हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

इन तरीकों से जानें कि आप सेक्‍स एडिक्‍ट को कर रहे हैं डेट

By:Rahul Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jul 05, 2016
जब सेक्स आदत से जुनून में बदल जाता है, तब इसे सेक्स एडिक्‍शन कहा जाता है। चलिए आपको बताते हैं कि कैसे जानें कि आप कहीं किसी सेक्स एडिक्ट के साथ तो नहीं हैं।
  • 1

    कहीं आप किसी सेक्स एडिक्ट के साथ तो नहीं


    कायदे से किया गया सेक्स बड़ा फायदेमंद और आनंददायक होता है, लेकिन हर चीज़ की तरह इसे भी ज़रूरत से ज्यादा किया जाए तो ये मुसीबत बन सकता है। कई बार हम भी किसी ऐसे इंसान के साथ होते हैं, जो सेक्स एडिक्शन का शिकार होते हैं और कई मामले में हमारे लिए बुरे साबित हो सकते हैं। जब सेक्स आदत से जुनून में बदल जाता है, तब इसे सेक्स एडिक्‍शन कहा जाता है। चलिए आपको बताते हैं कि कैसे जानें कि आप कहीं किसी सेक्स एडिक्ट के साथ तो नहीं हैं।
    Images source : © Getty Images

    कहीं आप किसी सेक्स एडिक्ट के साथ तो नहीं
  • 2

    सेक्स एडिक्‍शन है एक मानसिक विकार


    शोधकर्ताओं का मानना है कि सेक्स के मामले में खुद पर काबू नहीं रख पाने वाले लोग अपनी और दूसरों की ज़िंदगी बर्बाद कर देते हैं, लेकिन मनोवैज्ञानिकों द्वारा इसे कभी मानसिक असंतुलन नहीं माना गया। लेकिन कैलीफोर्निया यूनिवर्सिटी के एक शोधकर्ताओं की टीम ने इस विकृति को एक मानसिक दशा के तौर पर परिभाषित किया है। 'डेली मेल' और 'टोरोंटो सन' अखबारों में छपी एक खबर के अनुसार, शोधकर्ता बताते हैं कि इससे पीड़ित व्यक्ति 'सेक्स-फैंटेसी' में खोया रहता है और ये व्यवहार अगर छह महीने या इससे अधिक समय तक जारी रहे तो ये 'सेक्स एडिक्शन' होता है।'
    Images source : © Getty Images

    सेक्स एडिक्‍शन है एक मानसिक विकार
  • 3

    मल्टिपल साथियों के साथ सेक्स


    सेक्स एडिक्शन के शिकार लोग शादीशुदा होने या किसी रिश्ते में होते हुए भी कई साथियों के साथ संबंध बनाते हैं या इसके लिए प्रयासरत रहते हैं। इसके नुकसान की परवाह न करते हुए वे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शारीरिक संबंध बनाने को आतुर रहते हैं। अगर आपका साथी आपको चीट करता है तो इसका एक कारण उसका सेक्स एडिक्ट होना भी हो सकता है। ऐसे लोग अपनी इच्छा पूर्ती के लिए पेड सेक्स का सहारा भी लेते हैं।
    Images source : © Getty Images

    मल्टिपल साथियों के साथ सेक्स
  • 4

    मास्टरबेट करने की लत


    सेक्स एडिक्ट लोग स्टरबेट करने की आदत के गुलाम होते हैं। वैसे तो मास्टरबेट करने से कोई नुकसान तो नहीं लेकिन इसे बहुत ज्यादा करने से ये एक लत का रूप ले लेता है और मानसिक स्वास्थ्य के लिए हानिकार हो सकता है। कोई इंसान यदि बहुत ज्यादा मास्टरबेट करता है (यहां तक कि सेक्स के बाद भी) तो इसका मतलब है कि वह सेक्स एडिक्शन का शिकार है।
    Images source : © Getty Images

    मास्टरबेट करने की लत
  • 5

    सेक्स एडिक्शन होता है काबू से बाहर


    अगर आपका साथी सेक्स एडिक्ट है और अपनी कामेइच्छा को पूरा करने में सफल नहीं हो पता तो वह चिंतित, बेचैन और हिंसक भी हो सकता है। और इस तरह की स्थिति में लोग किसी भी जोखिम को लेने के मूड में होते हैं। वे बहुत ज्यादा पोर्न मूवीज देखते हैं और कई बार इस कारण इंसान में हिंसक मानसिकता जन्म लेने लगती है। कई सेक्स एटिक्ट तो शारीरिक शोषण करना भी शुरू कर देते हैं।
    Images source : © Getty Images

    सेक्स एडिक्शन होता है काबू से बाहर
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर