हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

जानिये अपने फेफड़ों को स्वस्थ रखने के तरीके

By:Rahul Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jan 24, 2015
फेफड़े हमारे शरीर के बेहद महत्वपूर्ण अंग होते हैं। क्योंकि जीवित रहने के लिए सांस लेना ज़रूरी है और सांस लेने के लिए स्वस्थ फेफड़े होना जरूरी है। तो यदि फेफड़ों की सही देखभाल करें तो ये जीवन भर साथ दे सकते हैं।
  • 1

    फेफड़ों को स्वस्थ रखने के तरीके

    फेफड़े हमारे शरीर के बेहद महत्वपूर्ण अंग होते हैं। क्योंकि जीवित रहने के लिए सांस लेना ज़रूरी है और सांस लेने के लिए स्वस्थ फेफड़े होना आवश्यक है। यदि अपने फेफड़ों की सही देखभाल करें तो ये जीवन भर हमारा बेहतर साथ दे सकते हैं। अगर फेफड़ों पर बाहर से किसी प्रकार का हमला न हो तो वे काफी टिकाऊ बने रहते हैं। यदि कुछ अपवादों को छोड़ दिया जाए तो हमारे फेफड़े तब तक स्वस्थ रहते हैं जब तक हम खुद किसी तरह (धूम्रपान आदि) से इन्हें मुसीबत में न डालें। तो चलिये आज ऐसे कुछ तरीकों के बारे में जानते हैं जिनकी मदद से हम अपने फेफड़ों को हमेशा स्वस्थ रख सकते हैं।
    Images courtesy: © Getty Images

    फेफड़ों को स्वस्थ रखने के तरीके
  • 2

    क्यों हैं गंभीर विषय

    विश्व भर में सैकड़ों लाखों लोग हर साल फेफड़े संबंधी रोग जैसे टीबी, अस्थमा, निमोनिया, इन्फ़्लुएन्ज़ा, फेफड़े का कैंसर और फेफड़े सम्बन्धी कुछ अन्य दीर्घ प्रतिरोधी विकारों से पीड़ित हैं। और दुखद है कि इनके कारण लगभग 1 करोड़ लोग मृत्यु को प्राप्त होते हैं। फेफड़ों के रोग हर देश व सामाजिक समूह के लोगों को प्रभावित करते हैं, लेकिन खासतौर पर गरीब, बूढ़े, युवा और कमजोर व्यक्तियों पर ये जल्दी असर डालते हैं। फेफड़ों में फैलने वाले इन संक्रमणों के बारे में लोगों के बीच जानकारी का काफी अभाव है। प्रदूषित वातावरण, घर के भीतर का प्रदूषण (जैसे लकड़ी, कंडे या कोयले को जला कर खाना पकाना), धूम्रपान, तम्बाकू आदि का सेवन ऐसे कई कारणों से फेफड़े संबंधी रोगियों की संख्या दिन प्रति दिन बढ़ती ही जा रही है। लेकिन यदि उचित जीवन शैली और धूम्रपान मुक्त वातावरण बनाया जाये तो फेफड़े सम्बन्धी संक्रमणों को काफी हद तक कम किया जाना संभव है।
    Images courtesy: © Getty Images

    क्यों हैं गंभीर विषय
  • 3

    न करें धूम्रपान

    धूम्रपान करना फेफड़ों को सबसे ज़्यादा हानि पहुंचाता है। बात जब धूम्रपान की आती है तो इसकी कोई सुरक्षित दहलीज़ नहीं है। कोई जितना अधिक धूम्रपान करेगा, फेफड़ो का कैंसर और सीओपीडी (जिसके अंदर दीर्घकालिक फेफरों का सूजन और एफिसेमा आता है) होने का ख़तरा उतना ही अधिक  होगा। लेकिन केवल सिगरेट बंद कर देना काफी नहीं है, मारिजुआना, पाइप या सिगार भी फेफड़ों के लिए उतना ही घातक होते हैं।
    Images courtesy: © Getty Images

    न करें धूम्रपान
  • 4

    पानी

    फेफड़ों की सेहत को दुरुस्त बनाए रखने के लिए पानी बेहद जरूरी होता है। पानी से फेफड़े हाइड्रेट (गीले) बने रहते हैं और फेफड़ों की गंदगी इसी गीलेपन की वजह से बाहर निकल पाती है और फेफड़े सेहतमंद बने रहते हैं। इसलिये गर्मी हो या ठंड पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहना चाहिये।  
    Images courtesy: © Getty Images

    पानी
  • 5

    ब्रीदिंग एक्सरसाइज जरूर करें

    ब्रीदिंग एक्सरसाइज करने से फेफड़ों को मजबूत बनाया जा सकता है और उनसे ज़्यादा काम लिया जा सकता है। साथ ही आपका हृदय स्वास्थ्य जितना अच्छा होगा आपके फेफड़ों को हृदय और मासपेशियों को ऑक्सीजन देने में उतनी ही आसानी होगी। फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिये रोज़ाना वर्कआउट करना ज़रूरी होता है।
    Images courtesy: © Getty Images

    ब्रीदिंग एक्सरसाइज जरूर करें
  • 6

    मौसम के अनुरूप देखभाल

    उमस भरे या बहुत ठंडे मौसम में फेफड़ों को स्वस्थ रखने या उससे संबंधित परेशानी से राहत पाने के लिए खूब पानी पिएं। फेफड़ों से संबंधित किसी तरह की परेशानी हो तो बहुत खट्टी या ठंडी चीजें न खाएं। इसके सेवन से फेफड़ों में सूजन की आशंका रहती है। शरीर को एकदम सर्दी से गर्मी या गर्मी से सर्दी में ले जाने से भी बचें।
    Images courtesy: © Getty Images

    मौसम के अनुरूप देखभाल
  • 7

    वायु प्रदूषण से बचें

    ज़्यादातर गर्मी के महीने में कुछ जगहों में ओजोन और दूसरे प्रदूषक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं। फेफड़ों की समस्या से जूझ रहे लोग ज़्यादातर वायु प्रदूषण से संवेदनशील होते हैं। इसलिये बाहर जाएं तो मेडिकेटिड मास्क का उपयोग करें और शरीर को समय समय पर डिटॉक्सिफाई करते रहें।
    Images courtesy: © Getty Images

    वायु प्रदूषण से बचें
  • 8

    घर को स्वच्छ रखें

    वायु प्रदूषण सिर्फ बाहर होने वाली समस्या नहीं है। घर में भी कई चीज़ें हैं जैसे लकड़ी से जलने वाले स्टोव, अंगीठी, मोल्ड, मोमबत्तियां और एयर फ्रेशनर भी वायु प्रदूषण का कारण बन सकते हैं। इसलिये यहां पर तीन तरह के उपाय ज़रूरी हैं, पहला स्रोत को हटाना, दूसरा वेंटिलेशन को बढ़ाना और तीसरा वायु को स्वच्छ रखने का बंदोबस्त करना।
    Images courtesy: © Getty Images

    घर को स्वच्छ रखें
  • 9

    पौष्टिक भोजन करें

    वे खाद्य पदार्थ जिसमें एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं फेफड़ों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। 2011 में किए गए एक अध्ययन से पता चला कि वे लोग जो फूलगोभी, ब्रॉकली, बंदगोभी खाते हैं उनमें फेफड़ो का कैंसर होने की आशंका ये चीज़ें न खाने वाले लोगों की तुलना में काफी कम होती है।
    Images courtesy: © Getty Images

    पौष्टिक भोजन करें
  • 10

    काम करते समय सावधानी

    कई काम जैसे निर्माण, बालों की स्टाइलिंग व जस्टिंग आदि में गंदगी भीतर जाने की वजह से फेफड़ों पर ख़तरा होता है। तो ऐसा कोई भी काम करते समय अपने मुंह और नाक को ठीक तरह से ढ़क कर ही काम करें व अन्य सावधानिया भी बरतें।
    Images courtesy: © Getty Images

    काम करते समय सावधानी
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर