हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

जानें कैसे भूखे रहे बिना कम खायें

By:Nachiketa Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Feb 14, 2015
भूख लगना एक सामान्‍य प्रक्रिया है, लेकिन भूखा रहने से कई तरह की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍यायें हो सकती हैं, इससे बेहतर है कि ऐसे तरीके आजमायें जो आपको भूखा रखे बिना कम खाने में मदद करें।
  • 1

    कम खाकर भूख को करें नियंत्रित

    भूख लगना एक सामान्‍य प्राकृतिक प्रक्रिया है, इसे नजरअंदाज करने पर कई तरह की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍यायें हो सकती हैं। लेकिन यदि आपको कुछ ज्यादा ही भूख लगने लगे तो इसका मतलब है कि आपके खानपान की आदत में कहीं न कहीं कुछ गड़बड़ी है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप भूखे रहना शुरू कर दें। कई तरीके ऐसे भी हैं जिनको आजमाने से आपको भूख का एहसास नहीं होगा और आप ओवरईटिंग से भी बच पायेंगे।

    Image Source - Getty Images

    कम खाकर भूख को करें नियंत्रित
  • 2

    पानी से करें शुरूआत

    पानी पीना स्‍वास्‍थ के लिहाज से बहुत ही फायदेमंद है, आप जितना अधिक पानी पियेंगे बीमारियों से बचाव उतना ही अधिक होगा। पानी पीने से शरीर के विषाक्‍त पदार्थ बाहर निकलते हैं और यह आपको स्‍वस्‍थ रखने में मददगार भी है। तो कम खाने की पहल अधिक पानी के सेवन के साथ करें। सुबह उठने के बाद पानी पियें।

    Image Source - Getty Images

    पानी से करें शुरूआत
  • 3

    सेब खायें

    नियमित एक सेब का सेवन करके आप चिकित्‍सक को अपने आप से दूर रख सकते हैं। भूख को शांत करने में भी सेब का सेवन करें। सेब में पानी के साथ फाइबर पाया जाता है, इसे खाने से भूख का एहसास नहीं होगा। दरअसल सेब में 25 प्रतिशत हवा भी होती है, जब यह दिमाग के संपर्क में आती है तब जीएलपी 1 हार्मोन का स्राव होता है और पेट भरा हुआ लगता है।

    Image Source - Getty Images

    सेब खायें
  • 4

    ताजी और हरी सब्जियां

    ताजे फलों और हरी सब्जियों का सेवन करने से भी भूख का एहसास नहीं होता है शरीर में अतिरिक्‍त मात्रा में कैलोरी जमा नहीं होती है। जहां तक संभव हो फलों को उनके प्राकृतिक रूप में खाएं, ऊपर से नमक-मिर्च व मसाला मिलाने से परहेज करें। इससे आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा।

    Image Source - Getty Images

    ताजी और हरी सब्जियां
  • 5

    प्रोटीन का सेवन अधिक करें

    खाने में प्रोटीन और फाइबर की मात्रा बढ़ायें। खाने में प्रोटीन और फाइबर की सही मात्रा न होने पर भी हर समय भूख का एहसास होता है। जब आप प्रोटीन और फाइबर वाले भोजन करते है तो आपके पेट से ऐसे हार्मोन्स निकलते है जो भूख को शांत कर देते है। अगर आप खाने में प्रोटीन और फाइबर पर्याप्त मात्रा में लेंगे तो हर वक्‍त भूख का एहसास नहीं होगा।

    Image Source - Getty Images

    प्रोटीन का सेवन अधिक करें
  • 6

    चबाकर खायें

    खाने में जल्‍दबाजी करना सेहत के लिए नुकसानदेह है। ऐसा करने से आपका वजन बढ़ता है और भूख भी शांत नहीं होती, परिणामस्‍वरूप आप अधिक खा लेते हैं। इसलिए खाने में जल्‍दबाजी न करें, और खाने को आराम से चबाकर खायें। ऐसा करने से खाना आसानी से पच जायेगा और आपकी भूख भी शांत हो जायेगी।

    Image Source - Getty Images

    चबाकर खायें
  • 7

    ब्रेकफास्‍ट न भूलें

    सुबह के वक्‍त नाश्ता करना बिलकुल न भूलें। रात के खाने के 12 घंटे बाद पोषक तत्वों से भरपूर नाश्ता करने से दिन भर आप ऊर्जावान रहते हैं। बेहतर होगा यदि कम वसा वाला कार्बोहाइड्रेट युक्त नाश्ता करें। ब्रेकफास्‍ट करने से दिनभर भूख नहीं लगती और आपका दिमाग अधिक सक्रिय रहता है।

    Image Source - Getty Images

    ब्रेकफास्‍ट न भूलें
  • 8

    अकेले में खायें

    डेली मेल में छपे एक शोध की मानें तो, हम 70 प्रतिशत अधिक खाना दूसरों के साथ बैठकर खाने के दौरान खाते हैं। इसलिए अकेले खाने की कोशिश करें। इसके अलावा खाते समय दूसरे कामों में खुद को न लगायें, जैसे - टीवी न देखें, मोबाइल पर बात न करें, चैटिंग न करें। इससे आपका दिमाग खाने पर रहेगा और आप अधिक खाने से बच जायेंगे।

    Image Source - Getty Images

    अकेले में खायें
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर