हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

शादी में बच्‍चों की शैतानी रोकने के लिए उनको ऐसे रखें व्‍यस्‍त

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jan 20, 2016
शादी के फंक्शन के दौरान बच्‍चों को व्‍यस्‍त रखना आपके लिए एक चुनौती हो सकता है, लेकिन इस स्‍लाइड शो में बताये गये टिप्‍स आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं।
  • 1

    शादी के फंक्‍शन और बच्‍चे

    हमारे देश में शादियां बहुत धूमधाम से होती हैं और हर कोई शादी के फंक्‍शन का लुफ्त उठाना चाहता हैं। लेकिन बच्‍चों की शैतानियों के साथ शादी के फंक्‍शन का मजा उठाना थोड़ा मुश्किल होता है।  ऐसे में पेरेट्स बच्‍चे को बिजी रखने के उपायों की खोज करने लगते है। अगर आप भी शादी के फंक्शन के दौरान अपने बच्‍चों को व्‍यस्‍त रखने के उपायों की खोज कर रहे हैं?, तो यह स्‍लाइड शो आपके लिए है। यहां आपको ऐसे ही कुछ टिप्‍स की जानकारी दी गई है, जिनसे आपका बच्‍चा खुशी से खुद को व्‍यस्‍त रखेगा। इसमें से अधिकांश तरीके बहुत ही आसान है।

    शादी के फंक्‍शन और बच्‍चे
  • 2

    पसंदीदा स्‍नैक्‍स को शामिल करें

    यह तो हर पेरेट्स जानते हैं कि पसंदीदा स्‍नैक्‍स बच्‍चों का ध्‍यान बॉटने में मदद करता है। इसलिए बच्‍चे का पसंदीदा भोजन परोसना, शादी क दौरान बच्‍चों को व्‍यस्‍त रखने के सबसे अच्‍छे तरीकों में से एक है। इससे पहले की आपका बच्‍चा शादी के फंक्‍शन के दौरान पसंदीदा स्‍नैक्‍स खाने के लिए पर्स या बैग खींचें तो क्‍यों न फूट मेनू में उसका पसंदीदा आहार की एक या दो आइटम जोड़ ली जायें।

    पसंदीदा स्‍नैक्‍स को शामिल करें
  • 3

    बच्‍चे को दें कैमरा

    यह उपाय आपके लिए एक रहस्यमय हो सकता है। जीं हां अधिकांश बच्चों को कैमरा पकड़ना बहुत पसंद होता है। लेकिन सच्चाई यह है कि अक्‍सर बच्‍चों को कैमरा इस्‍तेमाल करने को नहीं मिलता है, लेकिन मिलने पर वह उसे बेहतर तरीके से इस्‍तेमाल करना चाहते हैं। शादी के फंक्‍शन के दौरान आप बच्‍चों को डिस्पोजेबल कैमरा दे सकते हैं ताकी वह शादी की तस्‍वीरें लें। उसे तस्‍वीरें लेना अच्‍छा लगेगा और शादी के बाद भी उसे सभी दिलचस्‍प तस्‍वीरों को देखने में मजा आयेगा।

    बच्‍चे को दें कैमरा
  • 4

    छुपन-छुपाई के खेल में करें व्‍यस्‍त

    शादी के दौरान अपने बच्‍चों को व्‍यस्‍त रखने के लिए आप छुपन-छुपाई खेलने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। इसके लिए आप उसे चीजों तलाश करने के लिए एक सूची दे सकते हैं। ताकी चीजों को ढूंढने के बाद वह लिस्‍ट में उसे चैक करें। यह उसके लिए बहुत मजेदार हो सकता है। यह छुपन-छुपाई का खेल खुद से भी खेल सकता है।

    छुपन-छुपाई के खेल में करें व्‍यस्‍त
  • 5

    कलर और कलरिंग बुक भी है उपयोगी

    यह बहुत ही सरल लेकिन बहुत उपयोगी उपाय है। बच्‍चों को कलरिंग करना बहुत पसंद होता है। तो क्‍यों न बच्‍चों के रहने की जगह पर कलर के साथ-साथ कलरिंग बुक भी रख दें? यह उपाय शादी के फंग्‍शन के दौरान बच्‍चों को शांत और व्‍यस्‍त रखने में मदद करता है। हालांकि हर शादी के फंग्‍शन में आप इस उपाय को नहीं कर सकते लेकिन कुछ में तो यह उपाय निश्चित रूप से ध्‍यान देने योग्‍य है।

    कलर और कलरिंग बुक भी है उपयोगी
  • 6

    कुछ बेबीसिटर्स भी है उपलब्ध

    एक अन्‍य विकल्‍प के रूप में आप बेबीसिटर्स का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं। यह आपको बहुत आसानी से उपलब्ध हो जाते है। बेशक, यह सेवाएं केवल उन्‍हीं पेरेट्स के लिए जो इसका लाभ उठाना चाहते हैं। बहुत से पेरेट्स आराम पाने के लिए इस अवसर का स्‍वागत करते हैं और बच्‍चे भी फंग्‍शन की तुलना में उनके साथ अधिक मजा करते हैं।
    Image Source : Getty

    कुछ बेबीसिटर्स भी है उपलब्ध
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर