हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

10 मिनट वर्कआउट से हफ्ते में घटायें तीन इंच कमर

By:Nachiketa Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Aug 25, 2014
नियमित रूप से केवल 10 मिनट वर्कआउट करके आप एक सप्‍ताह में पेट को 3 इंच तक कम कर सकते हैं, क्रंचेज में कुछ ऐसे वर्कआउट हैं जो केवल 10 मिनट में अपना कमाल दिखाते हैं, तो इन्‍हें क्‍यों न आजमायें।
  • 1

    पेट की चर्बी घटायें

    नियमित रूप से केवल 10 मिनट वर्कआउट करके आप एक सप्‍ताह में पेट को 3 इंच कम कर सकते हैं। क्रंचेज में कुछ ऐसे वर्कआउट हैं जो केवल 10 मिनट के वर्कआउट में अपना कमाल दिखाते हैं। तो अगर आप भी एक सप्‍ताह में एब्‍स को 3 इंच या लगभग 4 पाउंड घटाना चाहते हैं तो इन वर्कआउट को आजमायें और इन्‍हें नियमित करें। इसके लिए आप डायटिंग की भी जरूरत नहीं है।

    image source - getty images

    पेट की चर्बी घटायें
  • 2

    कैसे होता है असर

    वर्कआउट के इस कार्यक्रम को एक नजर में देखियें। इस वर्कआउट के दौरान शुरूआत के तीन दिनों तक आपके बेली मा मध्‍य हिस्‍सा कम होगा। उसके बाद एब्‍स के अन्‍य हिस्‍से में कमी दिखेगी। इस वर्कआउट के पांचवे दिन आपके पेट के अन्‍य हिस्‍सों में परिवर्तन दिखेगा।

    image source - getty images

    कैसे होता है असर
  • 3

    वर्कआउट के साथ यह भी करें

    इस वर्कआउट का जल्‍द से जल्‍द लाभ पाने के लिए 30 से 40 मिनट तक अन्‍य काम भी करें। कुछ अन्‍य कार्डियोवस्‍कुलर वर्कआउट तेजी से चलना, जॉगिंग, स्‍वीमिंग, साइक्लिंग आदि कीजिए। इस दौरान कड़ी मेहनत करने की कोशिश करें। खानपान पर विशेष ध्‍यान दें, पौष्टिकता से भरपूर आहार का सेवन कीजिए। फास्‍टफूड, जंक फूड और तले-भुने आहार का सेवन न करें।

    image source - getty images

    वर्कआउट के साथ यह भी करें
  • 4

    कितने सेट करें

    इन वर्कआउट के कम से कम तीन सेट जरूर करें। इन सेट के बीच में 15 सेकेंड तक आराम जरूर करें, इससे आपको थकान नहीं लगेगी। इन वर्कआउट को 50 बार दोहराने के बाद 2 मिनट तक साइड प्‍लैंक कीजिए। अगर आपको लगे कि आप इसके सेट बढ़ा सकते हैं तो उन्‍हें जरूर बढ़ायें।

    image source - getty images

    कितने सेट करें
  • 5

    हिपलेस क्रंचेज

    इसे करने के लिए पीठ के बल लेट जायें, अपने पैरों को मोड़कर ऊपर उठा लीजिए, अपने दोनो हाथों को एक दूसरे से क्रॉस करके सीने पर रख लीजिए। कमर के ऊपर के हिस्‍से को लगभग 30 डिग्री तक ऊपर उठायें फिर सामान्‍य स्थिति में आयें। ऊपर की तरफ जाते वक्‍त सांसों को बाहर करें और नीचे आते वक्‍त सांसों को खींचे। इस क्रिया को 25 बार दोहरायें।

    image source - prevention.com

    हिपलेस क्रंचेज
  • 6

    बिना हाथ के रिवर्स क्रंचेज

    इसमें अपने हाथों को बगल में या सीने पर रखने की बजाय पीछे की तरफ रखें, इससे पेट की मांसपेशियों पर अधिक दबाव बढ़ेगा। इसे करने के लिए पीठ के बल लेट जायें, अपने हाथों को पीछे की तरफ कर लें, हो सके तो हाथों से कुर्सी के हत्‍थे को पकड़ लें। अब पैरों को ऊपर की तरफ उठायें, पैर ऊपर उठाते वक्‍त सांस बाहर करें पैर नीचे लाते वक्‍त सांसों को अंदर की तरफ खींचे। इस क्रिया को 21 बार दोहरायें।

    image source - prevention.com

    बिना हाथ के रिवर्स क्रंचेज
  • 7

    वी क्रंचेज

    इस वर्कआउट से शरीर के ऊपर और नीचे के हिस्‍सों में मूवमेंट होता है। वी क्रंचेज करने के लिए पीठ के बल लेट जायें, फिर कमर के ऊपर और नीचे के हिस्‍सों को एक साथ ऊपर उठायें, अपने शरीर का संतुलन बनाने के लिए हाथों का सहारा ले सकते हैं। ऊपर की तरफ जाते वक्‍त सांस बाहर निकालें फिर सामान्‍य स्थिति में आते वक्‍त सांसों को छोड़ें। इस क्रिया को 11 बार दोहरायें।

    image source - getty images

    वी क्रंचेज
  • 8

    साइड प्‍लैंक

    यह सामान्‍य प्‍लैंक से थोड़ा अलग है। इसमें शरीर का भार दोनों हाथों की बजाय एक हाथ और एक पैर पर होता है। इसे करने के लिए साइड करके लेट जायें, अब हाथों बायें हाथों को मोड़ते हुए शरीर का भार उसपर लायें। यह थोड़ा कठिन हो सकता है। एक साइड में कम से कम 19 सेकेंड तक रुकें, अब व‍ही क्रिया दूसरे हाथ से भी दोहरायें। दोनों तरफ से 6 सेट करें।

    image source - getty images

    साइड प्‍लैंक
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर
Post Your comment
Comments
  • Madhu bala21 May 2015
    I like your tips .These are very helpful for mentaining good health.I am very thankful for your tips.