हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

फेस मास्क जो निखारे आपकी रंगत

By:Anubha Tripathi, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Aug 02, 2014
फेस मास्क ना सिर्फ चेहरे को स्वस्थ बनाता है बल्कि आपकी रंंगत निखारने में भी आपकी मदद करता है। यह मास्क घर पर आसानी से बनाए जा सकते हैं। आइए जानें ऐसे ही रंगत निखारने वाले फेस मास्क के बारे में।
  • 1

    फेस मास्क क्यों जरूरी

    फेस मास्क त्वचा में चमक लाने के अलावा रक्त संचार भी बढ़ाता है, जिससे त्वचा खूबसूरत और जवां बनती है। स्किन केयर में फेस मास्क का महत्वपूर्ण रोल है। यह त्वचा को साफ करने के अलावा डेड सेल्स भी हटाता है जिससे त्वचा में जान आती है। आइए रंगत निखारने वाले फेस मास्क के बारे में।

    फेस मास्क क्यों जरूरी
  • 2

    नींबू व शहद फेस मास्क

    एक कटोरी में नीबू का एक चम्मच ताजा रस लेकर उसमें एक चम्मच शहद मिला लें तथा दोनों को अच्छी तरह मिला लें। इस फेशियल को चेहरे पर लगा लें। इसे 10 तक सूखने दें फिर ठंडे पानी से धो डालें। यह फेस पैक झुलसन व मुंहासों को दूर करता है। बेहतर परिणाम के लिए इस फेस पैक को सप्ताह में दो बार लगायें।

    नींबू व शहद फेस मास्क
  • 3

    अंडे में शहद मिलाएं

    एक अंडे की जर्दी में आधा चम्मच शहद, एक चम्मच ड्राई मिल्क पाउडर मिक्स करें और चेहरे पर 20 मिनट लगाए रखने के बाद पानी से धो लें। इससे त्वचा में कसाव तो आता ही है साथ ही रंगत में भी निखार आता है।

    अंडे में शहद मिलाएं
  • 4

    शहद-मलाई फेस मास्क

    एक चम्मच शहद और मलाई को साथ में मिक्स करें और आधे घंटे तक के लिए चेहरे पर लगा रहने दें। फिर गुनगुने पानी से साफ कर लें। देखें, कैसे आपकी त्वचा चमक उठती है।

    शहद-मलाई फेस मास्क
  • 5

    बादाम-मलाई मास्क

    बादाम पाउडर को मलाई में मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगा कर छोड़ दें। इसे धीरे-धीरे त्वचा पर रगड़ें फिर थोड़े से गुलाब जल को पानी में मिलाकर चेहरा धो लें। तैलीय त्वचा के लिए- नींबू के रस में थोड़ा सा दूध और ओटमील मिलाकर पेस्ट बनाएं। 20 मिनट लगाए रखने के बाद पानी से साफ कर लें।

    बादाम-मलाई मास्क
  • 6

    नीबू और योगर्ट फेस पैक

    एक कटोरी में आधा कप दही लेकर उसमें ताजा ताजे नीबू को निचोड़ें। दोनों को अच्छी तरह मिला लें। नीबू के के रस की जगह पर नीबू के तेल का भी प्रयोग किया जा सकता है। इस पेस्ट को चेहरे तथा गर्दन पर लगा लें। दस-पंद्रह मिनट के बाद फेस पैक को ठंडे पानी से धो लें। यह मास्क त्वचा को चमकदार व नम बना देता है। नीबू त्वचा को साफ करता है तथा दही उसे मुलायम बनाता है।

    नीबू और योगर्ट फेस पैक
  • 7

    केला और शहद

    हम जानते हैं कि केला और शहद दोनो ही एक अच्छे मॉइस्चराइजर होते हैं। आधा केला पीस लें और उसमें 1 चम्मच शहद मिलाएं। इसे मिक्स कर के अपने चेहरे तथा गर्दन पर लगाएं और 15 मिनट के बाद चेहरा धो लें।

    केला और शहद
  • 8

    फ्रूट मास्क

    फलों जैसे केले, सेब, पपीता और संतरे को एक साथ मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। इसे करीब 20 से 30 मिनट तक रखें। पपीते में कई एंजाइम होते हैं, जो चेहरे की त्वचा से मृत कोशिकाओं को निकालने में मदद करते हैं। केला त्वचा में कसावट लाता है। सेब में पेक्टिन होता है, जो त्वचा को साफ करता है।

    फ्रूट मास्क
  • 9

    नीबू एवं खीरे का फेस पैक

    ताजे खीरे और नींबू दोनों का एक-एक चम्मच रस लेकर दोनों को आपस में अच्छी तरह मिला लें। अब कॉटन बॉल की मदद से इस मिश्रण को चेहरे पर धीरे-धीरे घुमा-घुमा कर लगाएं। फिर फाये को गीला करें और रगड़ें, इस प्रक्रिया को 5 मिनट तक दोहरायें। फिर 5 मिनट इसे सूखने दें। चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

    नीबू एवं खीरे का फेस पैक
  • 10

    चिरौंजी और गुलाब जल

    चेहरे को सुंदर बनाने के लिये चिरौंजी को गुलाब जल के साथ पीस कर चेहरे पर लेप लगाएं। फिर जब यह सूख जाए तब इसे मसल कर धो लें। इससे चेहरा चिकना, सुंदर और चमकदार बन जाएगा।

    चिरौंजी और गुलाब जल
Load More
X