हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

सेक्‍स की गलतियों को कैसे संभालें

By:Pradeep Saxena, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Mar 14, 2014
पारिवारिक जीवन तभी सुखी होगा जब आप बेड भी अच्‍छे से पार्टनर को खुश रखेंगे, इसलिए ग‍लतियां करने से बचें, इस दौरान नये प्रयोग से बचें।
  • 1

    सेक्‍स में गलतियां

    पारिवारिक जीवन तभी सुखी होगा जब आप बेड भी अच्‍छे से पार्टनर को खुश रखेंगे। यौन सुख में ही सुखी जीवन का सार छिपा है। लेकिन जानकारी और मिथक के कारण लोग अक्‍सर सेक्‍स के दौरान ग‍लतियां करते हैं। कुछ तो सामान्‍य गलतियां होती हैं जिससे ना सिर्फ सेक्स का मजा खराब हो सकता है बल्कि सेक्स लाइफ खराब होने की आशंका भी बढ़ जाती है। आगे के स्‍लाइडशो में इन गलतियों के बारे में जानें।

    image-gettyimages

    सेक्‍स में गलतियां
  • 2

    क्‍यों होती हैं गलतियां

    लोग अक्सर सोचते हैं कि वे सेक्स संबंध बनाने के दौरान सेक्स के आसनों पर अधिक ध्‍यान देते हैं। ऐसी सोच के साथ सेक्स को ना तो वे एंज्वॉय कर पाते हैं ना ही वे ठीक से सेक्स कर पाते हैं। यदि आप सेक्स के दौरान किसी भी चीज को सोचे बिना अपने साथी पर ध्‍यान केंद्रित करेंगे तो सेक्‍स का मजा अच्‍छे से उठा पायेगें।

    image-gettyimages

    क्‍यों होती हैं गलतियां
  • 3

    शुरूआत ऐसे करें

    यदि आप सेक्‍स को लेकर भ्रमित हैं और आप इसे लेकर नर्वस हैं तो सेक्‍स संबंध बनाने से पहले कुछ बातों पर ध्‍यान दीजिए। यानी आप बेड पर पहुंचते ही सेक्‍स की शुरूआत न करें। इससे पहले अपने साथी से थोड़ा प्‍यार और रोमांस की बातें कीजिए। उसके अंगों पर उंगलियों से अठखेलियां कीजिए। फिर देखिये आपका पार्टनर ही आपकी इस समस्‍या का समाधान निकाल देगा।

    image-gettyimages

    शुरूआत ऐसे करें
  • 4

    फोरप्‍ले कीजिए

    बेड पर सेक्‍स से पहले किया जाने वाला प्‍यार फोरप्‍ले कहलाता है। फोरप्‍ले न केवल आपको एक-दूजे के नजदीक लाता है बल्कि यह सेक्‍स के मजे को बढ़ाता भी है। इसलिए बैड सेक्‍स से बचने के लिए फोरप्‍ले कीजिए।

    image-gettyimages

    फोरप्‍ले कीजिए
  • 5

    उत्‍तेजक अंगों के बारे में जानिए

    यदि आप केवल सेक्‍स पर ध्‍यान देंगे तो आप बेड पर कभी भी अच्‍छे खिलाड़ी नहीं बन सकते, इसलिए सेक्‍स संबंध बनाने से पहले थोड़ा सा प्‍यार और थोड़ी सी मस्‍ती बहुत जरूरी है। इसके लिए आप उत्‍तेजक अंगों के बारे में जानिए, ये अंग आपके पार्टनर को उत्‍तेजित करेंगे और सेक्‍स के समय वह आपका पूरा साथ देगा।

    image-gettyimages

    उत्‍तेजक अंगों के बारे में जानिए
  • 6

    डिस्‍चार्ज के समय

    अक्सर पुरुष ये सोचते हैं कि अगर वे डिस्चार्ज हो गए हैं तो सेक्स खत्म हो गया। आमतौर पर पुरुषों की सोच होती है कि उनके रिलैक्स और डिस्‍चार्ज होते ही महिला को भी सेक्स पूरी तरह से संतुष्टि मिल गई। जबकि ऐसा नहीं है।

    image-gettyimages

    डिस्‍चार्ज के समय
  • 7

    पार्टनर को खुश कीजिए

    सेक्‍स संबंध बनाते वक्‍त केवल अपने बारे में ही न सोचें, बल्कि अपने साथी के यौन सुख के बारे में भी ध्‍यान दें। यदि आप संतुष्‍ट हो गये हैं तो अपने पार्टनर की संतुष्टि का भी ध्‍यान रखें। पुरुषों में हमेशा यह गलतफहमी हो जाती है कि महिलायें बहुत जल्‍दी संतुष्‍ट हो जाती हैं जबकि ऐसा नहीं है।

    image-gettyimages

    पार्टनर को खुश कीजिए
  • 8

    सिर्फ इंटरकोर्स नहीं है सेक्‍स

    आमतौर पर पुरुष की सोच यह होती है कि सेक्स का मतलब सिर्फ इंटरकोर्स है। जबकि वास्तव में ऐसा नहीं है, सेक्‍स का मतलब है कि आप और आपका साथी चरम सुख तक पहुंचे और आप इसे इंज्‍वॉय करें। इसलिए इंटरकोर्स के बाद भी साथी को प्‍यार करना ना भूलें।

    image-gettyimages

    सिर्फ इंटरकोर्स नहीं है सेक्‍स
  • 9

    प्रयोग से बचें

    आप जिस आसन के बारे में अनजान हैं उसे करने से बचना चाहिए। आमतौर पर लोगों की यह सोच होती है की नये तरीकों से वे अपने पार्टनर को खुश कर देंगे। जबकि ऐसा नहीं है, हो सकता है आपका यह नया प्रयोग आपके साथी को रास न आये। इससे न केवल आप यौन संतु‍ष्‍ट से विरत रहेंगे बल्कि आपके रिश्‍ते भी खराब हो सकते हैं।
    image-gettyimages

    प्रयोग से बचें
  • 10

    साथी की उम्‍मीदें

    यौन संबंध बनाने के दौरान आपके साथी की आपसे यही उम्‍मीद होती है कि आप उसे पूरी तरह से संतुष्‍ट करेंगे। इसलिए अपने पार्टनर की जरूरतों और उम्मीदों का ख्याल रिखये। इसे बेहतर बनाने के लिए पार्टनर से सेक्स के बारे में बातें कीजिए। इस तरह से आप उनकी इच्‍छाओं के बारे में ज्यादा से ज्यादा जान सकेंगे।

     

    image-gettyimages

    साथी की उम्‍मीदें
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर