हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

फोन पर लड़की से कैसे करें फ्लर्ट

By:Bharat Malhotra, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Dec 30, 2013
फलर्ट करना आजकल बुरा नहीं माना जाता, बशर्ते इसमें अभद्रता न हो। फोन पर फ्लर्ट करने से पहले आपको कुछ जरूरी बातों का खयाल रखना जरूरी है। जानते हैं फोन पर फ्लर्ट करने से पहले आपको किन बातों का खयाल रखना चाहिए। जानते हैं इस स्‍लाइड शो में -
  • 1

    कला है फ्लर्ट

    फ्लर्ट करना एक कला है। यह हर किसी के बस की बात नहीं। और फोन पर तो आपको और संभलकर रहने की जरूरत होती है। फोन पर फ्लर्ट करते समय भाषा शालीन और अंदाज सधा हुआ होना चाहिए। जानिये फोन पर किसी लड़की से फ्लर्ट करते हुए आपको किन बातों का खयाल रखना चाहिए।

    कला है फ्लर्ट
  • 2

    फोन पर फ्लर्ट

    फोन पर फ्लर्ट करना एक कला है। इसमें आप सामने नहीं होते और आपकी आवाज का अंदाज ही आपकी छवि बनाने में मदद करती है। याद रखें आपके मुंह से निकला एक गलत शब्‍द आपकी छवि बिगाड़कर रख सकता है। तो, फिर जानिए कैसे फोन पर फ्लर्ट करके आप किसी के दिल में अपनी जगह बना सकते हैं।

    फोन पर फ्लर्ट
  • 3

    आवाज संयमित रखें

    अपनी आवाज को कर्कश न रखें और आप सामान्‍य तौर पर जितनी ऊंची आवाज में बात करते हैं, उससे एक सुर नीचे बात करें। याद रखें अगर आप फोन पर बात करते हुए सहज नहीं हैं, तो आपकी आवाज नीरस हो सकती है।

    आवाज संयमित रखें
  • 4

    बॉडी लैंग्‍वेज पर दें ध्‍यान

    किसी आरामदेह स्‍थान पर बैठें और अपनी बॉडी लैंग्‍वेज पर ध्‍यान दें। हालांकि, सामने वाला व्‍यक्ति फोन पर आपको देख नहीं सकता, लेकिन फिर भी आपके बैठने के अंदाज से आपकी आवाज पर काफी अंतर पड़ता है। अगर फिर भी आप अपनी आवाज को लेकर सहज न हों, तो आप हाथ में पेन अथवा पेंसिल पकड़कर हिला सकते हैं। यह बात भले ही आपको बचकानी लगे, लेकिन इससे आपकी आवाज में लयबद्धता और भावनाओं का पुट आएगा।

    बॉडी लैंग्‍वेज पर दें ध्‍यान
  • 5

    ध्‍यान से सुनें


    सबसे जरूरी बात यह है कि आप उसकी बातों को ध्‍यान से सुनें। अगर उसे इस बात का अहसास हो जाए कि आप उसकी बातों को पूरी तवज्‍जो से सुन रहे हैं, तो वह और बात करने में दिलचस्‍पी दिखाएगी। अपनी कही बातों के नोट्स बनाकर रखें। अगर वह अपने पसंदीदा खाने के बारे में आपको कुछ बताए, तो अगली बार मिलने पर उसे वही भोजन करवा कर सरप्राइज करें।

    ध्‍यान से सुनें
  • 6

    उसे हंसायें


    सुनना बहुत अच्‍छा है, लेकिन आपको इससे भी आगे जाना है। आपको सुनकर सही प्रतिक्रिया करने की कला भी आनी चाहिए। अगर वह आपसे कहे कि आज उसका दिन बहुत बुरा रहा, तो केवल 'बहुत बुरा हुआ' कहकर ही बात खत्‍म न करें। यहां आपको अपनी वाकपटुता दिखाने की आवश्‍यकता होती है। अगर परिस्थितियां सही हों, तो उसे हंसाने की कोशिश करें। इससे उसका मूड सही होगा और वह पहले से बेहतर महसूस करेगी।

    उसे हंसायें
  • 7

    तुम खास हो मेरे लिए

    उसे बताएं कि वो आपके लिए क्‍या मायने रखती है। यह बात बताने में भी संतुलन रखना जरूरी है। ज्‍यादा मीठा स्‍वाद बिगाड़ सकता है। उसे बतायें कि उस दिन वह बहुत खूबसूरत लग रही थी। या कहें कि तुम्‍हारी आवाज बहुत प्‍यारी है, मैं बार-बार इसे सुनना चाहूंगा। या फिर कुछ ऐसा, जो उसे खास होने का अहसास कराएं।

    तुम खास हो मेरे लिए
  • 8

    बनावट से दूर रहें

    आप जो हैं, वही रहें। अगर आप व‍ह दिखाने या बनने की कोशिश करेंगे, जो आप नहीं हैं, तो आप स्‍वयं को किसी बंधन में महसूस करेंगे। यह परिस्थिति आपके लिए असहज हो सकती है। सहज रहें तो लड़की से फोन पर बात करने का आनंद उठाएं।

    बनावट से दूर रहें
  • 9

    दोबारा फोन करें

    यहां आपको सही काफी खयाल रखने की जरूरत होती है। दिन में बार-बार उसे फोन करना ठीक नहीं। उसे एक-दो दिन बाद ही फोन करें। लगातार फोन करना आपकी छवि बिगाड़ सकता है। और अगर आपको ऐसा लगे कि आपको उसे फोन नहीं करना चाहिए, तो इसका अर्थ यह लगाया जा सकता है कि आप शायद उसे अधिक पसंद नहीं करते।

    दोबारा फोन करें
  • 10

    नजरिया हो साफ

    बातों को लेकर अपना नजरिया साफ रखें। लड़कियां ऐसे लड़कों को बिलकुल पसंद नहीं करतीं, जिनके विचार स्‍पष्‍ट न हों। अपनी बातों को साफतौर पर कहना सीखें। अपनी बातचीत का लहजा साफ रखें। शुरुआत में ही 'डर्टी टॉक' न करें। इससे आपकी छवि खराब हो सकती है।

    नजरिया हो साफ
  • 11

    मुस्‍कुराते हुए करें बात

    फ्लर्ट करते हुए मुस्‍कुराते हुए बात करें। ऐसा करने से आप स्‍वयं तो सकारात्‍मक रहेंगे ही साथ ही लड़की पर भी इसका प्रभाव पड़ेगा। आपको चाहिए कभी भी गुस्‍से अथवा नाराजगी भले बंदाज में बात न करें। इससे लड़की नाराज हो सकती है और आपकी गाड़ी पटरी से उतर सकती है।

    मुस्‍कुराते हुए करें बात
  • 12

    करत-करत अभ्‍यास

    याद रखें, फ्लर्ट करना सीखा जा सकता है। पहली बार में ही कोई इसमें परफेक्‍ट नहीं हो जाता। अगर फ्लर्ट के बारे में सोचते ही आपको चिंता होने लगती है, तो घबराने की जरूरत नहीं। इसका अर्थ केवल इतना है कि आपको अधिक प्रैक्‍टिस करने की जरूरत है। धीरे-धीरे सब ठीक हो जाएगा।

    करत-करत अभ्‍यास
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर