हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

पुरुषों में सेक्स हार्मोन बढ़ाने के उपाय

By: ओन्लीमाईहैल्थ लेखक, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jan 23, 2014
पुरुषों में सेक्स हार्मोन की कमी मुख्य कारण है बदलती लाइफस्टाइल, गलत खानपान और तनावपूर्ण शेड्यूल। पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन नामक हार्मोन ही सेक्स की इच्छा को बढ़ाता है। टेस्टोस्टेरोन पुरुष यौन लक्षणों के विकास को बढ़ाता है और इसका संबंध यौन क्रियाकलापों, रक्त संचरण और मांसपेशियों के परिणाम के साथ साथ एकाग्रता, मूड और स्मृति से भी होता है।
  • 1

    सेक्स लाइफ को रखे जवां

    पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन जितना अधिक होता है, उनकी सेक्स लाइफ उतनी बेहतर होती है। यह न सिर्फ कामेच्छा बढ़ाता है, बल्कि पुरुषों को प्रोस्टेट कैंसर, हृदय रोग जैसी कई समस्याओं से दूर रखता है। जानिए, किस तरह शरीर में इस सेक्स हार्मोन को बढ़ाया जा सकता है।

    सेक्स लाइफ को रखे जवां
  • 2

    मोटापा घटाएं

    पुरुषो के कमर की चर्बी जितनी अधिक होती है, टेस्टोस्टेरोन का स्तर उतना कम होता है। इसलिए जरूरी है कि आप आप अपनी एब्स पर थोड़ा काम करें। एब्स के लिए कुछ एक्सरसाइज को अपने रुटीन का हिस्सा बनाएं, आपकी कामेच्छा भी बढ़ेगी और बॉडी भी शानदार दिखेगी।

    मोटापा घटाएं
  • 3

    वेट लिफ्टिंग करें

    हाल में एक शोध में पाया गया है कि जो पुरुष वेट लिफ्टिंग एक्सरसाइज करते हैं उनके टेस्टोस्टोरोन हार्मोन में 49 प्रतिशत तक वृद्धि हो सकती है। तो एक्सरसाइज में मसल्स के वर्कआउट पर मेहनत शुरू कर दें।

    वेट लिफ्टिंग करें
  • 4

    मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स लें

    फैट्स से मतलब हर तली-भुनी चीज से नहीं है, बल्कि मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स से हैं जो शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ाते हैं। मछली, नट्स, दूध आदि में मौजूद मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स शरीर में टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ाता है।

    मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स लें
  • 5

    नशे से दूर रहें

    अल्कोहल या किसी भी प्रकार से नशे से पुरुषों में सेक्‍स हार्मोन का स्तर कम हो जाता है। अनुसंधानों से यह पता चला है कि नशे का सेवन करने वाले लोगों का शरीर 50% कम टेस्टोस्टेरोन का उत्पादन करता है।

    नशे से दूर रहें
  • 6

    तनाव से दूर रहें

    तनाव की स्थिति में शरीर में कोर्टिजोल नामक हार्मोन तेजी से बढ़ता है जो टेस्टोस्टेरोन का स्तर गिराता है। तो तनाव मुक्त रहने के लिए अच्छी डाइट, निय‌मित दिनचर्या और बैलेंस डाइट को तरजीह दें।

    तनाव से दूर रहें
  • 7

    मिनरल्स का सेवन करें

    सेक्स हार्मोन का बढ़ाने के लिए जस्ता और मैग्नीशियम जैसे खनिज का सेवन करें। इसलिए, पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन के उच्च स्तर को बनाए रखने के लिए उन खाद्य पदार्थों का सेवन करना बहुत जरुरी है जो आपके शरीर में इन खनिजों की जरूरत को पूरा करते हैं।

    मिनरल्स का सेवन करें
  • 8

    मीठा कम खाएं

    शरीर में शर्करा के स्तर के बढ़ने से इंसुलिन का स्तर बढ़ता है। जब आप मीठा खाते हैं तो आपके शरीर में टेस्टोस्टेरोन का स्तर अपने आप कम हो जाता है। इस हार्मोन के स्राव और शारीरिक विकास के लिए जितनी हो सके मीठा कम खाएं।

    मीठा कम खाएं
  • 9

    स्वास्थ्यवर्द्धक आहार

    ताज़ा, पौष्टिक और स्वास्थ्यवर्द्धक आहार कई स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं से लड़ने में आपकी मदद कर सकता है। हरी सब्जी, फल और सूखे मेवों को नियमित रुप से अपने आहार में शामिल करें। स्वस्थ रहने के लिए हमेशा अच्छी चीज़ों का सेवन करें।

    स्वास्थ्यवर्द्धक आहार
  • 10

    शरीर को आराम दें

    हर इंसान को स्वस्थ रहने तके लिए पर्याप्त नींद की जरूरत होती है। विशेषज्ञों अनुसार रात में कम से कम 7-8 घंटों के लिए सोना चाहिए क्योकि शरीर में 70% टेस्टोस्टेरोन निद्रावस्था में उत्पन्न होता है।

    शरीर को आराम दें
  • 11

    प्रोटीनयुक्त नाशता

    दिन की शुरुआत हाई प्रोटीन आहार से करें। इसके लिए आप नाशते में अंडा, हरी पत्‍तेदार सब्‍जी और नट्स ले सकते हैं। कार्बोहाइड्रेट वाले ब्रेकफास्‍ट टेस्‍टोस्‍टेरोन के स्तर को कम करते हैं जो कि सुबह-सुबह हाई होते हैं। हमें कुछ भी उल्‍टा सीधा खा कर उसे डिस्‍टर्ब नहीं करना चाहिये।

    प्रोटीनयुक्त नाशता
Load More
X