हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

पार्टनर का शर्मीलापन कैसे दूर करें

By:Anubha Tripathi, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jun 19, 2014
अगर आपका साथी संकोची या शर्मीला है तो यह कोई समस्या नहीं है। उसके शर्मीलेपन को दूर करने के लिए आपको उसका साथ देना होगा जानिए कैसे।
  • 1

    शर्मीला है साथी

    क्या आपका पार्टनर शर्मीला व संकोची है? वो आपसे बात करने में शर्माता है या संंकोच करता है तो यह छोटी बात नहीं है। ऐसे में आपकी जिम्मेदारी है कि आप उसकी इस आदत को दूर करें। इस स्थिति में ज्यादा परेशान होने से काम नहीं बनेगा। इसके लिए सब्र और ध्यान से कदम उठाने की जरूरत है। आइए जानें साथी के संकोचीपन को कैसे दूर कर सकते हैं।

    शर्मीला है साथी
  • 2

    कारणों को पहचानें

    सबसे पहले आप इस बात पर गौर करें कि आपका पार्टनर कब और किस बात को लेकर बेहद संकोची हो जाता है। क्या वह अपना अतीत बताते हुए संकोच करता है या फिर दोस्तों, परिचितों आदि की कंपनी में खुल नहीं पाता या फिर बेड रूम में कंफर्टेबल फील नहीं करता। एक बार जब यह पता लग जाता है कि आखिर किन परिस्थितियों में आपका पार्टनर संकोची बन जाता है, तो समस्या से निपटना उतना मुश्किल नहीं रह जाता।

    कारणों को पहचानें
  • 3

    तारीफ करें

    अगर  आपका पार्टनर थोड़ा संकोची और शर्मिला है तो यह आपकी जिम्मेदारी है कि आप उसके संकोच को दूर करें। अपने पार्टनर के कामों पर ध्यान दें कि वो क्या करता है जैसे कुछ लोगों को कहानियां लिखने, पेटिंग या खाना बनाने का शौक होता है। ऐसे में आप उनके कामों को नजरअंदाज ना कर उनकी तारीफ करें और उन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करें।

    तारीफ करें
  • 4

    सब्र के साथ करें शुरुआत

    अगर आपका पार्टनर संकोची है, तो आपको उसे अपने काबू में करना है और उसे लाज-शर्म के दायरे से बाहर निकालना है। आपको उसे बातचीत करने के लिए बढ़ावा देना होगा। जाहिर है, वह एकाएक बातचीत करना शुरू नहीं करेगा। इसलिए आपको सब्र रखना होगा। जबर्दस्ती करना बिल्कुल गलत होगा। आप अपने पार्टनर को पूरा वक्त दीजिए और उसका विश्वास जीतिए। धीरे-धीरे वह आप पर भरोसा करने लगेगा और खुल कर बातचीत करना शुरू कर देगा।

    सब्र के साथ करें शुरुआत
  • 5

    निकनेम से पुकारें

    अपने पार्टनर को एक निकनेम दें और बार-बार उसे उसी नाम से पुकारें। ऐसा करने से उन्हें यह महसूस होगा कि आपकी जिंदगी में उनका कितना महत्व है। ऐसा करने से वो आपके साथ खुद को जोड़ पाएंगे और उनका संकोच भी कम हो जाएगा।

    निकनेम से पुकारें
  • 6

    दोस्तों-परिवार वालों से मिलाएं

    अगर आपके पार्टनर की परेशानी कुछ ऐसी है कि वह आपके साथ तो नॉर्मल रहता है, लेकिन दूसरे लोगों की कंपनी में खुल नहीं पाता है, तो आपको अलग ढंग से तैयारी करनी होगी। आप पार्टनर को अपने परिवार के लोगों या दोस्तों से मिलाएं-जुलाएं, लेकिन याद रहे कि एक मुलाकात में ऐसे एक या ज्यादा से ज्यादा दो लोग ही रहें तो बेहतर होगा। मुलाकात के दौरान आप अपने दोस्तों या परिवार वालों से ज्यादा घुल-मिल कर बात करने की बजाय पार्टनर को ऐसा करने का मौका दें।

    दोस्तों-परिवार वालों से मिलाएं
  • 7

    उनकी भी सुनें

    आपका पार्टनर अगर शर्मीला-संकोची है, तो इसका एक कारण यह भी हो सकता है कि वह अपनी बात न सुने जाने के गम में ऐसा बन गया है। आप अपने पार्टनर से यह जानने की कोशिश करें कि क्या वाकई ऐसा है। अगर हां, तो आपको अपने पार्टनर की बात गौर से और सीरियसली सुननी चाहिए।

    उनकी भी सुनें
  • 8

    हर रुप में हो पसंद

    अगर बात बेड रूम की हो, तो संकोच का कारण कुछ और नहीं, फिजिकल रिलेशनशिप हो सकता है। आपका पार्टनर दिन भर बिल्कुल ठीक है, लेकिन रात में बिस्तर पर आते ही उसका स्वभाव संकोची हो जाता है, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि वह अपनी बॉडी को लेकर सिक्योर फील नहीं कर रहा है। ऐसी स्थिति में बॉडी के प्रति असुरक्षा और हीनता की भावना दूर करने के लिए उसे यह विश्वास दिलाएं कि वो आपके लिए बहुत खास है और वो जैसा भी आप उसे बहुत पसंद करते हैं।

    हर रुप में हो पसंद
  • 9

    खास होने का एहसास कराएं

    अगर आपका पार्टनर सेक्सुअल रिलेशनशिप बनाने में आपकी तुलना में कम एक्टिव है या इस मामले में वह आपकी उम्मीदों पर खरा नहीं उतरता है, तो सब्र से काम लें। ऐसी स्थिति में पार्टनर को झिड़कने या उसे कमतर बताने के बजाय यह अहसास दिलाना चाहिए कि उसकी हर पहल या हर बात आपको बेहद रोमांचित करती है।

    खास होने का एहसास कराएं
  • 10

    प्यार भरा स्पर्श

    जब आपका साथी आपसे संकोच करें तो इसे प्यार भरा स्पर्श दें इससे ऑक्सीटॉसिन नामक हार्मोन का स्राव होता है जो एक दूसरे को करीब लाता है। आप चाहें तो उन्हें रिलैक्स करने के लिए उनके गर्दन और कंधों को एक आरामदायक मसाज भी दे सकते हैं।

    प्यार भरा स्पर्श
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर