हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

खुद से इस तरह से करें स्‍कैल्‍प की मसाज

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Dec 18, 2015
मसाज से सिर की त्‍वचा स्‍वस्‍थ रहती है, लेकिन हममें से बहुत से लोगों को मसाज के सही तरीके की जानकारी न होने के कारण मसाज के फायदों से महरूम रहते हैं। अगर आप भी उनमें से एक हैं तो स्‍कैल्‍प मसाज का लाभ उठाने के लिए मसाज का सही तरीका जान लीजिये।
  • 1

    स्‍कैल्‍प की मसाज

    स्‍कैल्‍प की मसाज से सिर की त्‍वचा स्‍वस्‍थ रहती है क्‍योंकि मसाज से सिर की कोशिकाओं में अतिरिक्‍त रक्‍त की आपूर्ति से बालों के फॉलीकल में ऑक्‍सीजन तथा पोषक तत्‍व अधिक मात्रा तक पहुंच पाते हैं। रक्‍त की आपूर्ति के बढ़ने से बाल मजबूत और चमकदार बनते है। साथ ही मसाज से सीबम के अतिरिक्‍त उत्‍पादन में संतुलन आने से बालों का झड़ना कम होता है। इसके अलावा स्‍कैल्‍प मसाज से जहां एक ओर सिरदर्द और तनाव से निजात मिलती है, वहीं दूसरी ओर बाल घने और लम्बे भी हो जाते हैं। लेकिन हममें से बहुत से लोगों को मसाज के सही तरीके के बारे में जानकारी नहीं है। अगर आप भी स्‍कैल्‍प मसाज का लाभ उठाना चाहते हैं तो स्‍कैल्‍प मसाज का सही तरीका जान लीजिये।

    स्‍कैल्‍प की मसाज
  • 2

    उंगलियों के पोरों द्वारा मसाज करें

    अक्‍सर लोग स्‍कैल्‍प पर हथेलियों से मसाज करते हैं, यह मसाज करने का गलत तरीका है। हमें स्‍कैल्‍प पर मसाज हथेलियों द्वारा न करके उंगलियों के पोरों द्वारा करनी चाहिए। सबसे पहले तेल हल्का गर्म करके बालों को थोड़ा-थोड़ा हटाकर स्‍कैल्‍प पर लगाना चाहिए।
    Image Source : whstatic.com

    उंगलियों के पोरों द्वारा मसाज करें
  • 3

    तेल का चुनाव

    मसाज के लिए आप ऑलिव, नारियल, सरसों या बादाम का तेल इस्‍तेमाल कर सकते है। इसके अतिरिक्त कैस्‍टर ऑयल में नारियल का तेल मिलाकर भी मसाज कर सकते है। बालों के स्वभाव के आधार पर सप्ताह में एक या दो बार मसाज की जानी चाहिए। सामान्य बालों में सप्ताह में एक बार तथा रूखे बालों में सप्ताह में दो बार भी मसाज की जा सकती है।

    तेल का चुनाव
  • 4

    मसाज का तरीका

    दोनों हाथों के अंगूठे को गर्दन के पिछले भाग में गड्ढे पर टिकाएं। उंगलियों को सामने ललाट तक फैलाकर रखें। फिर उंगलियों को अपने स्थान पर टिकाते हुए अंगूठे को गोलाकार रूप में घुमाते हुए कनपटी तक लाएं। फिर उंगलियों को सिर के मध्य भाग में सीधा खिसकाते हुए कनपटी तक ले जाएं। इस प्रकार नीचे गर्दन से लेकर ऊपर सिर तक की मसाज करें।
    Image Source : thesnowfairy.com

    मसाज का तरीका
  • 5

    दबाव देते हुए करें मसाज

    फिर उंगलियों को एक दूसरे में फंसाकर, सिर पर हल्का सा दबाव देते हुए मसाज करें। सिर के पिछले भाग में भी इसी प्रकार अंगूठों को ऊपर से नीचे खिसकाते हुए 10 बार मसाज करें। उंगलियां सिर पर टिकाएं। कोहनी पर बाजुओं को ढीला छोड़कर उंगलियों से दबाव डालते हुए हाथों द्वारा कंपन उत्पन्न करें। यह स्‍कैल्‍प के ब्‍लड सर्कुलेशन को तेज करने का सबसे अच्‍छा तरीका है। हथेलियों को सिर के दोनों किनारों तथा कनपटियों पर रखकर कंपन उत्पन्न करते हुए रगड़े। इस मसाज से तनाव दूर होता है।
    Image Source : lavishtrend.com

    दबाव देते हुए करें मसाज
  • 6

    बालों में स्‍टीम लें

    अगर सिर की त्‍वचा के रोमछिद्र नहीं खुलेगें तो ऑयल मसाज फायदा नहीं करेगा। इसलिये तेल लगाने के बाद तौलिये को गरम पानी में डुबाकर और फिर निचोड़कर सिर को पूरी तरह से कवर करके स्‍टीम दें। आप चाहे तो बालों को 10 मिनट के लिये स्‍टीम भी कर सकती हैं। सही ढंग से मसाज करने पर बाल स्वस्थ तथा चमकदार बनते हैं तथा उनका गिरना और टूटना भी कम हो जाता है।
    Image Source : asianetindia.com

    बालों में स्‍टीम लें
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर