हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

बालों की जड़ों की सफेदी को कैसे छुपायें

By:Bharat Malhotra, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Aug 28, 2014
बालों की जड़ों की सफेदी को छिपाने के लिए बालों का खास खयाल रखने की जरूरत है। जानिए बालों की जड़ों की सफेदी कैसे दूर करें।
  • 1

    बालों की जड़ों से झांकती सफेदी

    बालों को तो रंग लिया, लेकिन जड़ें अकसर सफेद निशान छोड़ ही देती हैं। और फिर चाहे आप बाल पूरी तरह ही क्‍यों न रंग लें, ये जरा से सफेद बाल सारी हकीकत बयां कर देते हैं। बालों को रंग कर आप और हम अपनी उम्र को कमतर दिखाना चाहते हैं, कहीं न कहीं से बालों की जड़ों से सफेदी झांक ही लेती है। और यह परिस्थिति आपके लिए काफी परेशान करने वाली होती है। इससे निपटने के लिए या तो आपको अपने हेयर स्‍टाइलिस्‍ट के पास जाना पड़ता है या फिर इसके साथ सामंजस्‍य बैठाना पड़ता है। लेकिन, आपको ज्‍यादा परेशान होने की जरूरत नहीं। आप कुछ आसान टिप्‍स को आजमाकर अपने बालों की जड़ों को भी रंग सकते हैं, वह भी बेहद आसानी से।

    बालों की जड़ों से झांकती सफेदी
  • 2

    हेयरबैण्‍ड का करें इस्‍तेमाल

    कितना आसान है ना। हैडबैण्‍ड्स पहनने से आप अपने बालों की जड़ों को छुपा सकते हैं। इसके साथ ही इनकी कीमत भी ज्‍यादा नहीं है। ये अलग-अलग आकार, पैटर्न, स्‍वरूप और रंगों में उपलब्‍ध होता है। हां आज के दौर के हिसाब से आपको पतले हेयरबैण्‍ड्स पहनने चाहिये।

    हेयरबैण्‍ड का करें इस्‍तेमाल
  • 3

    कलर ड्राई शैंपू

    कलर शैंपू न केवल आपके बालों की जड़ों को छुपाकर रखने में मदद करता है, बल्कि इससे आपके कलर की लाइफ भी बढ़ती है। जैसे ही आपके बालों की जड़ें नजर आना शुरू हो जाएं, आप ड्राय कलर शैंपू इस्‍तेमाल करना शुरू कर सकते हैं। रंगे हुए बालों के लिए बने खास शैंपू आपके लिए काफी मददगार हो सकते हैं।

    कलर ड्राई शैंपू
  • 4

    हेयर कट करवायें

    बात जब बालों की हो, तो यह बात बहुत मायने रखती है कि आप किस तरह का हेयरकट करवाते हैं। क्‍योंकि आपके हेयरकट पर भी निर्भर करता है कि आपके बालों की जड़ें कैसी नजर आएंगी। अगर आपके बाल बहुतस्‍तरीय हैं तो इससे आपको बालों की जड़ें छुपाने में मदद मिलेगी। आप बालों को लंबी परतों में भी कटवा सकते हैं, इससे भी बालों की जड़ों की सफेदी को छुपाने में मदद मिलेगी।     

    हेयर कट करवायें
  • 5

    थोड़ा उलझे रहने दें

    अपने बालों को थोड़ा उड़ने दें। सलीके से सुलझे बालों में जड़ें ज्‍यादा नजर आती हैं। ऐसे में बेतरतीब बाल ज्‍यादा अच्‍छे साबित होते हैं। कई बार बालों को रंगने के बाद जब उनका आकार बढ़ता है, तो उस स्‍थान पर बालों के रंगों में अंतर साफ नजर आता है। इसे छुपाने के लिए आप अपने बालों को घना भी दिखा सकते हैं। इसके लिए आप एक कर्लिंग आयरन को लेकर टैक्‍सचर तैयार कर सकते हैं और जड़ों को ऊपर उठा सकते हैं। इससे आप अपने बालों को सफेद जड़ों को लोगों की नजर से बचा पाएंगे।

    थोड़ा उलझे रहने दें
  • 6

    हेयर कलर पेन

    हेयर कलर पेन इस्‍तेमाल करना आपके बालों के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। इससे आप समय समय पर नजर आने वाले उन सफेद बालों को छुपा सकते हैं। ये पेन कई रंगों में आते हैं। आप अपनी पसंद का रंग इनमें से चुन सकते हैं। इन्‍हें आप हेयरलाइन के पास रंग कर सकते हैं। यह बिलकुल कुदरती नजर आते हैं। आपको इस बात का ध्‍यान रखना चाहिये कि ये रंग अस्‍थायी होते हैं और हर बार शैंपू करते ही यह निकल जाते हैं।

    हेयर कलर पेन
  • 7

    स्‍टाइल में रहने का

    जब आपके बालों की जड़ें वाकई बहुत बुरी नजर आ रही हों, तो आपको सलाह दी जाती है कि आप अपने बालों को पीछे की ओर बांधें। यह बात पोनी टेल पर भी लागू होती है। ग्रे जड़ों को छुपाने के लिए पोनी टेल काफी मददगार साबित होती है।

    स्‍टाइल में रहने का
  • 8

    जल्‍दी-जल्‍दी निपटायें

    बालों को जो हिस्‍सा सूरज की रोशनी के अधिक संपर्क में रहता है, उससे रंग ज्‍यादा उड़ता है। इस हिसाब से देखा जाए तो जड़ों पर लगा रंग देर से उड़ता है। इस हिसाब से आप अपने बालों में मांग इस हिसाब से निकालिये जिससे सफेदी कम से कम नजर आएं।

    जल्‍दी-जल्‍दी निपटायें
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर