हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

मैनिक्‍योर और पैडीक्‍योर को लंबे समय तक चलाने के 7 उपाय

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jun 25, 2015
मैनीक्‍योर और पैडीक्‍योर करवाने के बाद अगले ही दिन नाखूनों के खराब होने पर आपको पै‍डीक्‍योर और मैनीक्‍योर पर खर्च किये समय पर निराशा होने लगती है, लेकिन अब परेशान न हों, हमारे ये टिप्‍स आपके लिए बहुत कारगर हैं।
  • 1

    लंबे समय तक रहे मैनिक्‍योर और पैडीक्‍योर

    मुश्किल से समय निकालकर आप मैनीक्‍योर और पैडीक्‍योर करवाने के लिए तैयार होती है। लेकिन अगले ही दिन नाखूनों के चिप होने पर, आपको पार्लर पर पै‍डीक्‍योर और मैनीक्‍योर पर खर्च किये समय पर निराशा होने लगती है। लेकिन घबराइए नहीं, क्‍योंकि यहां दिये उपायों के मदद से आप लंबे समय तक अपने हाथों और पैरों की उंगालियों को आकर्षक बना सकती हैं।
    Image Source : Getty

    लंबे समय तक रहे मैनिक्‍योर और पैडीक्‍योर
  • 2

    पॉलिशिंग से पहले नाखून पानी में न भिगोये

    नाखूनों को पानी में सोक करने से नेल प्‍लेट फैलती है और सूखने के बाद ही वापस आकार में आती है। लेकिन अगर आप सिकुड़ने से पहले ही नेल पॉलिश लगाती है, तो पॉलिश सही ढंग से नहीं लगती। इसी तरह पॉलिशिंग से पहले नाखूनों पर साबुन या लोशन का उपयोग नहीं करना चाहिए। इस बात का ध्‍यान रखें कि नेल तकनीशियन पॉलिशिंग से पहले एसीटोन आपके नाखूनों को अच्‍छी तरह साफ करें।
    Image Source : Getty

    पॉलिशिंग से पहले नाखून पानी में न भिगोये
  • 3

    नाखूनों पर टॉपकोट लगाये

    मैनीक्‍योर और पैडीक्‍योर करवाने के बाद पार्लर को छोड़ने से पहले नाखूनों पर टॉपकोट लगाये। अपने मैनीक्‍योर को लंबे समय तक चलाने के लिए हाई ग्‍लॉस टॉपकोट लगाये। साथ ही नेल टिप पर टचअप करना न भूलें, यह आपके मैनी और पैडीक्‍योर की उम्र को बढ़ा सकता है।
    Image Source : Getty

    नाखूनों पर टॉपकोट लगाये
  • 4

    मैनीक्योर के बाद अपने हाथों को सुरक्षित रखें

    बागवानी या बर्तन और कपड़ों को धोते समय अपने हाथों और नाखूनों की रक्षा की मदद के लिए दस्‍तानों का इस्‍तेमाल करें। डिटर्जेंट और रसायन आपकी त्वचा की प्राकृतिक नमी सोखकर उसे खुरदरा और कांतिहीन बना देता है। दस्‍ताने का प्रयोग आपके मैनीक्‍योर को लंबे समय तक सुरक्षित रखने में मदद करता है। स्‍टाइलिंश बॉर डे स्‍पा के डारेक्‍टर क्रिस्टल रिचर्ड्स, पाम बीच के अनुसार, दस्‍ताने आपके क्यूटिकल्स को मिट्टी और नमी के कारण ड्राई होने से भी बचाते है।
    Image Source : Getty

    मैनीक्योर के बाद अपने हाथों को सुरक्षित रखें
  • 5

    पैरों को सुरक्षित रखने के उपाय

    मैनीक्‍योर करवाने के बाद इसे लंबे समय तक बनाये रखने के लिए घर से बाहर जाते समय अपने पैरों में मोजे पहने। ऐसा करने से एक तरफ तो आपके पैर धूल मिट्टी से बचें रहेंगे। दूसरी ओर स्‍किन पूरी तरह से ढंकी रहेंगी और टैन भी नहीं होंगी। लेकिन मोजे हमेशा कॉटन के ही पहनें।
    Image Source : Getty

    पैरों को सुरक्षित रखने के उपाय
  • 6

    हर रात क्यूटिकल ऑयल लगाये

    हर रात क्‍यूटिकल ऑयल लगाने से क्यूटिकल्स को ड्राईनेस से बचाने में मदद मिलती है। रिचर्ड्स कहते है कि क्‍यूटिकल्‍स और हैंगनेल्स को ड्राई होने से रोकने के लिए क्‍यूटिकल ऑयल लगाये। यह पॉलिश के छीलने और चिप होने के कारण होता है।
    Image Source : beautyheaven.com.au

    हर रात क्यूटिकल ऑयल लगाये
  • 7

    अपने पैरों को मॉश्‍चराइज करें

    डिस बेत्ज़, ऑस्टिन में डब्ल्यू में स्पा डरेक्‍टर टेक्सास के अनुसार, नियमित रूप से पैरों में स्लिपर पहनने से आपके पैर गंदे और ड्राई होने लगते हैं और एक हफ्ते के अंदर ही आपका पैडीक्‍योर खराब हो जाता है। वह पैडीक्‍योर को लंबे समय तक चलाने का रहस्‍य बताती हुए कहती है कि पैरों में नियमित रूप से मॉश्‍चराइजर लगाये। नहाने के बाद मॉश्‍चराइजर लगाने से आप अपनी त्‍वचा को अच्‍छे से हाइड्रेट कर सकते हैं।
    Image Source : lightharmony.co.u

    अपने पैरों को मॉश्‍चराइज करें
  • 8

    सिंथेटिक खुशबू से बचें

    हाथों के लोशन में पाये जाने वाले परफ्यूम से नाखूनों में दरार पैदा हो सकती है। इसलिए भी आपका पैडीक्‍योर बहुत जल्‍द खराब हो सकता है। इसलिए सिंथेटिक खुशबू की बजाय प्राकृतिक विकल्‍प को अपनाये। इसके लिए हाइड्रेटिंग आवश्‍यक तेलों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।
    Image Source : Getty

    सिंथेटिक खुशबू से बचें
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर