हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

छोटी जगहों को इस तरह सजाकर बढ़ायें उनकी खूबसूरती

By:Aditi Singh , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jan 18, 2016
दिनभर ऑफिस या घर की डेस्क पर समय बिताने के बाद भी आपकी डेस्क/टेबल बिखरी और फैली रहती है, इससे काम प्रभावित होना लाजमी है, खूबसूरत जगह पर काम करने में मन भी लगता है, आप छोटी सी जगह को इस तरीके से खूबसूरत बना सकते हैं।
  • 1

    पैन स्टैंड, साफ्ट बोर्ड व टेबल कैलेंडर

    अपनी ऑफिस डेस्क को सजाने के लिए उस पर एक फंकी पैन स्टैंड रख सकते हैं। इससे आपके पैन और पैंसिल तो सही जगह पर रखे रहेंगे, साथ ही ऑफिस क्यूबिकल भी सजा रहेगा। मेज पर एक टेबल कैलेंडर भी रख सकते है जिसका प्रयोग आप ऑर्गनाइजर के रूप में कर सकते है। साथ ये आपके टेबल को डेकोरेटिव बनाएगा। हर आफिस में साफ्ट बोर्ड होता है जिसका प्रयोग हर किसी को करना चाहिए। इस पर आप पोस्‍टर, न्‍यूजपेपर आर्टिकल और कलरफुल कार्टून्‍स कि तस्‍वीरें लगा सकते हैं।


    Image Source-Getty

    पैन स्टैंड, साफ्ट बोर्ड व टेबल कैलेंडर
  • 2

    कलरफुल एक्वेरियम व पौधे

    रंग-बिरंगी मछलियों का सुंदर सा एक्वेरियम ड्राइंग रूम में रखा हो, तो माहौल जीवंत हो उठता है।एक्वेरियम में रंग-बिरंगी मछलियों को देखना अच्छा लगता है। आप चाहे तो ड्राई एक्वेरियम भी रख सकते है। इससे आप को ज्यादा रखऱखाव भी नहीं करना पड़ेगा। ये आपके डेस्क को कलरफुल बनाता है। कुछ पौधे हैं जिन्हें अगर आप घर में लगाते हैं तो इनसे न सिर्फ घर के हर कोने की खूबसूरती बढ़ सकती है बल्कि हवा को साफ और ताजा रखने में भी इनका बहुत महत्व है। कुछ ऐसे एयर प्यूरीफायर पौधे जैसे एलोविरा, बैंबू पाम, रबर प्लांट आदि आपके घर औऱ ऑफिस को फ्रेश लुक देंगे, आपको ताजगी का एहसास देंगे और हवा को साफ करेंगे।
    Image Source-Getty

    कलरफुल एक्वेरियम व पौधे
  • 3

    दीवार पर सजाएं तस्वीरें

    आपकी खूबसूरत यादों की तस्वीरों से सजी दीवार ना सिर्फ आपको खुशनुमा एहसास दिलाती हैं, बल्कि घर आने वाले मेहमान को आपके निजी जीवन, आपकी सोच और आपके परिवार से परिचित भी करवाती हैं। इसके लिए आप एक फोटो कोलाज ले सकते हैं, जिसमें आपके जीवन के सभी रंगों की झलक हो। या फिर किसी खास पल या इवेंट की थीम बेस्ड तस्वीरों को भी चुना जा सकता है।
    Image Source-Getty

    दीवार पर सजाएं तस्वीरें
  • 4

    किताबें व फ्लॉवर पॉट्स

    किताबों को साधारण तरीके से शेल्फ पर सजाने की जरूरत नहीं है। क्रिस-क्रॉस बॉक्स में भी किताबें रखी जा सकती हैं। इनसे कमरे को अलग लुक मिलेगा। चाहें तो कमरे में रखी किसी एक कुर्सी को डिज़ाइनर लुक भी दिया जा सकता है।चीनी मिट्टी के फ्लॉवर पॉट्स पर आप ब्राइड्स कलर्स और डिजाइन बना सकती हैं। इन्हें आप घर के किसी भी कोने को खूबसूरत कर सकती हैं। कांच के फ्लॉवर पॉट्स देखने में बहुत खूबसूरत लगते हैं। क्योंकि ये पारदर्शी होने की वजह से नाजुक हैं, इस में आप ताजा लाल गुलाब के फूल लगा सकती हैं।
    Image Source-Getty

    किताबें व फ्लॉवर पॉट्स
  • 5

    कैंडल होल्डर व फ्लोरस्टैडिंग स्टैडर्ड लैंप

    मोमबत्ती लगाना हमेशा से  ही लोगों को बेहद पसंद हैं। अगर आपके पास कोई कैंडल होल्डर है तो उसे जरूर अपने कमरे की खूबसूरती को बढ़ने के लिए लगाये।कई लोग कहते हैं कि उनकी डेस्क पर लगी लाइट या तो बहुत ज्यादा तेज होती है या फिर बहुत धीमी। यदि आपको भी यह समस्या है तो आप अपने डेस्क पर अच्छी सी लैंप लगा सकते हैं। ग्लास की हैंगिग लाइट्स या फ्लोरस्टैडिंग स्टैडर्ड लैंप का प्रयोग कमरे की शोभा को एक अलग ही अंदाज देता है।
    Image Source-Getty

    कैंडल होल्डर व फ्लोरस्टैडिंग स्टैडर्ड लैंप
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर