनें रहें नज़र में

    अगर आपको आंखों के सामने एक्सरसाइज मशीन दिखेगी तो आप सोफे पर घंटों बैठे हुए नहीं रह पाएंगे। आप ऐसी एक्सरसाइज मशीने और उपकरण अपने घर में रखें जिन्हें आप अपने बेडरूम या लॉन्ज के आसपास आसानी से रख सकें। जब वो आपकी नजर में रहेंगी तो आप एक्सरसाइज करना न तो भूलेंगे न इग्नोर करेंगे।

    Image Source - Getty Images

    एक्सरसाइज मशीनें रहें नज़र में
  • 8

    ताज़े फल हों निगाह में

    किचन के सबसे सामने के काउंटर, डाइनिंग टेबल, फ्रिज के ऊपर, लॉन्ज की साइड टेबल आदि में ताज़े फल किसी सुंदर टोकरी या बर्तन में सजा कर रखें। ये नियम बना लें कि इन जगहों पर आप फल के अलावा कोई और खाने की चीज नहीं रखेंगे। ऐसे में, घर के किसी भी सदस्य को जब भी हल्की सी भूख महसूस होगी तो वो सामने रखा फल खाना चाहेंगे। इस तरह से स्नैक्स के फैट से बचा जा सकता है।

    Image Source - Getty Images

    ताज़े फल हों निगाह में
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर