हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

जानें कैसे बनायें करी पत्तियों का हेयर ऑयल और प्रयोग

By:Rahul Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jul 11, 2016
करी पत्ते में कई ज़रूरी पोषक तत्व होते हैं, जो खासतौर पर बालों को जड़ों से ताकत और पोषण देते हैं। यदि आप बालों में साधारण तेल लगाते हैं तो उसकी जगह कडी पत्‍ते के तेल का प्रयोग करें। आपको कडी पत्‍ते का तेल बनाना, इसे लगाना और इसे लगाने के फायदों आदि के बारे में बताते हैं।
  • 1

    करी पत्तियों का हेयर ऑयल


    खाने को कमाल का स्वाद और ज़ायका देने के लिए करी पत्ते का काफी इस्तेमाल होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि करी पत्ते का तेल बालों के लिए भी बेहद लाभदायक होता है। करी पत्ते में कई ज़रूरी पोषक तत्व होते हैं, जो खासतौर पर बालों को जड़ों से ताकत और पोषण देते हैं। प्रदूषण या केमिकल युक्त पदार्थों के कारण बालों को हुई हानि को भी यह तेल सही करता है। तो यदि आप बालों में साधारण तेल लगाते हैं तो उसकी जगह कडी पत्‍ते के तेल का प्रयोग करें। चलिए आपको कडी पत्‍ते का तेल बनाना, इसे लगाना और इसे लगाने के फायदों आदि के बारे में बताते हैं।

    करी पत्तियों का हेयर ऑयल
  • 2

    करी पत्‍ता तेल बनाने की विधि



    करी पत्‍ते का तेल बनाने के लिए सबसे पहले इसके पत्तों का एक गुच्‍छा लें और साफ पानी से धोकर धूप में इनके कड़ा होने तक सुखा लें। इसके बाद इसका  पाउडर बनाएं और 200 एमएल नारियल के तेल में या फिर जैतून के तेल में लगभर 4 चम्‍मच करी पत्‍ती पाउडर मिलाकर उबालें। 2 मिनट के बाद आंच बंद कर दें और तेल को ठंडा होने दें। अब तेल को छान कर किसी एयर टाइट शीशी आदि में भर कर रख लें।

    करी पत्‍ता तेल बनाने की विधि
  • 3

    करी पत्ते का हेयर टॉनिक


    करी पत्तो का आप हेयर टॉनिक भी बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए करी पत्तों को पानीमें ठीक से घुल कर पानी के हरा हो जाने तक उबालें। अब इस टॉनिक को 15 से 20 मिनट के समय तक अपने सर व बालों पर लगाएं। बालों को सुंदर, घना व मजबूत बनाने के लिए सप्ताह में 2 बार इस टॉनिक से बालों पर मसाज करें।

    करी पत्ते का हेयर टॉनिक
  • 4

    प्रयोग करने का तरीका


    हफ्ते में एक या दो बार इन पत्‍तों के तेल से सिर की मालिश करें। इसे करने के लिए अपनी उंगलियों को सिर पर हल्‍के हल्‍के घुमाते हुए सिर पर तेल फैलाएं। सिर धोने से 40 मिनट पहले यह तेल लगाएं। करीपत्ता का उपयोग, करी पत्तो से तैयार किया हुआ तेल, सूखे व बेजान बालो में फिर से जान लाने के लिए बड़ा ही उपयोगी साबित होता है।

    प्रयोग करने का तरीका
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर