हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

इन टिप्‍स की मदद से गर्मी में आपके स्‍कैल्‍प रहेंगे साफ

By:Aditi Singh , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jun 19, 2015
गर्मी, तीखी धूप, जरूरत से ज्यादा पसीना, धूल-मिट्टी और इस सबके साथ त्वचा और सिर में संक्रमणकी समस्याएं काफी बढ़ जाती हैं जिनके चलते बालों की सेहत प्रभावित होती ही है।
  • 1

    बालों की देखभाल

    हमारे बालों को सबसे अधिक धूप का सामना करना पड़ता है। ऐसे में सूर्य की पराबैंगनी किरणें बालों को जलाती ही नहीं, बल्कि बालों की प्राकृतिक रक्षात्मक परत को भी प्रभावित करती है। ऐसे में जरूरी है बालों की प्रॉपर केयर। बालों की उचित देखभाल से बाल प्राकृतिक रूप से चमकदार और हेल्दी बने रहते हैं।
    ImageCourtesy@gettyimages

    बालों की देखभाल
  • 2

    रोजाना सिर से नहाएं

    गर्मियों में आपको रोजाना सिर से नहाना चाहिये। जब आप सिर से नहाते हैं तब आपके सिर से गर्मी बाहर निकलती है और आपका सिर स्‍वस्‍थ्‍य रहता है।इसलिए अपने बाल को सुंदर बनाए रखने के लिए सबसे उपयुक्त तरीका उन्हें नियमित रूप से धोना और फिर अच्छे से सुखाना है। यह गर्मियों में आर्द्रता से बालों को होने वाले नुकसान को कम करता है। अगर आप रोज बाल नहीं धो सकते हो तो सप्ताह में तीन बार धोना चाहिये।
    ImageCourtesy@gettyimages

    रोजाना सिर से नहाएं
  • 3

    ठंडे तेल से सिर की मालिश

    तेल जैसे, अश्‍वगंधा, आमला और ब्राह्मी आदि तेल नेचर में बहुत ठंडे होते हैं। इनमें बालों को ठंडक पहुंचाने की ताकत होती है।हेयर ऑयल से सिर की मालिश जादुई असर दिखाती है। उंगलियों के पोरों से सिर की मालिश करने से रक्‍त संचार बढ़ता है, जिससे बालों को जरूरी पोषण मिलता है। इसलिये रात को या फिर सुबह तेल लगा कर मालिश करें।  इसके अलावा जैतून या नारियल तेल की मालिश भी बालों के लिए काफी फायदेमंद होती है।
    ImageCourtesy@gettyimages

    ठंडे तेल से सिर की मालिश
  • 4

    मिंट शैंपू प्रयोग करें

    एक ऐसा शैंपू प्रयोग करें जिसमें प्राकृतिक ठंडक मिली हो। उदाहराण के तौर पर उसमें मिंट मिला हो जो शरीर की गर्मी को खीचे। आप एलोवेरा या खीरे वाला शैंपू भी प्रयोग कर सकती हैं। अगर आप चाहती हैं कि आपके बाली हमेंशा खुशबूदार रहें और देखने में भी खूबसूरत लगें तो रोज वॉटर का प्रयोग करें। हफ्ते में एक बार रोज वॉटर से अपने बालों को धोएं। इससे रूसी की भी समस्‍या दूर हो जाती है।
    ImageCourtesy@gettyimages

    मिंट शैंपू प्रयोग करें
  • 5

    न प्रयोग करें ब्‍लो ड्रायर

    अगर आप बालों को स्‍ट्रेट करने के लिये स्‍ट्रेटनर या गीले बालों को सुखाने के लिये ड्रायर का प्रयोग करती हैं तो उसे बंद कर दें क्‍योंकि यह सिर को गरम करता है जिससे पसीना ज्‍यादा आता है।बाल झड़ने की सबसे ज्‍यादा समस्‍या ब्‍लो ड्रायर का प्रयोग होती है। इससे निकली गर्मी आपकी खोपड़ी को गर्म कर देगी। गर्मियों के दिनों में आपको ब्‍लो ड्रायर की जरुरत नहीं है।
    ImageCourtesy@gettyimages

    न प्रयोग करें ब्‍लो ड्रायर
  • 6

    हेयर पैक

    सिर को ठंडा रखने के लिये आपको कुछ हेयर पैक बना कर लगाने चाहिये। इन पैक से सिर की रूसी गायब होगी, सिर हमेशा ठंडा रहेगा और अगर सिर ठंडा है तो दिमाग अपने आप ही ठंडा रहेगा। 2 चम्‍मच नींबू के रस में 1 कप दही मिलाइये और सिर पर बालो की जड़ों में लगा लीजिये। इसे 10 मिनट तक छोड़ दीजिये और सिर को सादे पानी से धो लीजिये। इससे रूसी गायब हो जाती है और सिर में नमी बनी रहती है।
    ImageCourtesy@gettyimages

    हेयर पैक
  • 7

    बालों को ढ़क कर रखे

    ज्यादा आर्द्रता और अधिक गर्मी बालों की सेहत को प्रभावित करते हैं। सख्त और गर्म हवा आपके बालों को शुष्क करने के साथ ही उन्हें बुरी तरह उलझा देती हैं, जिससे आपके बाल दोमुंहे भी होने लगते हैं। ऐसे में अगर घर से बाहर निकलना हो, तो बालों को ढंक लें या छाता लेकर जाएं। बालों की देखभाल के लिए उन्‍हें ट्रिमिंग करना एक अच्‍छा उपाय है। बालों बेहतर लगें इसके लिए नियमित रूप से बालों को आधा इंच नीचे से ट्रिम करवाना अच्‍छा रहेगा।
    ImageCourtesy@gettyimages

    बालों को ढ़क कर रखे
  • 8

    कैमिकल का प्रयोग कम करें

    अगर बाल रंगने ही हों, तो अमोनिया-फ्री हेयर कलर का प्रयोग करें। यह अपेक्षाकृत सुरक्षित होता है। इन दिनों बालों को ज्यादा देर तक खुले न रखें। लंबे बालों में जूड़ा, पोनी या चोटी बनाई जा सकती है।बालों की सेहत के लिए उचित खानपान भी जरूरी है। सोया और अंकुरित अनाज डाइट में जरूर लें। साथ ही पानी भरपूर मात्रा में पीयें। यह आपके पूरे शरीर के साथ-साथ बालों को भी पोषण देगा।
    ImageCourtesy@gettyimages

    कैमिकल का प्रयोग कम करें
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर